मेरा उद्देश्य फिर से मुंबई टीम में शामिल होकर आईपीएल में भाग लेना है – भारतीय क्रिकेटर ब्रविश शेट्टी

भारत का घरेलू क्रिकेट हमेशा एक मजबूत प्रणाली रहा है, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक मंच और एक कदम पत्थर प्रदान करने में राष्ट्रीय टीम की अच्छी सेवा करता है। हालाँकि, भारत जैसे क्रिकेट के दीवाने देश में, प्रतियोगिता हमेशा भयंकर होती है और इसे उच्चतम स्तर पर लाने के लिए कड़ी मेहनत, प्रतिभा, भाग्य और अन्य कारकों के संयोजन की आवश्यकता होती है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, घरेलू क्रिकेटर ब्रविश शेट्टी ने अपनी अब तक की यात्रा, अपने करियर के सबसे यादगार पलों, महत्वाकांक्षी युवा क्रिकेटरों को मुंबई और त्रिपुरा के लिए खेलने, क्रिकेट के आदर्शों और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बताया।

प्रश्न 1) अपने अब तक के क्रिकेट सफर के बारे में बताएं, आपने कब खेलना शुरू किया और किस वजह से आपने इसे पेशेवर रूप से अपनाया?

मैंने 6 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था। मेरे पिता ने 14 साल की उम्र तक मुझे कोचिंग दी थी और मैंने अपना पहला आधिकारिक क्रिकेट टूर्नामेंट 9 साल की उम्र में वेंगसरकर अकादमी द्वारा आयोजित अंडर-14 टूर्नामेंट में खेला था। वहां मुझे अपने प्रदर्शन के लिए एक विशेष पुरस्कार मिला और वहीं से मेरी पेशेवर क्रिकेट यात्रा शुरू हुई।

प्रश्न 2) आपके अब तक के करियर में सबसे यादगार पल कौन से हैं और क्यों?

मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी में पदार्पण करना और वसीम जाफर से डेब्यू कैप हासिल करना मेरे अब तक के क्रिकेट करियर का सबसे यादगार दिन रहा है। मुंबई के लिए खेलना एक सपना था और आखिरकार यह सपना पूरा हुआ। 

प्र 3) वरिष्ठ खिलाड़ियों में से एक के रूप में, सूची ए और प्रथम श्रेणी में पदार्पण करने वाले एक युवा खिलाड़ी को आप क्या सलाह देंगे?

बस अपनी क्षमताओं को हासिल करो, जाओ और भरपूर खेलो। अपने कौशल को बेहतर बनाने में तैयारी महत्वपूर्ण कारक होना चाहिए, जहां आप अपनी क्षमताओं पर विश्वास हासिल करते हैं। विकसित होने की मानसिकता ही कुंजी है और फिर जम कर अपने आप को अभिव्यक्त करें। तैयारी आपके सफलता की कुंजी है।

ये भी पढ़े : मेरा अंतिम उद्देश्य भारत और आईपीएल के लिए खेलना है – भारतीय क्रिकेटर अखिल राजपूत

Q 4) विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई और फिर त्रिपुरा के लिए खेलने का अनुभव कितना अलग था?

सच कहूं तो कोई खास अंतर नहीं है। जब से मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया है तभी से मुंबई के लिए खेलना मेरा सपना रहा है। मुंबई और त्रिपुरा दोनों के लिए खेलते हुए एक ही इच्छा रही है – भारत के लिए खेलना, और हमेशा रहेगी। मेरी तैयारी और मेरे लक्ष्य हमेशा तय रहे हैं।

प्रश्न 5) आपके बचपन में क्रिकेट में किसने आपको प्रभावित किया, आदर्श कौन थे और क्यों?

सचिन तेंदुलकर सर को टेलीविजन पर भारत के लिए खेलते हुए देखना ही मुझे इस खेल को खेलने के लिए प्रेरित करता है। बाद में जब युवराज सिंह अंतरराष्ट्रीय मंच पर आए तो मैं युवी का बहुत बड़ा प्रशंसक बन गया। उनकी बल्लेबाजी और खासकर उनके बल्ले का प्रवाह आंखों में बस जाता था। मैंने उनकी तरह कॉपी और बैटिंग करने की कोशिश की।

प्रश्न 6) आपके भविष्य के लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

मैं फिर से मुंबई टीम में जगह बनाने की कोशिश कर रहा हूं और आईपीएल में खेलना मेरा सपना है। मुझे कड़ी मेहनत, प्रदर्शन और प्रक्रिया पर भरोसा करते रहना होगा। केवल यही चीजें हैं जिन पर मेरा नियंत्रण है और मैं ऐसा करना जारी रखूंगा।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख