मेरा लक्ष्य ग्रैंडमास्टर और वर्ल्ड चैंपियन बनना है

शतरंज के अद्भुत खिलाड़ी जयवर्धन राज केवल 10 वर्ष के हैं, लेकिन उनके कदमो में जहां है और वर्तमान में भारत में अंडर 11 और 12 में पहला और अंडर 11 वर्ग में दुनिया में छठा स्थान है। उन्होंने हाल ही में FIDE (Fédération Internationale des Echecs) द्वारा कैंडिडेट मास्टर की उपाधि प्राप्त की और ग्रैंडमास्टर बनने की अपनी यात्रा शुरू कर चुके हैं।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, जयवर्धन राज शतरंज से परिचित होने, यादगार उपलब्धियों, कैंडिडेट मास्टर बनने, पढ़ाई और खेल को संतुलित करने, अपने पसंदीदा खिलाड़ियों और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बताते हैं।

Q 1) आपने किस उम्र में शतरंज खेलना शुरू किया और आपको इस खेल से किसने परिचित कराया? आपको कब एहसास हुआ कि आप शतरंज के खिलाड़ी बन सकते हैं?

मुझे मेरे माता-पिता ने मुझे प्रीस्कूल में शतरंज से परिचित करवाया। रणनीतियों को लागू करने, त्याग और रणनीति ने मुझे खेल के प्रति रुचि पैदा की। एक बार मेरे पिता मुझे एक स्थानीय टूर्नामेंट में ले गए और मुझे एक मैच में सांत्वना देनी पड़ी क्योंकि मैं पांच कदम आगे जीतना चाहता था। उन्होंने मुझे खेलने के लिए प्रोत्साहित करते हुए मुझे वापस ले लिया और मैंने वह खेल जीत लिया जैसे मैं चाहता था, जिससे मेरे माता-पिता को एहसास हुआ कि मैं अपनी उम्र के लिहाज़ से  अच्छा खेल रहा हूं। तब से मैंने एक कोच के मार्गदर्शन में शतरंज खेलना शुरू किया।

Q 2) सिर्फ 10 साल की उम्र में होने के बावजूद आप अब तक कई सम्मान हासिल कर चुके हैं। उनमें से आपके लिए सबसे खास कौन सा है और क्यों?

उज्बेकिस्तान में वेस्टर्न एशियन इवेंट में दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज जीतना मेरे करियर के सबसे यादगार पलों में से एक रहा है। मैं 7 साल का था, 8 साल की उच्च श्रेणी में खेल रहा था और जब मुझे राष्ट्रीय ध्वज के साथ लपेटा गया तो मुझे गर्व महसूस हुआ।

Q 3) आपने हाल ही में FIDE द्वारा कैंडिडेट मास्टर की उपाधि प्राप्त की है, क्या आप मानते हैं कि एक दिन आप ग्रैंडमास्टर बन सकते हैं?

मैं वर्तमान में यह देखने के बजाय कदम से कदम उठा रहा हूं कि भविष्य में क्या है क्योंकि मेरे माता-पिता, मेरे शिक्षकों और मेरे स्कूल ने इस यात्रा में मेरा बहुत समर्थन किया है और उनके समर्थन से मुझे लगता है कि मैं जल्द ही एक ग्रैंडमास्टर बनूंगा।

यह भी पढ़े : Godlike भारत में सबसे अच्छा इस्पोर्ट्स संगठन है – ZGOD

Q 4) आप अपनी पढ़ाई और शतरंज को कैसे संतुलित करते हैं क्योंकि आप अपनी उम्र में पहले से ही बहुत उच्च स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं?

ऑनलाइन कक्षाओं के साथ अभ्यास करना आसान हो गया है क्योंकि मेरे पास 12 तक की कक्षाएं हैं और उसके बाद मैं अभ्यास करना शुरू करता हूं। जहां तक ​​असाइनमेंट और होमवर्क का सवाल है, मैं इसे आमतौर पर अपने खाली समय में करता हूं। मेरा स्कूल हमेशा बहुत सहायक रहा है क्योंकि उन्होंने मुझे आधे दिन की या पूरी छुट्टियां भी दी हैं जब मैं कुछ टूर्नामेंटों में भाग ले रहा था।

inside-article-1 मेरा लक्ष्य ग्रैंडमास्टर और वर्ल्ड चैंपियन बनना है

Q 5) शतरंज के कुछ खिलाड़ी कौन हैं जिन्हें आप देखते हैं और क्यों? क्या आप अभिमन्यु मिश्रा से प्रेरित हैं जो ग्रैंडमास्टर के रूप में अर्हता प्राप्त करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए हैं?

मैं कभी भी अपनी तुलना किसी से इस तरह नहीं करता। मुझे यकीन है कि मैं बहुत पहले मुख्यमंत्री (उम्मीदवार मास्टर) हो सकता था लेकिन COVID-19 के कारण सभी टूर्नामेंट रोक दिए गए थे। मैं हर IM (इंटरनेशनल मास्टर), FM (FIDE मास्टर), GM (ग्रैंडमास्टर) और CM (कैंडिडेट मास्टर) से प्रेरणा लेता हूं, जो घटनास्थल पर आते हैं। मेरे पसंदीदा खिलाड़ी माइकल एडम्स और अकिबा रुबिनस्टीन हैं।

Q 6) भविष्य में आप क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं? आप अपने लक्ष्य की दिशा में कैसे काम कर रहे हैं?

मेरा लक्ष्य ग्रैंडमास्टर बनना है और आखिरकार मैं वर्ल्ड चैंपियन बनना चाहता हूं। मैं उस स्तर तक पहुंचने के लिए हर दिन 7 से 8 घंटे काम कर रहा हूं। मैं सिर्फ एक बहुत मजबूत खिलाड़ी बनना चाहता हूं। मैं 3000 की रेटिंग को पार करना चाहता हूं जो कोई भी कभी नहीं कर पाया।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख