हमारा दृष्टिकोण भारत में एक स्थायी खेल पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है -प्रणव मारवाह, CEO – मारवाह स्पोर्ट्स

भारत में खेल का परिदृश्य धीरे-धीरे एक मनोरंजक गतिविधि से एक संभावित करियर विकल्प में बदल रहा है, लेकिन कई महत्वाकांक्षी एथलीटों को खेल के क्षेत्र में करियर बनाने के अपने आजीवन सपने को पूरा करने के रास्ते में सबसे बड़ी रुकावट बुनियादी ढांचे और जागरूकता की कमी के रूप में बनी हुई है। हालाँकि, स्थिति हर रोज बदलती रहती है, यह सुनिश्चित करना होगा कि आने वाली पीढ़ियों के पास एक परिष्कृत मार्ग हो और उच्चतम स्तर पर अपने साथियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने और  देश के लिए सम्मान जीतने के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं हो ।
स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, मारवाह स्पोर्ट्स के सीईओ, श्री प्रणव मारवाह ने अपनी कंपनी की खेल के बुनियादी ढांचे और शिक्षा, भारतीय खेल पारिस्थितिकी तंत्र के विकास वास्तविकता, चुनौतियों पर काबू पाना और उसके भविष्य के लक्ष्य और इसकी क्षमता के बारे में बात की, जिससे एक खेल राष्ट्र होने के भारत के दृष्टिकोण को बनाया जा सके।
प्रश्न 1) खेल के बुनियादी ढांचे और शिक्षा में अग्रणी बनने के लिए मारवाह स्पोर्ट्स कैसे प्रयास कर रहा है?
ए: मारवाह स्पोर्ट्स भारत में एक स्थायी खेल पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण को सक्षम करना चाहता है, और यथास्थिति को बाधित न करने की उनकी खोज में नवीन उद्यमियों का समर्थन करना है। हमारे अनुभव में, ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका नीचे से ऊपर तक काम करना है, और लगातार गुणवत्ता वाले अंतिम उत्पाद वितरित करना है। एक नेता होने के नाते केवल एक विजन स्टेटमेंट में शब्दों मायाजाल फैलाना नहीं है – उदाहरण के द्वारा आगे बढ़ना है। ऊँचे-ऊँचे शब्द और बड़ा पैसा हमेशा समाधान नहीं होता है – प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करना और कुशलता से क्रियान्वित करना है। जबकि रातोंरात कुछ भी नहीं बदलने वाला है, धैर्य रखना सर्वोपरि है। हम यहां लंबे समय के लिए हैं, और आशा करते हैं कि हमारा काम आने वाली पीढ़ियों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।
प्रश्न 2) आपके अनुसार, भारतीय खेल पारिस्थितिकी तंत्र पिछले कुछ वर्षों में कैसे विकसित हुआ है? विकास के मामले में आप कितनी संभावनाएं देखते हैं?

ए: भारतीय खेल पारिस्थितिकी तंत्र प्रारंभिक विकास को मजबूत करने की दिशा में तेजी से विकसित हुआ है। इस पारिस्थितिकी तंत्र में निजी इक्विटी खिलाड़ियों की बढ़ती दिलचस्पी इस पारिस्थितिकी तंत्र के प्रति भावना का एक अच्छा संकेत है – लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए और अधिक काम किए जाने की आवश्यकता है, हम ठोस नींव का निर्माण करें जो कि पैमाने को सक्षम करे और अपेक्षाओं के भार के नीचे न दब जाए। बड़े निजी व्यावसायिक घरानों की भागीदारी बढ़ी हैं, नए जोश के साथ पेरिस 2024 और/या लॉस एंजिल्स 2028 भारतीय खेलों में महत्वपूर्ण क्षण हो सकते हैं।
इसके अलावा, खेल में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उद्यमियों में तेजी के साथ, नवीनीकरण और डेटा विकास को बढ़ावा दे रहे हैं। स्क्वायरऑफ़ और स्पोरजो जैसी कंपनियों में निवेश करना हमारे विश्वास को आगे बढ़ाता है – मूल्य निर्माण पर ध्यान केंद्रित करें न कि मूल्यांकन पर, और बाद वाला अनुसरण करेगा। हमने केवल अगले दशक में आने वाली चीजों की सतह को खरोंचना शुरू कर दिया है।
प्र 3) आपको क्या लगता है कि भारत को एक खेल राष्ट्र बनाने के लिए क्या करने की आवश्यकता है? उस सपने को साकार करने के लिए मारवाह स्पोर्ट्स क्या कदम उठा रहा है?
ए) हम हीरो को समर्थन करने वाले देश हैं। भारतीय खेल में हॉकी या क्रिकेट जैसे मुख्यधारा के खेल के बाहर दूसरे खेलो के हीरो नहीं थे, लेकिन यह सब अब बदल रहा है। अभिनव बिंद्रा से लेकर मैरी कॉम, नीरज चोपड़ा से लेकर पीवी सिंधु और बजरंग पुनिया से लेकर मीराबाई चानू तक कई हीरो सामने आए हैं। नायक अपने साथ आकांक्षा और विश्वास लाते है कि कुछ भी संभव है। हमें अपने चैंपियंस को चैंपियन बनाने की जरूरत है!

खेल धीरे-धीरे मनोरंजन से  संभावित करियर के तरफ बढ़ रहा है, और इसका श्रेय हमारे  नायको को देना चाहिए। महानता की दिशा में अगला कदम उठाने के लिए ग्लोबल शिक्षा के तरीकों कीआवश्यकता है। वैश्विक खेल संस्थानों और प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ साझेदारी करते हुए, उच्च गुणवत्ता, विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधाओं के विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए, और भावुक संस्थापकों के साथ निवेश और काम करते हुए, हम मूल्य प्रदान करके एक प्रभाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
उदाहरण के लिए, मुंबई अल्ट्रा में, हमारा उद्देश्य युवा फुटबॉलरों को खेल में काम करने का संतुलन प्रदान करना है, जबकि उच्च गुणवत्ता प्रशिक्षण और कोचिंग बुनियादी ढांचा प्रदान करना और पेशेवर रूप से खेल खेलने की उनकी आकांक्षाओं को सक्षम बनाना है।
प्रश्न 4) सीईओ के रूप में, आप अपनी भूमिका में किन विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हैं और आप उनसे कैसे सामना करते हैं?

उ. एक बड़ी चुनौती अक्सर खेल के व्यवसाय में काम करने के लिए सही प्रतिभा की तलाश करना होता है। खेल देखने का जुनून, या खेल खेलने का आनंद लेना कभी भी खेल के व्यवसाय में काम करने की योग्यता रखने के बराबर नहीं होता है।
इस समस्या से उबरने के मुख्य तरीकों में से एक है स्पोरजो में जी श्रीनिवासन जैसे उद्योग विशेषज्ञों के साथ निवेश करना और काम करना, और इसके बारे में सिर्फ बात करने के बजाय बदलाव का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करना भी है।
एक और लगातार चुनौती वेंचर निवेश की दुनिया से पारिस्थितिकी तंत्र की समझ/संदर्भ की कमी है। पैसा समस्या का समाधान नहीं करता है, नियम करता है, और यह एक निरंतर सीखने की प्रक्रिया है!
प्रश्न 5) आपके अनुसार, खेल के बुनियादी ढांचे के मामले में भारतीय युवाओं को सबसे अधिक लाभ किस बात से हो सकती है? इस बारे में क्या किया जा रहा है?
ए) भारत को अक्सर 'स्लीपिंग जाइंट' कहा जाता है। हमने आखिरकार इस नींद से जागना शुरू कर दिया है। अगला कदम उठाने की जिम्मेदारी सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों के कंधों पर आनी चाहिए। सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों की संतुलित भागीदारी समय की मांग है। ओडिशा राज्य ने उदाहरण पेश किया है – और अंतिम परिणाम के रूप में देख सकते हैं कि हम सामूहिक रूप से प्रक्रिया पर भरोसा करने, निर्णय लेने वालों का समर्थन कर सकते हैं। आकांक्षा, क्षमता और ज्ञान – हम से बाकी दुनिया तक पहुंचे यह एक राष्ट्र के रूप में भारत के लिए महत्वपूर्ण जवाबदेही रहेगी। 
खेल के बुनियादी ढांचे के विकास में गुणवत्ता नियंत्रण और मानकीकरण महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, फ़ुटबॉल एसोसिएशन ऑफ़ इंग्लैंड सार्वजनिक संसाधनों से लाभ लेने और सही मान्यता प्राप्त करने के लिए आवश्यक गुणवत्ता वाले अंतिम उत्पाद और विशिष्टताओं को बहुत स्पष्ट रूप से निर्धारित करता है। जल्दी पैसे के लिए ऑपरेटरों कम मानक के साथ काम करते है परन्तु दूरदृष्टि रखने वाले लोग खेल और खिलाड़ियों को पहले पायदान पर रखते हैं।
भारत को विश्व स्तरीय खेल सुविधाओं और बुनियादी ढांचे की जरूरत है जो आम आदमी के लिए भी सुलभ हो। हम इसे हकीकत बनाने की उम्मीद करते हैं।
Q 6) मारवाह स्पोर्ट्स और भारतीय खेल पारिस्थितिकी तंत्र के लिए आपके दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं? आप इसे कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

ए) सीधे शब्दों में कहें तो मूल्य देने पर ध्यान केंद्रित करें – हमारे भागीदारों को, हमारे उद्यमियों को, हमारे खिलाड़ियों को, हमारे कोचों को, हमारे समर्थकों को, और खुद को! हमने अगले 24 महीनों में देश भर में विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए एक स्वस्थ कोष आवंटित किया है, और आशा है कि हमारा काम इस बात को साबित करेगा!
उत्पाद निर्माण और बिक्री पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पूंजी और संसाधन प्रदान करते हुए, हम उद्योग के दिग्गजों और दिग्गजों के साथ, एक खेल प्रौद्योगिकी निवेश कार्यक्रम, thinQsport को किकस्टार्ट कर रहे हैं, ताकि वैश्विक बाजार तक पहुंच और POC के अवसरों को सक्षम किया जा सके।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख