सविता एफआईएच नेशन्स कप में भारत की अगुवाई करेगी, नवजोत की टीम में वापसी

नयी दिल्ली, नौ नवंबर (हॉकी न्यूज़) हॉकी इंडिया ने स्पेन के वालेंसिया में 11 से 17 दिसंबर तक खेले जाने वाले महिला एफआईएच नेशन्स कप हॉकी टूर्नामेंट के लिए गोलकीपर सविता पूनिया की अगुवाई में बुधवार को 20 सदस्यीय टीम की घोषणा की।

राष्ट्रमंडल खेलों के बाद बाहर होने वाली मिडफील्डर नवजोत की टीम में वापसी हुई है जबकि रक्षापंक्ति की खिलाड़ी दीप ग्रेस एक्का टीम की उप-कप्तान होंगी।

एफआईएच महिला नेशन्स कप अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में एक अहम टूर्नामेंट है क्योंकि इसके चैंपियन को एफआईएच महिला प्रो लीग 2023-2024 सत्र का टिकट मिलेगा।

इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम पूल बी में चिली, जापान और दक्षिण अफ्रीका के साथ है, जबकि पूल ए में आयरलैंड, इटली, कोरिया और स्पेन की टीमें शामिल हैं।

भारत टूर्नामेंट के पहले दिन चिली के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

अग्रिम पंक्ति की खिलाड़ी ब्यूटी डुंगडुंग टूर्नामेंट में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने के लिए तैयार हैं, जबकि अनुभवी नवजोत कौर की टीम में वापसी हुई है। नवजोत कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों की टीम से बाहर हो गयी थी।

टीम में रिजर्व गोलकीपर बिचू देवी खरीबाम भी शामिल हैं, जबकि ड्रैग-फ्लिकर गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता और इशिका चौधरी एक्का के साथ रक्षापंक्ति को मजबूत बनायेंगी।

मिडफील्ड में निशा, सलीमा टेटे, सुशीला चानू खरीबाम, मोनिका, नेहा, सोनिका, ज्योति और नवजोत कौर होंगी, जबकि अग्रिम पंक्ति की जिम्मेदारी वंदना कटारिया, लालरेमसियामी, नवनीत कौर, संगीता कुमारी और डुंगडुंग के पास होगी।

इस साल अगस्त में बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम ने 2021-22 एफआईएच प्रो लीग में पहली बार भाग लेते हुए अर्जेंटीना और नीदरलैंड को पछाड़कर तीसरे स्थान पर रही थी।

भारतीय टीम की मुख्य को यानेक शॉपमैन ने हॉकी इंडिया से जारी बयान में कहा, ‘‘मैं इस दल के सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन से बहुत खुश हूं। हमारे खेल का स्तर ऊंचा हो रहा है और यह समूह बहुत प्रतिस्पर्धी है। 20 खिलाड़ियों को चुनना मुश्किल था लेकिन मेरा मानना है कि इस टीम के पास खुद को साबित करने का अच्छा मौका है।’’

टीम:

गोलकीपर: सविता (कप्तान), बिचू देवी खरीबाम।

रक्षापंक्ति : दीप ग्रेस एक्का (उप-कप्तान), गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी।

मिडफील्डर: निशा, सलीमा टेटे, सुशीला चानू पुखरामबम, मोनिका, नेहा, सोनिका, ज्योति, नवजोत कौर।

अग्रिम पंक्ति : वंदना कटारिया, लालरेमसियामी, नवनीत कौर, संगीता कुमारी, ब्यूटी डुंगडुंग।

भाषा 

ये भी पढ़े : जीत के साथ भुवनेश्वर चरण का अंत करने उतरेगा भारत

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख