मेरा लक्ष्य एमवीपी, टॉप फ्रैगर बनना और भारत के लिए एक अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी जीतना है – ईस्पोर्ट्स एथलीट जोनाथन अमरल

वर्तमान में गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स के लिए खेलते हुए, जोनाथन अमरल को अक्सर भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है, जो अपने अविश्वसनीय कॉम्बैट स्किल्स के लिए जाने जाते हैं, जो उन्हें करीबी क्वार्टर फाइट्स में हराना लगभग नामुमकिन बनाता है। अधिकतर, जोनाथन विभिन्न टूर्नामेंटों के किल लीडरबोर्ड में शीर्ष पर पाये जाते है, साथ ही बहुत सफल साल 2021 का आनंद ले रहे हैं।

स्पोगो के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, जोनाथन अमरल ने एक ईस्पोर्ट्स एथलीट के रूप में अपनी यात्रा के बारे में बात की, गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स से परिचय, 2021 में चार टूर्नामेंटों में प्रथम आने,चुनौतियों पर काबू पाने, उनकी ताकत और कमजोरियों और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बताते हैं।

प्रश्न 1) ईस्पोर्ट्स में आपकी यात्रा कैसे शुरू हुई और आपको इसे पेशेवर रूप से अपनाने के लिए किस बात ने प्रेरित किया?

जब से इस गेम को लॉन्च किया गया है तब से मैं इस गेम को खेल रहा हूं और मुझे इस गेम से बहुत प्यार है। मैं उस समय स्कल क्लान में था और मैंने एक टूर्नामेंट भी आजमाया था जिसमें हम सेमीफाइनल तक आए थे। उसके बाद मेरी मुलाकात घटक से हुई। वहाँ से मैं एंटिटी कबीले में शामिल हो गया और हमने बहुत सारे टूर्नामेंट खेले जहाँ हमने क्वालीफाई किया और हमने बहुत सारे टूर्नामेंट भी जीते। जहां तक ​​मोटिवेशन की बात है तो मेरे अंदर शीर्ष पर बने रहने की भूख है और मुझे लगता है कि इससे मुझे काफी प्रेरणा मिली है। अब भी मैं जो भी प्रयास कर रहा हूं वह सभी टूर्नामेंटों में शीर्ष फ्रैगर बनने का प्रयास करना है और मैं चाहता हूं कि मैं और मेरी टीम सभी ट्राफियां जीतें, अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी हम किसी भी तरह चाहते हैं और हम जो भी टूर्नामेंट खेलते हैं, हमारा लक्ष्य हावी होना है और जीतना है।

Q 2) गॉडलाइक एस्पोर्ट्स से आपका पहली बार परिचय कब हुआ था? अब तक का अनुभव कैसा रहा?

जब से हम TSM Entity में थे तब से हम गॉडलाइक इस्पोर्ट्स को जानते हैं। हम गॉडलाइक को जानते थे क्योंकि क्रोटेन से हम लैन पर मिलते थे, हम लंबे समय से दोस्त भी है। उनका स्वभाव हमेशा बहुत मिलनसार रहा है लेकिन हां जब से मैं गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स में शामिल हुआ हूं, अनुभव अद्भुत रहा है। ईस्पोर्ट्स के लिए विजन क्रोटेन और खिलाड़ियों के लिए वह जो सुविधाएं प्रदान करते है वह एक इलाज है। तो हाँ, गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स में शामिल होने के बाद का अनुभव मेरे और टीम के लिए बहुत अच्छा है।

क्यू 3) गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स 2021 में चार अलग-अलग टूर्नामेंटों में पहले स्थान पर आया, जो आपके द्वारा भाग लिए गए टूर्नामेंटों में आपके लिए सबसे खास उपलब्धि थी?

हां, हमने एक के बाद एक चार टूर्नामेंट जीते और यह वास्तव में हमारे लिए एक अच्छा अनुभव था। उन्हें जीतकर हमें भी अच्छा अहसास हुआ। हां, कुछ टूर्नामेंट ऐसे होते हैं जो आपकी अपेक्षा के अनुरूप नहीं जाते हैं या आपकी योजना के अनुसार नहीं जाते हैं और कभी-कभी प्रदर्शन नीचे होता है। हम हमेशा सभी गलतियों को देखने का प्रयास करते हैं, उनका अध्ययन करते हैं और जब भी हम किसी नए टूर्नामेंट में भाग लेते हैं तो हम उसी प्रेरणा और समर्पण के साथ खेलते हैं। तो हाँ, हमें सभी टूर्नामेंटों से जो अनुभव मिला है वह हमेशा अच्छा है और हमारा लक्ष्य हमेशा टूर्नामेंट जीतना है।

ये भी पढ़े : ओरंगुटान एलीट एक कभी न खत्म होने वाला यूनिट है और इस टीम का इन-गेम लीडर होना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है – देव "आइकॉनिक" कुमार

Q 4) भारत में ईस्पोर्ट्स में करियर बनाना कितना चुनौतीपूर्ण है? आपने अब तक जिन असफलताओं का सामना किया है, उन्हें आपने कैसे दूर किया?

यदि आप ईस्पोर्ट्स में प्रवेश करना चाहते हैं तो हाँ निश्चित रूप से यह बहुत चुनौतीपूर्ण है, ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो विभिन्न खेलों में उद्योग में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं। यह बहुत चुनौतीपूर्ण है क्योंकि अगर आप देख रहे हैं कि शीर्ष पर रहने के लिए हर रोज बहुत सारे लोग संघर्ष कर रहे हैं। भले ही आप एक अच्छे खिलाड़ी हों, फिर भी आपको हर रोज अभ्यास करना होता है और जो खिलाड़ी उस स्थान पर रहने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं, वे दिन-रात काम करते हैं।

हमें अब तक कोई झटका नहीं लगा है क्योंकि हम उस शीर्ष 1 स्थान पर रहने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे है, और झटका तब लगता है जब हमारा ध्यान और समर्पण दूर हो जाता है। हम जानते हैं कि हम कितना प्रयास कर रहे हैं और कितना समर्पण कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि कोई समस्या है या हमारे पास कभी आएगा। हम वर्ष 2022 के लिए पूरी तरह से प्रेरित हैं और इस साल हम ट्राफियां लाने की कोशिश में 'बोलके नहीं करके दिखायेंगे'।

प्रश्न 5) एक ईस्पोर्ट एथलीट के रूप में आप अपनी ताकत और कमजोरियों के रूप में क्या वर्णन करेंगे? अपने कौशल को सुधारने के लिए आप एक दिन में कितना प्रशिक्षण लेते हैं?

एक ईस्पोर्ट्स एथलीट होने के लिए, अगर हमें ताकत के बारे में बात करनी है तो मैं कहूंगा कि खुद पर विश्वास रखें, अपने भीतर आत्मविश्वास रखें और आप जो भी खेल खेलते हैं, यदि आप प्रयास करते हैं तो आप शीर्ष पर हो सकते हैं। कमजोरी के बारे में बात करते हुए मुझे नहीं लगता कि कोई कमजोरी है क्योंकि कमजोरी एक ऐसी चीज है जब चीजें आपकी योजना के अनुसार नहीं होती हैं, आप ठीक से अभ्यास नहीं कर रहे हैं या ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं तो ये चीजें कमजोरियों में आती हैं। अगर आप कॉन्फिडेंट हैं और आप 100% फोकस्ड हैं तो मुझे नहीं लगता कि कोई कमजोरी होगी। अगर कोई खिलाड़ी ईस्पोर्ट्स एथलीट बनना चाहता है तो उसे कड़ी मेहनत और अच्छी लगन रखने की जरूरत है।

प्रश्न 6) आपके भविष्य के लक्ष्य और आकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

मेरा भविष्य का लक्ष्य केवल एक ही है जिसे हर कोई पहले से जानता है। मैं एमवीपी, टॉप फ्रैगर बनना चाहता हूं और भारत के लिए एक अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी भी जीतना चाहता हूं और इसे हासिल करने के लिए हमने दिन-रात बहुत मेहनत की है। भविष्य में भी हमें जो भी प्रयास करने की आवश्यकता है, हम उसे करने के लिए और अपना सब कुछ देने के लिए तैयार हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख