सरिता मोर, सुषमा शौकीन को एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य

उलानबटोर (मंगोलिया), 21 अप्रैल (कुश्ती न्यूज) पिछली बार की चैम्पियन सरिता मोर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाने के बावजूद गुरुवार को यहां एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने में सफल रही जबकि सुषमा शौकीन ने भी कांसे का तमगा हासिल किया।

विश्व चैंपियनशिप 2021 की कांस्य पदक विजेता सरिता ने 59 किग्रा में दो हार के साथ शुरुआत की। इस भार वर्ग में पांच पहलवान भाग ले रही थी और सरिता को शुरू में मंगोलिया की शूवडोर बातरजाव (1-2) और जापान की सारा नतामी से हार झेलनी पड़ी। उन्होंने हालांकि आखिरी दो मुकाबले जीतकर अच्छी वापसी की।

सरिता ने पहले उज्बेकिस्तान की दिलफुजा ऐंबेतोवा को तकनीकी श्रेष्ठता से हराया और उसके बाद डायना कयूमोवा पर 5-2 से जीत दर्ज की।

सरिता ने पीटीआई से कहा, ‘‘मैं मंगोलियाई खिलाड़ी के खिलाफ मुकाबला जीत सकती थी। लेकिन वह मेजबान देश की टीम से थी, इसलिए रेफरी का भी उसे कुछ सहयोग मिला। वह मैट से हट रही थी लेकिन उसे कोई चेतावनी नहीं दी गयी। इसका उसे फायदा मिला।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जापान की पहलवान को भी हराया जा सकता था लेकिन आज मेरा दिन नहीं था। मैं जैसा चाहती थी वैसा प्रदर्शन नहीं कर पायी। शायद मौसम की वजह से ऐसा हुआ हो क्योंकि यह शहर काफी ऊंचाई पर स्थित है। मैं मैट पर सक्रिय नहीं रही। इसके अलावा मेरे मुकाबलों के बीच बहुत कम समय था।

सुषमा ने 55 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता। इस भार वर्ग में भी केवल पांच पहलवान शामिल थे।

सुषमा जापान की उमी इमाई से तकनीकी श्रेष्ठता से हार गयी, लेकिन उन्होंने अगले दौर में कजाकिस्तान की अल्टिन शगायेवा पर 5-0 से जीत के साथ शानदार वापसी की। इसके बाद उन्होंने उज्बेकिस्तान की सरबीनाज जिनबाएवा को चित किया।

लेकिन उन्हें स्थानीय पहलवान ओटगोंजार्गल गणबातर के खिलाफ बड़ी हार झेलनी पड़ी। इस मुकाबले में वह तकनीकी श्रेष्ठता से हार गयी। कांस्य पदक जीतने के लिये दो जीत हालांकि पर्याप्त थी।

मनीषा भी 50 किग्रा में कांस्य पदक की दौड़ में थी लेकिन वह पदक के मुकाबले में उज्बेकिस्तान की जैस्मिना इम्माएवा से हार गयी।

अन्य पहलवानों में सोनिका हुड्डा (68 किग्रा) और सुदेश कुमारी (76 किग्रा) पदक दौर में नहीं पहुंच पायी।

भारत ने अब तक चैंपियनशिप में सात कांस्य पदक जीते हैं। ग्रीको रोमन पहलवानों ने इस महाद्वीपीय चैंपियनशिप के पहले दो दिन पांच कांस्य जीते थे।

भाषा 

ये भी पढे : एशियाई चैंपियनशिप के पहले दिन भारतीय ग्रीको रोमन पहलवानों को तीन कांस्य पदक

SHARE:

Share The Article:

Leave A Reply