मेरा लक्ष्य एथलीट विकास संरचना को तैयार करना है: रोज़मेरी ओविनो

केन्या प्रतिभा के धनी देश के तौर पर जाना जाता है, विशेष रूप से खेल उद्योग में, लेकिन उस क्षमता का उपयोग करना उन चुनौतियों में से एक है जिसका देश लंबे समय से सामना कर रहा है। केन्याई टेनिस खिलाड़ियों ने अभी तक क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण छाप नहीं छोड़ी है, लेकिन भविष्य के ग्रैंड स्लैम विजेताओं को तैयार करने के प्रयास किए जा रहे हैं जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए खेल को एक व्यवहार्य कैरियर विकल्प के रूप मार्ग प्रशस्त करेंगे।

इस विशेष साक्षात्कार में, केन्याई टेनिस कोच रोज़मेरी ओविनो ने अपने देश में क्षमता, मानसिक प्रशिक्षण, उनकी चुनौतियाँ, बेहतर बुनियादी ढांचे की आवश्यकता और टेनिस में अपने लघु / दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में बात की।

Q 1) केन्या में एक टेनिस कोच के रूप में, आप देश में कितनी क्षमता देखती हैं और क्या आपको विश्वास है कि हम भविष्य में केन्या से ग्रैंड स्लैम विजेता देख सकते हैं?

न केवल टेनिस के मामले में बल्कि अन्य सभी खेलों में भी केन्या में काफी संभावनाएं हैं। निश्चित रूप से हमारे मौसम और ऊंचाई का इससे बहुत गहरा संबंध हो सकता है, लेकिन हमारे लोगों की संस्कृति, अनुशासन और अपने और अपने समाज या परिवेश के बारे में कुछ बेहतर बनाने की अपनी इच्छा भी है। मेरा मतलब है, किसी ने कभी सोचा था कि हम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्प्रिंटर्स में से एक हो सकते हैं, दुनिया की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक, और मुझे लगता है कि पूरी दुनिया हमसे सबसे अच्छी लंबी दूरी के धावक होने की उम्मीद करती है…। तो सुनिए, टेनिस केवल एक ईमानदार प्रयास दूर है।

Q 2) फिटनेस प्रशिक्षण के अलावा, आप इच्छुक टेनिस खिलाड़ियों को मानसिक प्रशिक्षण कैसे प्रदान करते हैं ताकि वे बड़े स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सकें?

हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि खिलाड़ी समझें कि उनके मानसिक प्रशिक्षण के किन क्षेत्रों पर उन्हें मौसमी रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है और यह सुनिश्चित करें कि वे इसे अपने दैनिक अभ्यासों में शामिल करें। हम उन्हें यह समझने में मदद करते हैं कि मानसिक कौशल दैनिक आधार पर सामरिक और तकनीकी प्रशिक्षण के समान ही महत्वपूर्ण हैं और उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदारियां देते हैं कि वे इसे पूरा करें। सीज़न और सत्रों के लिए लक्ष्य निर्धारण से लेकर अभ्यास के लिए तैयारी तक जैसा कि वे मैचों और दैनिक दिनचर्या और सामान्य बॉडी लैंग्वेज और हर सत्र में रवैये के लिए करते हैं। हम कभी-कभी खिलाड़ियों, माता-पिता और कोचों के लिए अलग-अलग सत्रों को कवर करने के लिए सेमिनार भी आयोजित करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि खिलाड़ी समर्थन प्रणाली पर हर कोई अलग-अलग तरीकों को समझता है कि हम सभी इन क्षेत्रों में खिलाड़ियों के साथ काम कर सकते हैं।

Q 3) टेनिस केन्या में एक टेनिस कोच के रूप में, आपने किन प्रमुख चुनौतियों का सामना किया है? उन्हें किस प्रकार सुधार किया जा सकता है?

सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक माता-पिता और स्कूलों को खिलाड़ियों के लिए स्कूल और खेल के बीच संतुलन खोजने में मदद करना है। केन्या में शिक्षा प्रणाली बहुत जोरदार है और यातायात के मुद्दों के साथ, हमारे युवा खिलाड़ी मुश्किल से प्रशिक्षण के लिए क्लबों में जगह बना पाते हैं। सच्चाई यह है कि टेनिस कोर्ट भी आसानी से सुलभ नहीं हैं, यह सुनिश्चित करना अधिक कठिन है कि खिलाड़ियों को सप्ताह के दौरान खेलने का मौका मिल रहा है। इसका मतलब यह है कि हमारे अधिकांश खिलाड़ी केवल सप्ताहांत के दौरान ही प्रशिक्षण ले पाते हैं और अधिकांश कोचों के लिए भी, जो स्कूलों में कोचिंग नहीं करते हैं, टेनिस का व्यवसाय केवल एक सप्ताहांत बन जाता है। इसका प्रभाव सभी टूर्नामेंटों पर पड़ता है, यहां तक ​​कि हमारे पास भी कुछ खिलाड़ी भाग लेने के लिए संघर्ष करते हैं और इसलिए इस वजह से खेल का सर्वांगीण विकास एक मुद्दा है।

उन्हें कैसे ठीक किया जा सकता है? सबसे पहले, शिक्षा विभाग के साथ व्यायाम और खेल के लाभों को व्यापक रूप से साझा करना महत्वपूर्ण है ताकि हम सभी खिलाड़ियों के लिए एक मध्य मैदान/संतुलन ढूंढ सकें। फिर प्रत्येक काउंटी में यदि संभव हो तो एक केंद्र का निर्माण करें जहां हम एक महासंघ के रूप में प्रत्येक क्षेत्र से एक साथ अपना सर्वश्रेष्ठ जूनियर प्रशिक्षण दें और फिर पूरे वर्ष उनके लिए एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा करवाएं, और कोच शिक्षा, निश्चित रूप से हमारे पास ग्रैंड स्लैम हो सकता है भविष्य में केन्या से जूनियर….हमारे पास पहले से ही आकांक्षी खिलाड़ी हैं….विश्वास और आशा है, प्रकाश की किरण नज़र आ रही है।

यह भी पढ़े : एनिग्मा गेमिंग को एशिया की शीर्ष 3 टीम बनाना चाहता हूँ: लुकास ग्रोनिंग

Q 4) क्या आप मानती हैं कि केन्या को आकांक्षी खिलाड़ियों के फलने-फूलने के लिए बेहतर टेनिस बुनियादी ढांचे की जरूरत है?

हाँ, बिल्कुल है, हालाँकि जो अधिक महत्वपूर्ण है वह यह है कि हमें केन्या में विकास के एक खेल के रूप में टेनिस के सभी स्तंभों में सुधार करने की आवश्यकता है। इसमें टेनिस को समर्थन देने के लिए हमारे प्रशिक्षकों की शिक्षा और विकास कार्यक्रमों, संगठनात्मक और क्लब संरचनाओं को बेहतर बनाना शामिल है। वित्तीय सहायता से लेकर प्रतिभा पहचान और सामान्य विकास प्रणालियों तक संरचनाओं में सुधार करना और यह सुनिश्चित करना कि वे कार्यात्मक हैं। हमें स्थानीय स्तर पर अपनी प्रतिस्पर्धा संरचनाओं में भी सुधार करना चाहिए, भले ही हम अंतरराष्ट्रीय घटनाओं को देखते हैं और उनमें प्रतिस्पर्धा करते हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि जैसा कि हम उच्च प्रदर्शन संरचनाओं और एथलीटों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, हमें खेल में भागीदारी भी बढ़ानी होगी, इसलिए हां, हमें खिलाड़ियों को पनपने के लिए अपने बुनियादी ढांचे में सुधार करने की आवश्यकता है, लेकिन हमें अपने भीतर बहुत कुछ करने की भी आवश्यकता है। खिलाड़ियों के फलने-फूलने के लिए अनुकूल वातावरण और संपन्नता में निरंतरता के लिए एक ही प्रणाली का होना आवश्यक है ।

Q 5) भविष्य के लिए आपके कुछ लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रही हैं?

मेरा छोटा लक्ष्य मेरे संघ को एक प्रबंधनीय दीर्घकालिक एथलीट विकास संरचना विकसित करने में मदद करना है और प्रशिक्षकों, क्लबों और स्कूलों को अपने शारीरिक शिक्षा पाठ्यक्रम में इसे लागू करने में मदद करना है। कार्यान्वयन मेरे दीर्घकालिक लक्ष्य में आता है क्योंकि इस समय हमारे सिस्टम को देखते हुए, इसमें दो से पांच साल लग सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि सबसे पहले मैं acting technical directorship पद की नौकरी करने का प्रयास करूंगी, जो वर्तमान में मेरे पास है और इस समय एक पूर्णकालिक नौकरी है, इसलिए इनमें से कुछ विचारों को सक्रिय करना और समय निकालना और उन्हें लागू करने के लिए एक टीम प्राप्त करना आसान हो जाता है। मेरे बहुत लंबे समय के लक्ष्यों में से एक हमारे अपने खिलाड़ियों में से एक को शीर्ष 100 डब्ल्यूटीए और एटीपी में शामिल होते हुए देखना है, और मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह संभव है यदि हम एक कार्यात्मक प्रणाली प्राप्त करने में सक्षम हों … हम इस दिशा में दैनिक रूप से काम कर रहे हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख