अपेक्षा फर्नांडिस ने जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में पांच राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़े

अधिकांश एथलीटों के लिए, सिर्फ एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ना उनके पूरे करियर का मुख्य आकर्षण हो सकता है, लेकिन अपेक्षा फर्नांडीस के लिए, पांच राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ना हमेशा की तरह बस काम है।

इस होनहार तैराक ने जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में जबरदस्त समर्पण और कड़ी मेहनत से सभी अपेक्षाओं को पार कर लिया है। वह अब लीमा, पेरू में हो रहे FINA वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप पर अपनी लक्ष्य साध रही है
जिसमे और भी बेहतर करने की उम्मीद है!

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, अपेक्षा ने 100 मीटर बटरफ्लाई, 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक और 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक श्रेणी में रिकॉर्ड तोड़ने में उन योगदान कारकों के बारे में बात करते हुए, उसकी भविष्य की योजनाएँ और भी बहुत कुछ के बारे में बताती हैं।

Q 1) आपने हाल ही में जूनियर नेशनल चैम्पियनशिप में 100 मीटर बटरफ्लाई का राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा है। हमें अपने अनुभव के बारे में बताएं और क्या आपको उस परिणाम की उम्मीद थी? 

भुवनेश्वर के लिए रवाना होने से पहले, मेरे कोच और मैं सभी पांचों जूनियर नेशनल रिकॉर्ड को तोड़ने का लक्ष्य बना रहे थे, इसलिए हमने उसी के अनुसार प्रशिक्षण लिया। 100 मीटर बटरफ्लाई में भी जूनियर नेशनल रिकॉर्ड सर्वश्रेष्ठ भारतीय प्रदर्शन हुआ, इसलिए उस बाधा को तोड़ना अद्भुत लगा।

Q 2) आपने 1:01:94 का समय निकाल कर, पिछले रिकॉर्ड धारक आस्था चौधरी (1:02:71) की तुलना में काफी तेज है। इस उपलब्धि में सबसे बड़ा योगदान कारक क्या है?

किसी भी रिकॉर्ड को तोड़ना एक चुनौती होती है। गहन प्रशिक्षण प्रमुख कारक होना चाहिए। मेरे कोच और मैंने ऐसे परिणाम प्राप्त करने के लिए KIYG के बाद 3 सप्ताह का काम किया। मानसिक रूप से मजबूत रहना इस बार के परिणामों में भी एक बड़ी भूमिका निभाई है।

Q 3) आपने जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक का रिकॉर्ड 33.49 के समय के साथ  भी तोड़ा। पिछले रिकॉर्ड धारक चाहत अरोड़ा के समय 33.62 को हराना कितना चुनौतीपूर्ण था?

मध्य दूरी के तैराक होने के कारण, स्प्रिंट इवेंट थोड़ा चुनौतीपूर्ण था। ब्रेस्टस्ट्रोक न केवल मुश्किल स्ट्रोक है
 लेकिन चारों में से सबसे धीमा हम तैरते हैं। स्प्रिंट और दूरी बनाय रखने के लिए स्ट्रोक की दर को लगातार बदलना पड़ता है जो एक मानसिक चुनौती है, लेकिन चुनौतियाँ मुझे पसंद है, इसलिए मैंने इसे सही भावना से लिया।

ये भी पढ़े : 40 साल की उम्र तक ताइक्वांडो करना चाहती हूं – श्रुति सिंह

प्रश्न 4) आपने 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक श्रेणी में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा और साथ ही
1:12:83 का चौंका देने वाला समय, पिछले रिकॉर्ड की तुलना में लगभग दो सेकंड तेज 1:14:42. हमें इस अनुभव के बारे में बताएं और क्या आपने इस तरह की अभूतपूर्व समय की उम्मीद की थी?

जैसा कि मैंने पहले कहा था, मेरे कोच ने मुझे मेरे वर्तमान समय तक पहुंचने में मदद करने के लिए सही निर्देश दिए थे। लकिन मॉर्निंग हीट्स में 1:14.42 के समय से कम समय निकलने से मेरा कॉन्फिडेंस बढ़ गया और फिर इवनिंग के फाइनल्स में मैंने पूर्ण विश्वास के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया।

Q 5) जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में आपने जो पांच राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़े, उनमें से, आप किसे अपना पसंदीदा मानेंगी और क्यों?

मैंने जो 5 रिकॉर्ड तोड़े, उनमें से मैं 200 मीटर IM रिकॉर्ड को अपना पसंदीदा मानूँगी क्योंकि 2:21.34 का समय बिल्कुल अप्रत्याशित था।

प्रश्न 6) आप आगे किस टूर्नामेंट/प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं? आपकी क्या हैं
अपेक्षाएं हैं?

मैं अगस्त में FINA विश्व जूनियर चैम्पियनशिप के लिए लीमा, पेरू जा रही हूँ जहाँ मुझे उम्मीद है
मेरी टाइमिंग बेहतर हो और अच्छे खिलाड़ियों से मुलाकात हो।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख