श्रीकांत, सिंधु को इंडिया ओपन में मिली शीर्ष वरीयता

नयी दिल्ली, नौ जनवरी (बैडमिंटन न्यूज़) पूर्व चैम्पियन किदांबी श्रीकांत और पीवी सिंधू को  दो साल के अंतराल के बाद वापसी कर रहे योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में शीर्ष वरीयता दी गयी है।

 टूर्नामेंट मुख्य ड्रॉ के साथ 11 जनवरी से  शुरू होगा और कोविड-19 महामारी के कारण कार्यक्रम स्थल पर किसी भी दर्शक को अनुमति नहीं दी जाएगी।

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) द्वारा आयोजित इस टूर्नामेंट से 2022 का अंतरराष्ट्रीय सत्र शुरू होगा।

मौजूदा विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता भारत के श्रीकांत को पुरुष एकल वर्ग में शीर्ष वरीयता दी गयी है। टूर्नामेंट में विश्व चैंपियन लोह कीन यू और कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन भी वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों में शामिल है, जो पहली बार इंडिया ओपन खिताब जीतने की कोशिश करेंगे।

बीएआई के महासचिव अजय सिंघानिया ने मुश्किल परिस्थितियों में भी टूर्नामेंट के आयोजन पर खुशी जतायी।

उन्होंने कहा, ‘‘ इंडिया ओपन बीडब्ल्यूएफ (विश्व बैडमिंटन महासंघ) कैलेंडर की एक महत्वपूर्ण प्रतियोगिता है। हमने खिलाड़ियों और अधिकारियों की सुरक्षा के लिए हर संभव सावधानी बरती है और हम विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और टेलीविजन पर सीधे प्रसारण के माध्यम से प्रशंसकों को जोड़ने का प्रयास करेंगे।’’

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधू महिला एकल वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी है। टूर्नामेंट में दो बार की चैंपियन साइना नेहवाल, थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफान और सिंगापुर की जिया मिन येओ भी वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों में शामिल हैं।

साल 2017 की विजेता सिंधू ने कहा कि प्रशंसकों के बिना खेलना थोड़ा निराशाजनक होगा, लेकिन वह इस टूर्नामेंट का अपना दूसरा खिताब जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगी।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं हमेशा नयी दिल्ली में खेलने के लिए उत्सुक रहती हूं। इंडिया ओपन में हमेशा शानदार माहौल के साथ भरी भीड़ होती है । घरेलू परिस्थियों में एक टूर्नामेंट जीतना हमेशा किसी भी खिलाड़ी के लिए खास होता है।’’

पुरुष एकल के शीर्ष वरीय और पूर्व चैंपियन श्रीकांत ने कहा कि टूर्नामेंट उनके के लिए विश्व चैंपियनशिप की सफलता को आगे बढ़ाने का सही मौका है।

विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ने कहा, ‘‘ एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों के साथ यह हमारे लिए काफी लंबा सत्र होने वाला है। घरेलू मैदान पर सत्र की शुरुआत करने से मुझे साल की शुरुआत जीत के साथ करने का एक सही मौका मिलेगा।’’

टूर्नामेंट के 10वें सत्र का आयोजन कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण दो साल के अंतराल के बाद हो रहा है।  इसमें पांच श्रेणियों में 19 देशों के प्रतिभागी भाग लेंगे।

भाषा

ये भी पढ़े : लक्ष्य सेन की निगाहें इंडिया ओपन में पहले खिताब पर

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख