हमारा अंतिम लक्ष्य 10 वर्षों में नेपाल को उच्चतम स्तर पर फुटबॉल खेलते देखना है – एनएसएल (NSL) के सह-संस्थापक और सीईओ , सुदीप शर्मा

नेपाल सुपर लीग ने काठमांडू रेज़र्स एफसी के साथ पहला लीग खिताब जीतने के साथ अपना उद्घाटन सत्र पूरा कर लिया है । कुछ के लिए यह देश में शीर्ष उड़ान फ़्रैंचाइज़ी आधारित फ़ुटबॉल की दिशा में एक छोटा कदम  हो सकता है, कई अन्य लोगों के लिए यह फ़ुटबॉल समाचारों में रहकर खेल को बढ़ावा देने और एक्सपोज़र प्राप्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम है । एनएसएल ( NSL) देश में आकांक्षी फुटबॉलरों को अपने सपनों को पूरा करने और खेल को एक करियर का विकल्प बनाने का मौका दे रहा है, जो अंततः आने वाले वर्षों में फुटबॉल के स्तर और राष्ट्रीय टीम के प्रोफाइल को ऊपर उठाएगा।

स्पोगो न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, नेपाल सुपर लीग के सह-संस्थापक और सीईओ, सुदीप शर्मा ने इसके निर्माण, इसको मिलने वाली प्रतिक्रिया, जमीनी स्तर पर विकास, चुनौतियों पर काबू पाने, कोविड-19 महामारी से निपटने, अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों की भागीदारी और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

Q1) नेपाल सुपर लीग बनाने के लिए आप कैसे प्रेरित हुए? इसे किस तरह का स्वागत मिला है?

इस योजना (नेपाल सुपर लीग बनाने के लिए) की शुरुआत 2018 में हमारी टीम ने एएनएफए (ANFA) के अध्यक्ष के साथ मिल कर की थी, लेकिन नेपाल सुपर लीग शुरू करने से पहले हमें कुछ साल इंतजार करना पड़ा। हमारा मिशन खेल के माध्यम से युवाओं के जीवन में सकारात्मक प्रभाव पैदा करना है। "खेल के माध्यम से युवा विकास" लीग की स्थापना के बाद से हमारा आदर्श वाक्य रहा है। यही बात हमें हमेशा नेपाली युवाओं और समाज के लिए बेहतर करने के लिए प्रेरित करती है। इस कदम का  वाकई जबरदस्त स्वागत हुआ। खिलाड़ियों, प्रशंसकों, मीडिया और अन्य सभी का समर्थन प्रेरणादायक रहा है। हमें इस सीजन से बहुत सी सकारात्मक चीजें मिली हैं।

Q 2) नेपाल सुपर लीग ने जमीनी स्तर पर कितना प्रभाव डाला है?

नेपाली फुटबॉलरों के लिए एक उचित मंच तैयार करने की दिशा में यह हमारा पहला कदम है। हम एक आधार बनाने में सक्षम हुए हैं या मान लें कि एक कदम रखा गया है। हमारा प्राथमिक ध्येय खेलों के माध्यम से युवाओं का विकास है, इसलिए हम हमेशा इस दिशा में काम करने का प्रयत्न करते हैं। नेपाल सुपर लीग ने जमीनी स्तर पर जो प्रभाव डाला है, उसके बारे में बात करते हुए, मैं खुशी से यह बताना चाहूंगा कि 5 अनकैप्ड लड़कों ने एनएसएल (NSL) में अपने प्रदर्शन के बाद राष्ट्रीय टीम में पदार्पण किया है। सी और डी श्रेणी में आने वाले इन प्रतिभाशाली लड़कों ने शुरू में अपनी टीम के लिए एक उल्लेखनीय भूमिका निभाई और उन्हें राष्ट्रीय कोच द्वारा चुना गया। मेरा मानना है कि जमीनी स्तर पर विकास के लिए अभी लंबा रास्ता तय करना है लेकिन हमने इस दिशा में अपनी यात्रा शुरू कर दी है। मैं यह भी जोड़ना चाहूंगा, हमारी फ्रेंचाइजी भी अपनी अकादमी, आयु स्तर के टूर्नामेंट आदि के माध्यम से जमीनी स्तर पर विकास के लिए काम करने के लिए उत्सुक हैं। नेपाल सुपर लीग टीमों का अपनी युवा अकादमी होना एक अनिवार्य हिस्सा है और हम इसके लिए जल्दी ही काम करेंगे। 

Q3) नेपाल सुपर लीग को अमलिजामा पहनाने के लिए आपको किन विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उन चुनौतियों से कैसे सामना किया?

आरंभ से ही नेपाल सुपर लीग को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा ।जब हमने योजना शुरू की तो 2015 के विनाशकारी भूकंप के बाद स्टेडियम पुनर्निर्माण के दौर से गुजर रहा था। फिर जैसा कि हम सभी जानते हैं कि 2019 में महामारी आई थी और चीजें ठप पड़ गईं लेकिन, हमारी टीम ने सभी चुनौतियों का मिल कर मुक़ाबला किया और समय के इस कठिन दौर से निकलने में हम सक्षम हुए। हमें राष्ट्रीय खेल परिषद और नेपाल सरकार से भी बहुत सकारात्मक समर्थन मिला।

Q 4) अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की भागीदारी ने नेपाल सुपर लीग के मानकों को कैसे बढ़ाया है? विदेशी खिलाड़ियों की मौजूदगी से नेपाल की देसी प्रतिभाओं को कितना फायदा होगा?

विभिन्न देशों के 21 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों और विदेशी कोचों ने नेपाल सुपर लीग के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास किया। यह एनएसएल के मुख्य आकर्षणों में से एक रहा है और निश्चित रूप से आने वाले युवा खिलाड़ियों की मदद करेगा। विदेशी खिलाड़ियों के साथ एक ही ड्रेसिंग रूम साझा करने से उन्हें बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा और अंत में इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह अंततः नेपाली फुटबॉल के उत्थान में मदद करेगा।

Q5) नेपाल सुपर लीग ने लीग को सुरक्षित रूप से संचालित करने के लिए, कोविड-19 महामारी के दौरान, खुद को संक्रमण से कैसे बचाए रखा ?

यह निश्चित रूप से एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य था। हमने नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया। स्टेडियम, होटलों और अन्य जगहों पर सभी सुरक्षा सावधानियों का पालन किया गया। हम सभी सात फ्रेंचाइजी के शुक्रगुजार हैं जिन्होंने खिलाड़ियों और पूरी टीम की शत-प्रतिशत सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया। नेपाल सुपर लीग स्वास्थ्य विभाग ने इस प्रक्रिया की बारीकी से निगरानी की और किसी भी मुद्दे पर समझौता नहीं किया।

Q6) भविष्य में नेपाल सुपर लीग के लिए आपके लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

हम वास्तव में खुश हैं कि हम भविष्य के लिए एक मंच बनाने में सक्षम हैं। हम एक ऐसा इकोसिस्टम बनाने की योजना बना रहे हैं जहाँ सभी टीमें उचित तरीके से काम करें और इसके लिए एक खाका तैयार किया गया है। आने वाले वर्षों में नेपाल सुपर लीग कम से कम तीन शहरों में कारवां फ़ॉर्मैट में चलेगी। कम से कम छह महीने तक चलने वाली डबल राउंड रॉबिन लीग हमारी प्राथमिकता है। अंतत: हमारी योजना कुछ वर्षों के बाद घरेलू और बाहरी फ़ॉर्मैट में लीग चलाने की है। सभी सात फ्रेंचाइजी के साथ, हम नेपाल के सभी सात क्षेत्रों में अपने स्वयं के स्टेडियम, युवा अकादमियाँ बनाने की योजना बना रहे हैं। यह हमारे चेयरपर्सन आश्रय कार्की चौधरी द्वारा बनाया गया एक सपना है और हम इसे हासिल करने के लिए उनके साथ मिलकर बहुत मेहनत कर रहे हैं। हमारा अंतिम लक्ष्य अगले 10 वर्षों में नेपाल को उच्चतम स्तर पर खेलते देखना है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख