खेल मंत्रालय ने मनिका और एथलीटों को भविष्य की प्रतियोगिताओं के लिए वित्तीय सहायता दी

नयी दिल्ली, दो जून (स्पोर्ट्स न्यूज़) खेल मंत्रालय ने गुरुवार को टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) कोर और डेवलपमेंट समूह में शामिल कई खिलाड़ियों को आगामी प्रतियोगिताओं की तैयारी में मदद के लिए वित्तीय सहायता दी जिसमें तोक्यो पैरालंपिक के रजत पदक विजेता निषाद कुमार और दिग्गज महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा भी शामिल हैं।

पुरुष ऊंची कूद टी-47 में 2.06 मीटर का एशियाई रिकॉर्ड बनाने वाले निषाद को अमेरिका के चुला विस्टा में ओलंपिक ट्रेनिंग केंद्र में ट्रेनिंग के लिए 18 लाख 90 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी गई। वह पहले ही 73 दिवसीय ट्रेनिंग शिविर के लिए रवाना हो चुके हैं जिसकी शुरुआत गुरुवार से हुई। यह शिविर 12 अगस्त तक चलेगा। उनके साथ फिजियोथेरेपिस्ट अलाप जावड़ेकर भी गए हैं।

अगले साल एशियाई पैरा खेलों में हिस्सा लेने वाले निषाद केंद्र के मुख्य कोच और निदेशक जेरेमी फिशर के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग करेंगे।

टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका और श्रीजा अकुला को भी वित्तीय मदद दी गई है। मनिका को डब्ल्यूटीटी कंटेंडर जाग्रेब (13 से 19 जून) में अपने निजी कोच क्रिस पीफाइफर को ले जाने के लिए वित्तीय सहायता मिली है। श्रीजा को स्लोवेनिया में 20 से 26 जून तक होने वाले डब्ल्यूटीटी फीडर ओटोसेस में हिस्सा लेने के लिए वित्तीय सहायता दी गई है।

तोक्यो ओलंपियन तीन हजार मीटर स्टीपलचेज धावक अविनाश साब्ले को कोलोराडो स्प्रिंग्स की यात्रा के लिए वत्तीय सहायता दी गई है। वह पांच जून को मोरक्को के रबात में डाइमंड लीग में हिस्सा लेंगे।

टॉम्स कोर टीम में शामिल साब्ले को मालिशिये के अलावा गार्मिन जीपीएस घड़ी की सहायता दी जाएगी। उन्हें मिलने वाली कुल वित्तीय सहायता तीन लाख 52 हजार रुपए है।

तोक्यो ओलंपियन अनु रानी को नेमेथ और नोर्डिक वालहाला जेवेलियन लेने के लिए चार लाख 15 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी गई है।

तैराक अनीष गौड़ा को 23 से 26 जून तक सिंगापुर राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए वित्तीय सहायता दी गई है जबकि पुरुष साबरे तलवारबाज करण सिंह को फ्रांस के ओरलियांस में एक जून से 31 जुलाई तक बेयोर तलवारबाजी अकादमी में ट्रेनिंग शिविर के लिए वित्तीय सहायता दी गई।

भाषा 

ये भी पढ़े : खेलो इंडिया युवा खेलों में करीब 4,700 एथलीट हिस्सा लेंगे

SHARE:

Share The Article:

Leave A Reply