हमारा लक्ष्य दुनिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स डेटा, टेक और कंटेंट कंपनी बनना है: संकेत सावकर, COO, स्पोर्ट्ज इंटरएक्टिव।

मुंबई में स्थित, स्पोर्ट्ज़ इंटरएक्टिव ने पिछले दो दशकों में खेल पारिस्थितिकी तंत्र में एक अभिन्न भूमिका निभा रहे हैं, विशेष रूप से ओलंपिक, फीफा विश्व कप, यूईएफए यूरो/चैंपियंस लीग, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप/टी20 विश्व कप और भारतीय ब्रांड्स जैसे  इंडियन प्रीमियर लीग, प्रो कबड्डी, इंडियन सुपर लीग, टाटा मुंबई मैराथन और कई अन्य खेल का आयोजन सफलता के साथ किया।

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, स्पोर्ट्ज इंटरएक्टिव के चीफ ऑपरेशंस ऑफिसर और ग्रुप चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर संकेत सावकर ने बात करते हुए बताया कि  कंपनी की अब तक की यात्रा, फैंटेसी गेमिंग के विकास और भविष्य, स्पोर्ट्स इंडस्ट्री में टेक्नोलॉजी के प्रभाव, डेटा कैप्चर के विकास, कैसे भारत क्रिकेट से आगे बढ़ रहा है, चुनौतियों और अपने भविष्य के लक्ष्यों को पार कर रहा है।

Q.1) स्पोर्ट्ज इंटरएक्टिव के सीओओ के रूप में, जो शुरुआत से ही कंपनी के साथ हैं, हमें कंपनी की अब तक की यात्रा के बारे में बताएं?

स्पोर्ट्ज़ इंटरएक्टिव ने 2002 में मुंबई के एक गैरेज से ऐसे लोगों के एक छोटे समूह के साथ अपनी यात्रा शुरू की, जो खेल के प्रति जुनूनी थे। हमने पहले डेटा एकत्र करने और क्रिकेट के लिए विश्लेषण करने पर ध्यान केंद्रित किया, लेकिन तब से, हमने अपने पोर्टफोलियो में 20 से अधिक खेल जोड़े हैं, जिनमें फॉर्मूला 1, कबड्डी, फुटबॉल, टेनिस, फील्ड हॉकी, बास्केटबॉल, खो-खो और बहुत कुछ शामिल हैं। अब हम प्रमुख लीगों और खेलों में हर महीने 1500 से अधिक खेलों के लिए कवरेज प्रदान करते हैं। जबकि हमने अपने कवरेज को अधिक खेलों और अधिक ग्राहकों तक बढ़ाया, हमने मैच सेंटर जैसे उत्पादों का विकास किया जो लाइव इवेंट के दौरान प्रशंसकों के लिए डेटा विज़ुअलाइज़ेशन और अन्तरक्रियाशीलता के माध्यम से समृद्ध कहानी प्रदान करता है।

Q.2) फैंटेसी गेमिंग तेजी से युवा दर्शकों के बीच एक लोकप्रिय शैली बनती जा रही है। कृपया हमें भारत में फैंटेसी गेमिंग के विकास और भविष्य पर अपने विचार बताएं?

इसमें कोई शक नहीं है कि फैंटेसी गेमिंग का चलन बढ़ रहा है। एक साधारण 'पिक माई टीम' के शुरुआती दिनों से लेकर अधिक उन्नत गेमप्ले तक, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह आकर्षक प्रशंसक गतिविधि नए और युवा दर्शकों के लिए भी तेजी से लोकप्रिय हो रही है। प्रौद्योगिकी की निरंतर प्रगति के साथ, हम केवल अवधारणा के और भी अधिक immersive और यथार्थवादी बनने की उम्मीद कर सकते हैं। मेरा मानना ​​है कि फैंटेसी गेमिंग का भविष्य बेहद उज्ज्वल है और मैं यह देखने के लिए उत्साहित हूं कि गेम की अगली पीढ़ी के पास हमारे लिए क्या है।

Q.3) बड़े पैमाने पर खेल उद्योग में प्रौद्योगिकी एक बड़ी भूमिका निभा रही है, हमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के महत्व और उद्योग के विकास में इसकी भूमिका के बारे में अपने विचार बताएं?

जबकि विभिन्न क्षेत्रों में एआई और एमएल के कई अनुप्रयोग हैं, मैं व्यक्तिगत रूप से दो से संबंधित हो सकता हूं जो स्पोर्ट्ज़ इंटरएक्टिव के लिए उपयोग के मामले भी हैं। पहला कंप्यूटर विजन है, जो वीडियो और छवियों से जानकारी को संसाधित करने और निकालने पर केंद्रित है, और दूसरा डेटा साइंस है, जो डेटा में रुझान और पैटर्न खोजने पर केंद्रित है। हम कंप्यूटर दृष्टि और उसके अनुप्रयोगों का उपयोग करके वास्तविक समय में खेल की घटनाओं की पहचान और वर्गीकरण करते हैं, जो हमें स्वचालित हाइलाइट्स के विकास जैसी गतिविधियों को स्वचालित करने में सक्षम बनाता है। हम खेल आयोजनों के विशाल डेटाबेस में आवाज और मुफ्त पाठ खोज करने की कोशिश करते हुए उपयोगकर्ता की हताशा को कम करने के लिए संभावित डेटा मॉडल और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण के आधार पर भविष्य के खेल के परिणामों की भविष्यवाणी करने के लिए डेटा विज्ञान और उसके अनुप्रयोगों को नियोजित करते हैं।

Q.4) जैसा कि Sportz इंटरएक्टिव 20 से अधिक वर्षों से लाइव स्कोरिंग में शामिल है, हमें डेटा कैप्चर के विकास के बारे में बताएं?

स्पोर्टज़ इंटरएक्टिव लाइव स्कोर और आंकड़े, डीप-डेटा एनालिटिक्स, फैंटेसी रिसर्च टूल और डेटा-एकीकृत वीडियो उत्पाद जैसे वीडियो मेटाडेटा टैगिंग, स्वचालित वीडियो हाइलाइट्स और समृद्ध कहानी कहने के लिए वीडियो ग्राफिक्स जैसे डेटा उत्पाद प्रदान करता है। डेटा कैप्चर की प्रक्रिया बहुत विकसित हो गई है। इससे पहले, डेटा को स्कोरर द्वारा मैन्युअल रूप से कैप्चर किया जाता था, जो किनारे पर बैठते थे और स्कोर का ट्रैक रखते थे। लेकिन अब, तकनीक की मदद से, डेटा स्वचालित रूप से कैप्चर किया जाता है और रीयल-टाइम में केंद्रीय सर्वर पर भेजा जाता है। इसने डेटा कैप्चर की प्रक्रिया को और अधिक कुशल और सटीक बना दिया है। यह दक्षता अन्य पहलुओं पर भी सकारात्मक प्रभाव डालती है जैसे किसी भी प्लेटफ़ॉर्म (जैसे प्रसारण) पर गेम के पहले, दौरान और बाद में विश्लेषण के लिए त्वरित डेटा प्रदान करना या आपकी पसंदीदा टीम के रीयल-टाइम अपडेट की तैयारी करना।

Q.5) आपके अनुसार, भारतीय समूचा खेल जगत  क्रिकेट के अलावे कैसे विकसित हो रहा है?

भारत में क्रिकेट लंबे समय से प्रमुख खेल रहा है। हालाँकि, भारत के खेल परिदृश्य में धीरे-धीरे बदलाव आया है, जैसे कि फुटबॉल, कबड्डी और खो-खो जैसे खेल भी लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं। यह इस तथ्य से स्पष्ट है कि इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) और प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) हाल के वर्षों में बहुत लोकप्रिय हुए हैं। इससे भारत में खेल प्रेमियों की संख्या में भी वृद्धि हुई है।

Q.6) स्पोर्ट्ज़ इंटरएक्टिव में अपनी भूमिका के दौरान आपने किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे दूर किया?

मैंने शुरुआत से ही स्पोर्ट्ज़ इंटरएक्टिव कहानी के बारे में एक रिंगसाइड व्यू देखा है और आज हम जहां हैं वहां पहुंचने के लिए चुनौतियों को देखना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। चाहे वह दो दशकों में व्यवसाय को बढ़ाना हो या ग्राहकों की संतुष्टि के उच्च स्तर को बनाए रखना हो या सही प्रतिभा को खोजना और उसका पोषण करना हो, मैंने इन चुनौतियों का आनंद लिया है। उन पर काबू पाने के लिए, प्रबंधन टीम और मैंने हमेशा एक मजबूत कंपनी संस्कृति के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया है, हमारे खिलाड़ियों में निवेश (हमारे पास कोई कर्मचारी नहीं है!), और सिस्टम और प्रक्रियाओं को लागू करना जो हमें बार-बार एक महान खेल प्रशंसक अनुभव प्रदान करने में मदद करते हैं।

Q.7) स्पोर्ट्ज़ इंटरएक्टिव के सीओओ और ग्रुप सीटीओ के रूप में आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं?

हम पहले से ही कुछ प्रमुख खेल आयोजनों जैसे कि टी 20 विश्व कप के बीच में हैं और फिर बहुप्रतीक्षित फुटबॉल विश्व कप कोने के आसपास है। और हम अगले आईपीएल सीजन की तैयारी भी शुरू कर देंगे। इन बड़े आयोजनों के अलावा, दुनिया भर में ऐसे कई कार्यक्रम हैं जिनमें स्पोर्ट्ज़ इंटरएक्टिव शामिल होगा। हम अपने संगठन की यात्रा में एक बहुत ही दिलचस्प मोड़ पर हैं जहां हम अगली बड़ी छलांग के लिए तैयार हैं। अगले पांच वर्षों में, हम दुनिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स डेटा, टेक और कंटेंट कंपनी बनने की ख्वाहिश रखते हैं! अंतरराष्ट्रीय विस्तार पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है जहां हम यूरोप, अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशिया में नए बाजारों में हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य बना रहे हैं। अन्य महत्वपूर्ण प्राथमिकताएं मौजूदा संबंधों के आधार पर सेवाओं के हमारे सूट का विस्तार करने और हमारे उत्पाद विकास सूट में नवाचार प्रदान करने के आसपास होंगी।

ये भी पढ़ें:प्रो टेनिस लीग सीजन 4 अब तक का सबसे बड़ा होगा: आदित्य खन्ना, फाउंडर

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख