हिमालय क्षेत्र में खेलों के बुनियादी ढांचे के लिये 506.13 करोड़ रूपये स्वीकृत : ठाकुर

नयी दिल्ली, 15 मार्च (स्पोर्ट्स न्यूज़) हिमालय क्षेत्र से खेलों में भागीदारी को बढावा देने के लिये खेलो इंडिया योजना के तहत बुनियादी ढांचे से जुड़ी 77 परियोजनाओं के लिये 506 . 13 करोड़ रूपये का निवेश किया गया है । खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में यह जानकारी दी ।

ठाकुर ने कहा कि हिमालय क्षेत्र में खेलो इंडिया योजना के तहत 24 खेल अकादमियों को मान्यता दी गई और 199 खेलो इंडिया केंद्र और 11 खेलो इंडिया प्रदेश उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किये गए ।

उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर में खेल सुविधाओं के विस्तार कार्यक्रम के तहत 30 खेल बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं और खेल उपकरणों को मंजूरी दी गई जिनकी लागत 273 . 85 करोड़ रूपये है ।

पिछले तीन साल में खेल मंत्रालय की विभिन्न विकास योजनाओं के तहत 4694 . 92 करोड़ रूपये आवंटित किये गए और 4590.89 करोड़ रूपये जारी किये गए ।

ग्रामीण खेलों के बारे में ठाकुर ने कहा कि ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम इसके लिये ही बनाया गया है ।

मंत्रालय ने मलखम्ब , मिट्टी दंगल, रस्साकशी जैसे खेलों में प्रतिस्पर्धाओं के आयोजन के लिये संबंधित राष्ट्रीय खेल महासंघों को वित्तीय सहायता दी है ।

राष्ट्रीय स्तर पर मलखम्ब में पदक जीतने वाले महाराष्ट्र के 37 खिलाड़ियों को खेलो इंडिया योजना के तहत 10000 रूपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जा रही है ।

भाषा 

ये भी पढ़े : 'खेल के प्रति मेरे प्यार ने मुझे बुरे वक्त से बाहर निकलने में मदद की' अरुण कुमार रायडू

SHARE:

Share The Article:

Leave A Reply

Related news