मेरा लक्ष्य ट्रायथलीट के रूप में लगातार सुधार करना है: नुपुर शिखर

2013 में अपनी ट्रायथलॉन यात्रा शुरू करने के बाद, नुपुर शिखर ने अपने अब तक के करियर में दो हाफ और तीन फुल आयरनमैन इवेंट पूरे किए हैं। स्कॉट बाइक्स ने हाल ही में ट्रायथलीट को अपना सबसे नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है और वह अब भारतीय बाजार में ब्रांड का चेहरा बनने के लिए तैयार है। इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में नुपुर शिखर ने अपनी ट्रायथलॉन यात्रा, अब तक के अनुभव, आयरनमैन 70.3 की तैयारी, मानसिक शक्ति का महत्व और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

प्रश्न 1) 2013 में खेल शुरू करने के बाद से आपने पेशेवर रूप से ट्रायथलॉन को आगे बढ़ाने के लिए किस बात ने प्रेरित किया?

मैं हमेशा से फिटनेस में रहा हूं, मैं पेशे से फिटनेस ट्रेनर हूं। मैं 2007 से दौड़ रहा हूं। वास्तव में कुछ खास नहीँ, बस हर साल मुंबई मैराथन। मेरा जन्म और पालन-पोषण पुणे में हुआ, जहां साइकिल चलाने का बहुत शौक है। पुणे में हम हमेशा अपनी साइकिल का इस्तेमाल कहीं भी आने-जाने के लिए करते थे। एक बार जब मैंने दौड़ना शुरू किया, तो मैंने एक-दो हाफ मैराथन की और फिर एक फुल मैराथन की। कुछ फुल मैराथन करने के बाद, मैंने और मेरे दोस्तों ने सिर्फ कुछ अलग और मोटिवटिंग करने के लिए कुछ और करने का फैसला किया। किसी ने कहा चलो आयरनमैन करते हैं। उस समय मैं ट्रायथलॉन के बारे में ज्यादा नहीं जानता था, लेकिन नाम बहुत अच्छा लग रहा था, इसलिए हमने हाफ आयरनमैन के लिए साइन अप किया।

तैयारी रोमांचक थी और 3 अलग-अलग विषयों का अभ्यास, मेरे लिए खेल में गहरी रुचि पैदा करने के लिए काफी था। कुछ आधे आयरनमैन करने के बाद, मैंने 2016 में अपने पहले पूर्ण आयरनमैन के लिए साइन अप किया, जो आयरनमैन दक्षिण अफ्रीका था। मुझे लगता है कि जिस तरह से मैं खेल के लिए कुछ हद तक आदी हो गया था और मुझे यह तथ्य पसंद आया कि यह आपको एक वर्ष में 6-8 महीने के लिए एक अच्छा लक्ष्य देता है। यह आपको न केवल लक्ष्यहीन रूप से काम करने के अनुशासन में रखता है बल्कि एक निश्चित संरचना का पालन करता है जिसे आप एक दौड़ के माध्यम से प्रशिक्षण के अंत में परीक्षण करने के लिए डालते हैं।

प्रश्न 2) आपके अब तक के करियर में दो हाफ और दो फुल आयरनमैन स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करने का अनुभव कैसा रहा?

पहला कुछ नया करने का उत्साह के कारण मैंने इसे शुरू किया। मैंने 2013 में 70.3 ताइवान के लिए साइन अप किया था और तब मेरे पास माउंटेन बाइक थी न कि रोड बाइक। मैं खेल के बारे में ज्यादा नहीं जानता था और मुझे नहीं पता था कि मैं माउंटेन बाइक पर सवारी नहीं कर सकता। एक नई माउंटेन बाइक लेना रोमांचक था लेकिन यह महंगा भी था। पूरी दौड़ की योजना बनाना और अपना खुद का फंड बनाना काफी चुनौतीपूर्ण था क्योंकि मैं एक फ्रीलांसर हूं। मैंने ताइवान मैराथन के लिए एक बाइक किराए पर ली थी जो पहली बार मैंने सड़क बाइक का इस्तेमाल किया था।

एक बार जब आप एक सड़क बाइक की सवारी करते हैं तो आप उससे जुड़ जाते हैं और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। दौड़ के लिए पूरी तैयारी और फिर वास्तविक दौड़ अपने आप में एक पूरी तरह से अलग भावना थी जिसने मुझे मलेशिया में दूसरे हाफ आयरनमैन के लिए साइन करने के लिए प्रेरित किया। मैं उसके लिए अधिक तैयार था लेकिन मेरे पास अभी भी सड़क की बाइक नहीं थी। मैंने अपने एक दोस्त की बाइक ली जो एक ट्राई बाइक थी और उस रेस को किया। 2016 था जब मैंने अपना पहला पूर्ण आयरनमैन किया था और उससे 3 महीने पहले जब मुझे अपनी खुद की सड़क बाइक मिली थी। 2017 में कोपेनहेगन में मैराथन थी जो मेरे समय को बेहतर बनाने और अधिक संरचनात्मक प्रशिक्षण देने के बारे में अधिक थी। इसने काम किया और यह मेरी सबसे अच्छी दौड़ थी। पिछले महीने मैंने इटली में किया था और अब तक का सफर यही रहा है। मैं साल में कम से कम एक रेस करने की उम्मीद कर रहा हूं।

प्र 3) अगले महीने गोवा में आयरनमैन 70.3 के लिए आप खुद को कैसे तैयार कर रहे हैं?

मैंने पहले गोवा नहीं किया है क्योंकि पिछली बार 2019 में ऐसा हुआ था, मैं उस वर्ष अपने दौड़ने पर थोड़ा अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा था। मैंने बीच-बीच में गोवा की यात्रा की है और मुझे पाठ्यक्रम के बारे में थोड़ी जानकारी है, विशेष रूप से बाइक कोर्स के बारे में। मैंने उन मित्रों से जो सुना है, जिन्होंने इसे अतीत में किया है, यह काफी चुनौतीपूर्ण है। साइकिल चलाना मेरा पसंदीदा अनुशासन है, लेकिन जहां तक ​​तैयारी का सवाल है, मैं कोशिश कर रहा हूं कि मैं ज्यादा से ज्यादा चढ़ाई कर सकूं। मुझे खंडाला की सवारी करने के लिए अपनी बाइक और एक सपोर्ट कार लेना अच्छा लगता है क्योंकि यही सही दूरी है। वही चढ़ाई नहीं है लेकिन यह काफी समान है, इसलिए मैं बाइक पर अधिक समय बिताने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। गोवा में मौसम उमस भरा रहेगा लेकिन चूंकि मैं मुंबई में रहता हूं इसलिए मैं मौसम से परिचित हूं। मैं बस उम्मीद कर रहा हूं कि मेरी गणना बड़े दिन पर हो जाए।

ये भी पढ़े : ट्रायथलीट अमित समर्थ का लक्ष्य अपनी अकादमी के माध्यम से युवाओं को प्रेरित करना है

Q 4) अब तक के अपने करियर में आपने किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

मेरी सबसे बड़ी दो चुनौतियाँ पहली दो दौड़ में थीं जब मेरे पास बाइक नहीं थी। फिटनेस के लिहाज से मैं बचपन से ही बहुत सक्रिय रहा हूं क्योंकि मैंने राष्ट्रीय स्तर का टेनिस खेला है, इसलिए अनुशासन एक ऐसी चीज है जिसकी मुझे आदत है। एक ट्रायथलीट के रूप में जो खर्च हम प्रशिक्षण और भाग लेने के लिए करते हैं, मैं कहूंगा कि हमारी सबसे बड़ी चुनौतियां हैं क्योंकि मैं इस खेल में एक फ्रीलांसर हूं। ट्रायथलॉन एक महंगा खेल है और एथलीट बहक जाते हैं और बहुत सारा पैसा खर्च करते हैं। एक विचार जो हमेशा दिमाग में आता है वह यह है कि मेरे टेनिस कोच कहते थे कि उपकरण खेल से अधिक महत्वपूर्ण उपकरण है या यह उस खेल का जुनून है जिसे आप आगे बढ़ाना चाहते हैं, इसलिए मुझे लगता है कि मैं हमेशा से इसका पालन करता हूँ।

प्र 5) ट्रायथलॉन जैसे खेल की मांगों का सामना करने में मानसिक शक्ति कितनी महत्वपूर्ण है?

न केवल ट्रायथलॉन में बल्कि आपके दैनिक जीवन में मानसिक शक्ति बहुत महत्वपूर्ण है। मुझे वास्तव में लगता है कि जीवन में अनुशासन बहुत मदद करता है क्योंकि यह आपको बताता है कि आपके जीवन में वास्तव में क्या मायने रखता है। मुझे लगता है कि सभी मानसिक चुनौतियों को मैं अपने प्रशिक्षण में शामिल करता हूं। हां, यह मांग कर रहा है लेकिन दूसरी तरफ आपको कुछ ऐसा करने की संतुष्टि मिलती है जो आपको पसंद है। अंत में जब मैं निराश महसूस करता हूं तो मुझे याद आता है कि मैंने इसमें कितनी मेहनत की है और जब मैं फिनिश लाइन को पार करता हूं तो मुझे बहुत संतुष्टि मिलती है।

प्रश्न 6) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें प्राप्त करने की दिशा में कैसे काम कर रहे हैं?

मैं अभी 37 वर्ष का हूं, मैंने इसे जीवन में बहुत देर से शुरू किया है और जाहिर है कि मुझे संतुलन बनाए रखना पसंद है। स्पष्ट रूप से मुझे अन्य काम भी करने हैं, मैं सब कुछ छोड़कर ट्रायथलॉन नहीं कर सकता। मैं जो करने की आशा करता हूं वह यह है कि मैं जो कर रहा हूं वह अगले बीस वर्षों तक करता रहता हूं क्योंकि मुझे शायद 50 या 60 केटेगरी में पोडियम मिलना शुरू हो जाता है लेकिन मैं बेहतर होता रहना चाहता हूं क्योंकि यही मुख्य लक्ष्य है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख