रमिता बनी 10 मीटर एयर राइफल जूनियर महिला विश्व चैंपियन

काहिरा, 19 अक्टूबर (शूटिंग न्यूज़) भारतीय निशानेबाज रमिता ने बुधवार को यहां आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप में चीन की यिंग शेन को एक करीबी मुकाबले में 16-12 से हराकर महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल जूनियर स्पर्धा में विश्व चैंपियन का खिताब अपने नाम किया।

प्रतियोगिता के सातवें दिन का आकर्षण भारत के लिए रमिता का स्वर्ण और महिलाओं की 50 मीटर पिस्टल जूनियर स्पर्धा में पहले तीन स्थान हासिल करना रहा। भारत अब इस प्रतियोगिता में 25 पदक जीत चुका है जिसमें 10 स्वर्ण, पांच रजत और 10 कांस्य पदक शामिल है।

भारत पदक तालिका में चीन के बाद दूसरे स्थान पर है।

रमिता फाइनल में यिंग के खिलाफ एक समय 12-12 से बराबरी पर थी लेकिन इसके बाद उन्होंने 10.8 और 10.7 के स्कोर बनाकर खिताब अपने नाम किया।

क्वालिफिकेशन में रमिता 629.6 अंकों के साथ चौथे स्थान पर थी लेकिन रैंकिंग राउंड में उन्होंने 262.8 अंक बनाए और शीर्ष पर रहकर स्वर्ण पदक मैच में जगह बनाई।

इस स्पर्धा में भारत की तिलोत्तमा सेन ने कांस्य पदक जीता। उन्होंने रैंकिंग राउंड में 261 अंक बनाए। इससे पहले क्वालिफिकेशन में वह 633.4 अंकों के साथ शीर्ष पर रही थी। इसी स्पर्धा में युक्ति राजेंद्र 627.1 के स्कोर के साथ नौवें स्थान पर रहीं।

महिलाओं की 50 मीटर पिस्टल जूनियर स्पर्धा में भारतीय लड़कियों का दबदबा रहा। दिवांशी ने 547 अंक बनाकर स्वर्ण पदक जीता। वर्षा सिंह 539 अंकों के साथ दूसरे जबकि तियाना 523 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रही। इस स्पर्धा के चौथे स्थान पर भारत की खुशी कपूर रही। उन्होंने 521 अंक बनाएं।

रिदम सांगवान ने महिलाओं की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल में जबकि अभिनव चौधरी ने पुरुषों के 50 मीटर पिस्टल जूनियर स्पर्धा में रजत पदक जीते। विजय वीर सिद्धू ने पुरुषों के 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल में कांस्य पदक हासिल किया।

भाषा 

ये भी पढ़े : भारतीय जूनियर निशानेबाजों ने विश्व चैंपियनशिप में चार और स्वर्ण पदक जीते

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख