हमारा उद्देश्य भागीदारी बढ़ाना और खेल का विकास करना है – प्रसाद कापरे, CEO, टचटेनिस इंडिया

भारत में, जहां खेल का बुनियादी ढांचा आबादी के साथ एक समस्या रही है, टेनिस को हमेशा एक अमीर आदमी का खेल माना गया है। आखिरकार, टेनिस कोर्ट तक पहुंच आम जनता के लिए नहीं है और खेल की बारीकियों को सिखाने के लिए एक कोच को काम पर रखना इसे कई लोगों के लिए काफी दुर्गम खेल बना देता है। हालांकि, फोम गेंदों और छोटे रैकेट के साथ कॉम्पैक्ट कोर्ट पर खेले जाने वाले टेनिस के संशोधित संस्करण के रूप में टचटेनिस एक अद्भुत विकल्प है। यह न केवल स्थान की कमी की समस्या को हल करता है बल्कि जल्द ही स्कूलों, आयोजनों और हाउसिंग सोसाइटियों में और अधिक सुलभ हो जाएगा।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, टचटेनिस इंडिया के सीईओ श्री प्रसाद कापरे ने देश में खेल की क्षमता, संगठन द्वारा नियोजित विभिन्न पहलों, COVID-19 स्थिति को नेविगेट करने, चुनौतियों पर काबू पाने, भविष्य के लक्ष्यों और बहुत कुछ के बारे में बात की!

प्रश्न 1) टचटेनिस इंडिया के सीईओ के रूप में देश में खेल की लोकप्रियता, इसके विकास और क्षमता पर कृपया कुछ अंतर्दृष्टि साझा करें?

टचटेनिस एक बहुत ही नया खेल है और हमने पिछले साल ही इस खेल को भारत में लॉन्च किया है। महामारी के कारण हम कई आयोजन नहीं कर सके लेकिन पुणे में अपने बेस में हमने जो गतिविधियाँ कीं वे सफल रहीं क्योंकि बहुत से लोग रुचि रखते थे और इस खेल को अपनाना चाहते थे। शैक्षणिक संस्थानों और कार्यालयों के वापस आने के बाद, हम 2022 में स्कूली समर कैंप आयोजित करने और वयस्कों के लिए रैंकिंग के साथ लीग इवेंट आयोजित करने की योजना बना रहे हैं। हम हाउसिंग सोसाइटियों में डेमो करने की भी योजना बना रहे हैं।

खेल भारतीय परिदृश्यों के लिए आदर्श है क्योंकि हमारे पास ज्यादा खुले क्षेत्र नहीं हैं और टचटेनिस ज्यादा जगह नहीं लेता है। हमारे पास खेल सुविधाओं का भी अभाव है लेकिन खेल के लिए विशेष उपकरणों की आवश्यकता नहीं है, इसलिए देश में सभी आयु समूहों के लिए काफी संभावनाएं हैं।

प्रश्न 2) देश में खेल को लोकप्रिय बनाने के लिए टचटेनिस इंडिया द्वारा की जाने वाली विभिन्न पहल क्या हैं?

एक बार बड़े शहरों में स्कूल अपनी ऑफलाइन कक्षा शुरू करने के बाद हम जिस पहल की योजना बना रहे हैं, वह एक स्कूल सक्रियता का कार्यक्रम है, जहां हम उन्हें डेमो देंगे। हम स्कूल के बाद के कार्यक्रम और ग्रीष्मकालीन स्कूल ब्रेक गतिविधियों को भी शुरू करेंगे क्योंकि हम उम्मीद कर रहे हैं कि कोई और लॉकडाउन नहीं होगा। कॉर्पोरेट कर्मचारियों के लिए, हम मुख्य रूप से महिला कर्मचारियों पर ध्यान केंद्रित करेंगे क्योंकि अब अधिकांश संगठन महिला बल को स्वास्थ्य और खेल के प्रति संलग्न करने का प्रयास कर रहे हैं। हमें लगता है कि कॉरपोरेट क्षेत्र में महिलाओं के लिए काफी संभावनाएं हैं और उनकी भागीदारी से खेल में संभावनाएं बढ़ेंगी।
xwpbrw हमारा उद्देश्य भागीदारी बढ़ाना और खेल का विकास करना है - प्रसाद कापरे, CEO, टचटेनिस इंडिया

प्र 3) भारत में होने वाले कार्यक्रमों की क्या योजना है? आप उन्हें बनाने के लिए COVID-19 स्थितियों को कैसे नेविगेट कर रहे हैं?

हम अब स्कूलों के साथ समन्वय कर रहे हैं, सावधानी के तौर पर हम रैकेट और कोर्ट को साफ करके आवश्यक उपाय करते हैं, लेकिन जब हम स्कूलों में होते हैं, तो हम सामाजिक दूरी के स्कूल के मानदंडों का पालन करते हैं, कोर्ट पर बहुत अधिक बच्चे नहीं होते हैं। हमारे पास कोई विशिष्ट सुरक्षा प्रोटोकॉल नहीं है, लेकिन संगठन के स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ टैग है जिसका हम एक समूह के रूप में पालन करते हैं।

यह भी पढ़ें: मैंने जो कुछ भी हासिल किया है वह मेरी प्रक्रिया के कारण है – भारतीय क्रिकेटर आतिफ अत्तरवाला

प्रश्न 4) टचटेनिस इंडिया के सीईओ के रूप में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

हमारे सामने पहली और सबसे महत्वपूर्ण चुनौती यह है कि बहुत अधिक भारतीयों ने टेनिस नहीं खेला है, इसलिए बहुत से लोगों के लिए टेनिस एक बहुत ही नया खेल है क्योंकि वे इस बात से सावधान रहते हैं कि वे इसे एक मनोरंजक खेल के रूप में ले सकते हैं या नहीं। बहुत से लोग टेनिस का अनुसरण करते हैं और इसे देखकर खेल को चुनने की कोशिश करते हैं लेकिन बहुत से लोगों ने वास्तव में खेल नहीं खेला है। हमारे सामने दूसरी चुनौती यह है कि टचटेनिस एक मनोरंजक खेल है। अभी तक कोई करियर पथ नहीं है या यह पेशेवर रूप से खेला जाता है क्योंकि कई माता-पिता हमसे पूछते हैं कि 'इस खेल में मेरे बेटे का भविष्य क्या है' इसलिए ये कुछ चुनौतियाँ हैं जिनका हम सामना करते हैं। अपना पक्ष रखते हुए मैं कहूंगा कि यह 6-12 आयु वर्ग के लिए टेनिस की बारीकियों को समझने के लिए एकदम सही खेल है क्योंकि खेलने का समय अधिक है और आप टेनिस के संज्ञानात्मक कौशल को विकसित करते हैं और यदि आप टचटेनिस में अच्छे हैं तो आप परोक्ष रूप से टेनिस में अच्छे होंगे।

प्र 5) क्या आप मानते हैं कि भारत में टचटेनिस एक दिन मुख्यधारा के टेनिस की तरह लोकप्रिय हो सकता है? यदि हां, तो ऐसा करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है? 

हम वास्तव में मुख्यधारा के टेनिस के साथ इस तरह प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं। हम लोकप्रियता से ज्यादा भागीदारी चाहते हैं। इसे आम लोगों का खेल बनाने का विचार है। हम चाहते हैं कि यह एक सामूहिक भागीदारी वाला खेल हो जिसके लिए हमारे पास एक अच्छा इनबिल्ट सिस्टम है जिसे विश्व स्तर पर अपनाया जाता है क्योंकि टचटेनिस पश्चिमी यूरोप और उत्तरी अमेरिका में बहुत लोकप्रिय है। उनके पास एक बहुत अच्छी तरह से विकसित लीग प्रणाली और रैंकिंग गेम हैं। हमारा अपना लीडरबोCCर्ड भी है क्योंकि हर कोई देखना चाहता है और वह पहचान प्राप्त करना चाहता है। रोजर फेडरर और राफेल नडाल को हर कोई आउट करना चाहता है।
हर कोई रोजर फेडरर और राफेल नडाल को अपने अंदर उतारना चाहता है। अधिक आयोजन करने की योजना है ताकि लोग स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को मनोरंजक तरीके से किया जा सके। आप वास्तव में पैसे के लिए नहीं बल्कि अपने दोस्तों या सहकर्मियों के खिलाफ मान्यता और डींग मारने के अधिकारों के लिए खेल रहे हैं। यहीं पर हम इसे युवा और मध्यम आयु वर्ग के दर्शकों के साथ पकड़ते हुए देखते हैं। अगले कुछ वर्षों में हम जो दो काम करने जा रहे हैं, वह है हमारी लीगों का प्रसार और हमारे रैंकिंग टूर्नामेंट।

प्रश्न 6) टचटेनिस इंडिया के सीईओ के रूप में आपके दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

दीर्घकालिक लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि टचटेनिस अगले 10 वर्षों में भारत के हर कोने तक पहुंचे। एक बार जब हम एक समग्र व्यवसाय मॉडल विकसित कर लेते हैं, तो सही साझेदार खोजने की योजना है क्योंकि अभी हम सब कुछ कर रहे हैं जैसे कि डेमो के लिए स्कूल जाना, प्रशिक्षण केंद्र चलाना, लेकिन एक संगठन के रूप में हमारी सीमाएँ हैं और केवल कुछ चीजें ही कर सकते हैं। मैं उन्हें फ्रेंचाइजी नहीं कहूंगा लेकिन उन्हें टचटेनिस में विश्वास करने की जरूरत है और वे वास्तव में इस पर काम कर सकते हैं। हम उन्हें सशक्त बनाएंगे, घरेलू माहौल देंगे और उनकी क्षमता के आधार पर उनके अपने क्षेत्र में टचटेनिस विकसित करने में मदद करेंगे। खेल को आगे बढ़ाने के लिए हम इसी पर ध्यान दे रहे हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख