मेरी सभी जीत के पीछे मेरा परिवार, दोस्त और कोच रीढ़ की तरह रहे हैं – भारतीय ताइक्वांडो एथलीट मार्गरेट मारिया रेगी

ताइक्वांडो में भारत की सबसे उज्ज्वल पदक संभावनाओं में मार्गरेट मारिया रेगी हैं। 24 वर्षीया पांच बार की राष्ट्रीय चैंपियन हैं और उन्होंने अब तक दक्षिण एशियाई खेलों में दो स्वर्ण पदक जीते हैं, लेकिन अब उन सभी के अंतिम चरण: पेरिस में 2024 के ओलंपिक खेलों पर अपनी नजरें गड़ाए हुए हैं।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, मार्गरेट ने ताइक्वांडो में अपनी यात्रा, अपनी उपलब्धियों, चुनौतियों, प्रभाव, भारत में खेल की क्षमता और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

प्रश्न 1) ताइक्वांडो से आपका पहली बार परिचय कब हुआ था और किस बात ने आपको पेशेवर रूप से अपनाने के लिए प्रेरित किया?

मुझे पहली बार 14 साल की उम्र में ताइक्वांडो से परिचित हुआ, जो कि ताइक्वांडो एसोसिएशन ऑफ केरल द्वारा आयोजित प्रतिभा खोजने के लिए एक जमीनी स्तर के कार्यक्रम था। जब भी मैंने ताइक्वांडो का अभ्यास किया, इससे मेरे आत्मविश्वास में सुधार हुआ और खेल में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक अनुशासन के कारण मुझे यह दिलचस्प लगा। मुझे अपने परिवार और अपने कोच से भी काफी सपोर्ट मिला।

2012 में, मुझे भारतीय खेल प्राधिकरण, एलएनसीपीई त्रिवेंद्रम द्वारा चुना गया था। SAI में, मुझे बालगोपाल सर और कानोन बाला मैम से प्रशिक्षण प्राप्त हुआ, जिससे मुझे शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से सुधार करने में मदद मिली।

Q 2) आप पांच बार के राष्ट्रीय चैंपियन हैं और आपने दक्षिण एशियाई खेलों में दो स्वर्ण पदक जीते हैं। आपके करियर में कौन सी उपलब्धि आपके लिए सबसे खास है और क्यों?

मेरा मानना ​​है कि हर पदक के पीछे एक अलग कहानी होती है। जब मैं 16 साल का था तब मुझे मेघालय में 12वें दक्षिण एशियाई खेल 2016 के लिए चुना गया था और फाइनल मैच में एक नेपाली एथलीट का सामना करना पड़ा जो बहुत अनुभवी और कई अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में पदक विजेता थे। मैं अंतिम दौर में फेस किक से जीता था और यह मेरे लिए एक जूनियर खिलाड़ी के रूप में एक महत्वपूर्ण क्षण था और मैं इसे अपने करियर का एक महत्वपूर्ण बिंदु मानता हूं।
3 मेरी सभी जीत के पीछे मेरा परिवार, दोस्त और कोच रीढ़ की तरह रहे हैं - भारतीय ताइक्वांडो एथलीट मार्गरेट मारिया रेगी

Q 3) अब तक आपने अपने करियर में किन चुनौतियों का सामना किया है और आपने उन चुनौतियों को कैसे पार किया?

मैंने अपने पूरे करियर में कई चोटों का सामना किया है लेकिन मैंने कभी हार नहीं मानी है। मैं उस दर्द को और अधिक उत्कृष्टता प्राप्त करने की प्रेरणा के रूप में मानता हूं जिसे मैंने सहन किया है। चोट हर एथलीट के जीवन का एक प्रमुख हिस्सा है और जब एक प्रमुख चैंपियनशिप के लिए प्रतिस्पर्धा पर ध्यान केंद्रित किया जाता है तो इसे दूर करना एक बड़ी बाधा बन जाता है। 2018 में एशियाई खेलों की तैयारी के दौरान, मेरे अपने दाहिने टखने के अकिलीज़ कण्डरा फट गया, जिससे मुझे विश्व चैम्पियनशिप से भी बाहर होना पड़ा। मेरे लिए अपनी स्थिति को स्वीकार करना बहुत मुश्किल था और डॉक्टरों ने सुझाव दिया कि मैं पूरी तरह से बिस्तर पर आराम के साथ 6 महीने के लिए सर्जरी करवाऊं या प्लास्टर पहनूं।

कई डॉक्टरों से परामर्श करने के बाद, मैंने डॉ अजेश के तहत अपना इलाज शुरू किया, जो खेल आयुर्वेद में माहिर हैं और तीन महीने के उपचार और पुनर्वास के बाद मैं पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हुआ और नेपाल में 2019 दक्षिण एशियाई खेलों में जीत हासिल की। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां मैं हार मान सकता था लेकिन मुझे हमेशा अपनी मां का चेहरा याद था और इसने मुझे कठिन परिस्थितियों का सामना करने और अपने सपने को हासिल करने की ताकत दी।

ये भी पढ़े : मेरा मानना ​​है कि प्रेरणा भीतर से आती है और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है – भारतीय ताइक्वांडो एथलीट कशिश मलिक

Q 4) आपके करियर के कुछ सबसे प्रभावशाली लोग कौन हैं और क्यों?

मेरे कोच, दोस्त और परिवार मेरे करियर के कुछ सबसे प्रभावशाली लोग हैं। वे मेरी सभी जीत के पीछे रीढ़ की हड्डी रहे हैं और मुझे अपने जीवन में कई कठिनाइयों को दूर करने के लिए प्रेरित किया है। मेरे माता-पिता मेरे सबसे बड़े समर्थक और गुरु हैं। मेरी मां भी चैंपियन थीं और उनकी इच्छा है कि मैं उनके सपनों को पूरा करूं।
ywpikw मेरी सभी जीत के पीछे मेरा परिवार, दोस्त और कोच रीढ़ की तरह रहे हैं - भारतीय ताइक्वांडो एथलीट मार्गरेट मारिया रेगी

प्रश्न 5) क्या आप भारत में विशेष रूप से महिलाओं के लिए ताइक्वांडो की अपार संभावनाएं देखते हैं?

मेरा मानना ​​है कि भारत के हर कोने में ऐसे हजारों एथलीट हैं जिनके पास काफी क्षमता और प्रतिभा है लेकिन अवसरों और वित्तीय सहायता की कमी उन्हें अपने सपनों को हासिल करने से रोक रही है। खेल में शामिल पैसे की कमी के कारण कई राष्ट्रीय चैंपियन दिहाड़ी मजदूर हैं।

चैंपियन बनना मुश्किल है, इसमें कड़ी मेहनत, धैर्य और लचीलापन शामिल है। मैं लैंगिक मुद्दों पर बात नहीं करना चाहता, लेकिन मुझे कई चुनौतियों और दूसरों के नकारात्मक रवैये से जूझना पड़ा, लेकिन मैंने कभी हार नहीं मानी।

प्रश्न 6) आपके भविष्य के लक्ष्य और आकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

मैं आगामी अंतरराष्ट्रीय आयोजनों और ओलंपिक के लिए क्वालीफिकेशन मैचों के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं। मेरा सपना भारत के लिए ज्यादा पदक जीतना और 2024 पेरिस ओलंपिक में तिरंगा फहराना है।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख