मेरा लक्ष्य भारत में जिउ-जित्सु के खेल को आगे बढ़ाना है: सिद्धार्थ सिंह

सिद्धार्थ सिंह ब्राजीलियाई जिउ-जित्सु एथलीट हैं, जो एकमात्र भारतीय BJJ ब्राउन बेल्ट विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता (चार पदक के साथ) हैं। इस महीने की शुरुआत में, उन्होंने एशियाई महाद्वीपीय जिउ-जित्सु चैंपियनशिप में दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ रजत पदक जीता था और अब सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में स्वर्ण पदक जीतने का लक्ष्य है। इतना ही नहीं, तो वह सर्वोच्च रैंक वाले प्रतिस्पर्धी ग्रेपलर हैं, इतिहास में एकमात्र भारतीय हैं जो 4 बार विश्व पदक विजेता, भारत के एकमात्र ADCC ताइवान और ब्रिटिश BJJ चैंपियन, AJP एशिया रैंकिंग 2022 में रैंक 2 और 9 बार भारतीय BJJ और सबमिशन ग्रैपलिंग चैंपियन हैं।

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में सिद्धार्थ सिंह ने अपनी अब तक की यात्रा, AJP जिउ-जित्सु चैंपियनशिप में अनुभव, एशियन कॉन्टिनेंटल जिउ-जित्सु चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा, चुनौतियों पर काबू पाने, भारत में जिउ-जित्सु के स्तर को ऊपर उठाने और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में एक एथलीट और एक शिक्षक के रूप में बताया।

Q 1) ब्राजीलियाई जिउ-जित्सु से आपका पहली बार परिचय कब हुआ था और आप भारत के एकमात्र BJJ ब्राउन बेल्ट विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता होने के बारे में कैसा महसूस करते हैं?

जब मैं 12 साल का था तब मैंने वास्तव में कॉम्बैट खेलों से शुरुआत की थी। मैंने देहरादून के दून स्कूल में बॉक्सिंग से शुरुआत किया था, जहाँ मैंने पढ़ाई की थी। मैंने लगभग 6 वर्षों तक बॉक्सिंग की और दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, मैं आगे की पढ़ाई के लिए यूके चला गया, जहाँ मुझे अपनी दूसरी मार्शल आर्ट से परिचय हुआ जो कि मुआय थाई है जो थाईलैंड का राष्ट्रीय खेल है। बॉक्सिंग में आप सिर्फ घूंसे मारते हैं लेकिन मुआय थाई में पंच, किक, कोहनी और घुटने का भी इस्तेमाल होता  हैं। लंदन में ब्राजीलियाई जिउ-जित्सु पर एक सेमिनार था, जिसमें मेरी दिलचस्पी थी। मैं लगभग 10 वर्षों से कॉम्बैट खेल से जुड़ा था और फिर इस नए रूप से परिचित हुआ। यह ग्राउंड फाइटिंग थी और शुरू में देखने में थोड़ा अजीब था क्योंकि मैं एक पंचिंग और किकिंग करता था। जिउ-जित्सु एक पूरी तरह से अलग मार्शल आर्ट है, यह एक जूझने वाला खेल है। यह कुश्ती और जूडो का संयोजन है इसलिए यह दिलचस्प था।

मैं शुरू में इसे आगे नहीं बढ़ाना चाहता था लेकिन फिर मैंने देखा कि कुछ लोग इसे कर रहे हैं और उन्हें देखकर आनंद ले रहे हैं और मेरे कोच ने मुझे इसे आजमाने के लिए प्रोत्साहित किया। वह ब्राजीलियाई जिउ-जित्सु से मेरा परिचय था और उसके बाद मैंने यूएफसी देखना शुरू किया जो दुनिया की सबसे बड़ी MMA प्रतियोगिता है। इसने मुझे जमीनी लड़ाई के महत्व का एहसास कराया। एक बार जब मैंने प्रशिक्षण शुरू किया, तो मैंने एक लड़की के साथ फाइट की, जो मुझसे 30 किलो हल्की थी। मैंने सोचा था कि मैं बहुत बड़ा हूं, बहुत मजबूत हूं और मैं उसे नियंत्रित कर पाऊंगा लेकिन लगभग 10 सेकंड में उसने मुझे बेहोश कर दिया। तभी मुझे एहसास हुआ कि कोई छोटा व्यक्ति सही तकनीक से बड़े को हरा सकता है। मैं 75 किलो का था और मैंने सोचा कि अगर मैं ब्राजीलियाई जिउ-जित्सु सीखता हूं, तो मैं किसी ऐसे व्यक्ति को हरा सकता हूं जो 105/110 किलोग्राम का हो। मैं यूके में था लेकिन मैंने सोचा कि जब मैं भारत वापस आऊंगा तो मैं अपनी बहनों और माँओ को हमलावरों से खुद का बचाव करना सिखा सकता हूं। इस तरह जिउ-जित्सु में मेरे लिए यह सब शुरू हुआ।

Q 2) AJP जिउ-जित्सु चैंपियनशिप में अपने अनुभव के बारे में बताएं जहां आपने तीन रजत और एक कांस्य पदक जीता था।

मैं 2014-15 से जिउ-जित्सु में प्रतिस्पर्धा कर रहा था और 9 बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीतने के बाद, मैंने विदेश जाने के बारे में सोचा और परीक्षण किया कि मैं और मेरी टीम कितनी अच्छी है। हमारी टीम को क्रॉसट्रेन फाइट क्लब कहा जाता है और हम सभी स्वदेशी हैं क्योंकि हम खुद सीखते हैं और एक साथ प्रशिक्षण लेते हैं। कोई विदेशी आ कर हमारी मदद नही कर रहा। हमारे पास सेमिनार हैं जहां हम ब्लैक बेल्ट कहते हैं लेकिन अधिकांश भाग के लिए, पिछले 10 वर्षों में, सिर्फ हम ही रहे हैं। मेरे लिए बाहर जाना एक परीक्षा थी क्योंकि हम भारत में बिना किसी समर्थन और बिना किसी बुनियादी ढांचे के काम कर रहे थे। हम यह देखना चाह रहे थे कि हम विदेशियों के साथ कैसे प्रतिस्पर्धा करते हैं जिनके पास सभी बेहतरीन सुविधाएं हैं। मैंने थोड़ी प्रतिस्पर्धा की लेकिन उसके बाद COVID से पीड़ित हो गया और मुझे अस्पताल में भर्ती कराया गया। मैंने बस अपने आप से सोचा कि अगर मैं यहां से बाहर निकलता हूं, तो मैं दुनिया भर में जाना चाहता हूं, प्रतिस्पर्धा करना चाहता हूं और दुनिया को दिखाना चाहता हूं कि हम भारत में जो कर रहे हैं वह अच्छा है।

हमारे पास निवेशक और मदद करने वाले लोग नहीं हैं, हमने बहुत संघर्ष किया है लेकिन अब हमारे लिए यह दिखाने का समय है कि हम भी कुछ कर सकते हैं। AJP सबसे प्रतिष्ठित जिउ-जित्सु टूर्नामेंटों में से एक है, यह आमतौर पर दुबई और अबू धाबी में होता है। मेरा लक्ष्य वहां जाना और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करना था। मैं वास्तव में भारत को मानचित्र पर लाना चाहता था और अपने देश के लिए पदक जीतना चाहता था। मैं लोगों को बताना चाहता था कि भारत में जिउ-जित्सु है क्योंकि विदेशों में लोग सोचते हैं कि भारतीय केवल क्रिकेट खेलते हैं। मैं सिर्फ भाग नहीं लेना चाहता था, मैं पदक जीतना चाहता था। जब लोगों ने मुझे घूमते हुए देखा तो उन्हें लगा कि मैं ब्राजीलियाई हूं या कोलंबियाई हूं लेकिन मैंने कहा कि मैं भारत से हूं और मैं अपनी आस्तीन पर भारतीय झंडा पहनता हूं। मेरे लिए विदेश जाना मजेदार है क्योंकि लोग मुझे देखते हैं और तभी उन्हें पता चलता है कि जिउ-जित्सु भारत में भी मौजूद है। वे मुझसे मेरे कोच के बारे में पूछते हैं और मैं जवाब देता हूं कि मैं खुद सीखता-सिखाता हूं। लोगों के हैरान चेहरे देखने में बड़ा मजा आता है। जब तक मैंने AJP में रजत नहीं जीता था, तब तक भारत ने टूर्नामेंट में एक भी पदक नहीं जीता था और मेरे दो छात्रों अन्वेषा और कृष को कांस्य पदक मिला था।

Q 3) एशियाई महाद्वीपीय जिउ-जित्सु चैंपियनशिप में दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ BJJ खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करना कितना चुनौतीपूर्ण था।

ईमानदारी से यह समझाना मुश्किल है कि यह कितना कठिन है। उदाहरण के लिए ब्रिटेन, कोलंबिया, संयुक्त अरब अमीरात से मेरे भार वर्ग में लड़ाकू थे और वे एक सेट-अप से हैं जहां उन्हें सैकड़ों कोचों के साथ इतनी सहायता और समर्थन है। जब हम विदेश जाते हैं तो वहां के बुनियादी ढांचे और सुविधाओं को देखते हैं। उनके पास ब्राजीलियाई और अमेरिकी कोच, फिजियो, डायटीशियन हैं और हमारे पास कुछ भी नहीं है। यह सिर्फ मैं हूं जो शुरुआती लोगों को पढ़ा रहा  हूँ जो कुछ भी नहीं जानते हैं। पहले मैंने खुद सीखा और फिर मैंने अपने छात्रों को पढ़ाया। फिर मैंने छात्रों को उस स्तर पर पहुँचाया जहाँ वे मुझे पर्याप्त प्रतिरोध दे सकें, ताकि मैं दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए बाहर जा सकूं। यह उतना ही कठिन है जितना कि घर में टेनिस बॉल से अभ्यास करना और अगले दिन टेस्ट मैच खेलना। जब मैं एशियन चैंपियनशिप के लिए जा रहा था तो ज्यादा लोगों ने हमें मौका नहीं दिया लेकिन सिल्वर मेडल जीतना बहुत बड़ी उपलब्धि थी।

ये भी पढ़े : मेरा सपना MotoGP में भारत का राष्ट्रगान सुनना है: श्रेयस हरीश

Q 4) ब्राजीलियाई जिउ-जित्सु खिलाड़ी के रूप में आपने किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है। आपने उन्हें कैसे मात दी?

पहली चुनौती मैं कहूंगा कि प्रशिक्षण के लिए कोई उचित प्रशिक्षण सुविधाएं, उपकरण या छात्र नहीं हैं और अंततः हमें इन्हें पेशेवर खिलाड़ी के रूप से प्रशिक्षित करने में 10 साल लग गए। मैं कहूंगा कि हमारे लिए मुख्य चुनौती भारत में स्थिरता बनाए रखना था। हम साथ मिल कर फण्ड इकठ्ठा करते है और टीमों के साथ-साथ खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धा के लिए भेजते हैं। हमारा मुख्य लक्ष्य सेमिनार्स और विज्ञापन के माध्यम से खेल के बारे में सामान्य जागरूकता लाना है क्योंकि हमारा लक्ष्य भारत में जिउ-जित्सु के खेल को विकसित करने में मदद करना है। पदक हमारे लिए शीर्ष पर केवल चेरी है क्योंकि यह हमारे एथलीटों में हमारे द्वारा की गई कड़ी मेहनत और समर्पण को दर्शाता है।

Q 5) आपके अनुसार भारत में ब्राजीलियाई जिउ-जित्सु का स्तर कैसे ऊंचा किया जा सकता है? आप अपने छात्रों को उत्कृष्ट करने के लिए कैसे प्रेरित करते हैं?

मेरा दर्शन अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश करके उदाहरण पेश करना है क्योंकि मेरे छात्र मेरा अनुसरण करते हैं और मैं उन्हें अंतरराष्ट्रीय पदक जीतकर प्रेरित करता हूं। जब मैं अपनी कक्षा को पढ़ा रहा होता हूं, तो प्राथमिकता मैं नहीं बल्कि मेरे छात्र होते हैं क्योंकि मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि वे मुझसे सीखें और वे अपने शिक्षक को भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए और अंतरराष्ट्रीय पदक जीतते हुए देखें। हाल ही में समाप्त हुई एशियाई चैंपियनशिप में, उन्होंने ब्रैकेट जारी किए जहां सभी यूएई जिउ-जित्सु एथलीटों को पहले दौर में बाई दी गई थी, लेकिन मेरे लिए मेरे लिए एक अतिरिक्त लड़ाई थी। मैं ब्राउन बेल्ट श्रेणी में क्वालीफाइंग दौर में लड़ी और मैंने अपनी पहली लड़ाई जीती लेकिन मेरे पास पहली लड़ाई और मुख्य टूर्नामेंट की लड़ाई के बीच सिर्ग 5 मिनट का ब्रेक था।

मुझे एक ऐसे फाइटर का सामना करना पड़ा जो कमांडो को सिखाते है और  UAE सरकार ने सैनिक के रूप में काम पर रखा है। लड़ाई बेहद कठिन थी, रेफरी में निश्चित झुकाव देखा लेकिन जब मैंने अपनी टीम का उत्साह देखा, तो मैं और भी अधिक उत्साहित और आत्मविश्वास से भर गया। 30 सेकंड शेष रहते हुए मैं 2 अंकों से पीछे चल रहा था लेकिन मैंने कॉलर ड्रैग नामक एक पैंतरेबाज़ी की जिससे मुझे मैच जीतना पड़ा लेकिन दुर्भाग्य से उस चाल को करते हुए मुझे अपनी कमर में चोट लग गई। मुझे डॉक्टरों के पास ले जाया गया जिन्होंने मुझे बाहर कर दिया लेकिन फिर भी मैंने टूर्नामेंट में भाग लिया। हालांकि मैं हार गया, पर मैंने अपने छात्रों को प्रेरित करने में मदद की। अगर सही प्रायोजक लाए जाएं और सरकार से भी समर्थन मिले तो खेल बढ़ सकता है।

Q 6) ब्राजीलियाई जिउ-जित्सु खिलाड़ी के रूप में आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

लंबे समय से मेरा लक्ष्य भारत के लिए ढेर सारे पदक जीतना था क्योंकि हमने कभी विश्व चैम्पियनशिप पदक नहीं जीता। मेरे पास एक कांस्य और तीन रजत पदक हैं लेकिन विश्व चैम्पियनशिप का स्वर्ण पदक मुझसे दूर है और मैं इसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं। एक कोच के रूप में मेरे पास अंशुल नाम का यह छात्र है और वह भारत में भारत का एकमात्र अनुबंधित UFC फाइटर है, इसलिए एक कोच के रूप में मेरा लक्ष्य उसे अपनी पहली UFC लड़ाई जीतना है और मैं यह भी सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मेरे छात्र भारत के लिए पदक जीतें।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख