मेरा उद्देश्य अवसर पैदा करना और खेल को सभी के लिए सुलभ बनाना है – जय झावेरी, स्पोर्ट्सफोर्ट के संस्थापक

भारत में कई महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए, उनके सपनों को पूरा करने के रास्ते में आने वाली सबसे बड़ी बाधाओं में से एक अवसरों और बुनियादी ढांचे की कमी है। वास्तव में एक खेल राष्ट्र बनने के लिए, खेल में अपना करियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए एक रास्ता होना एक बड़ी तस्वीर की ओर एक पहला कदम है।
 स्पोगो के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, स्पोर्ट्सफोर्ट के संस्थापक, श्री जय झावेरी बताते है की अपने उद्यम को शुरू करने के लिए किस बात ने प्रेरित किया, भारतीय खेल पारिस्थितिकी तंत्र, उद्योग पर COVID-19 का प्रभाव, स्पोर्ट्सफोर्ट की पहल और उनके दीर्घकालिक लक्ष्यों के माध्यम से एक बेहतर समुदाय का निर्माण के सम्बन्ध में बात करते है । .
Q1) स्पोर्ट्सफोर्ट के संस्थापक के रूप में, आपको जूनियर और वयस्क खिलाड़ियों के लिए अवसर और एक सुगम मार्ग बनाने के किस बात ने प्रेरित किया ताकि वे खेल उद्योग में बड़ी चीजें हासिल कर सकें?
मैं अपने पूरे जीवन में एक जोशीला और साहसी खिलाडी रहा हूं, मैंने अपने व्यक्तिगत अनुभव में देखा है कि खेलों में हमेशा अवसरों की कमी थी। जब मैं खेल उद्योग में आया तो मेरा मुख्य ध्यान हमेशा अवसर पैदा करने पर था और उन अवसरों में प्रमाणित कोचों के साथ एक बहुत ही वैज्ञानिक अच्छी संरचना का कोचिंग कार्यक्रम और प्रतिभागियों के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक मंच बनाना भी शामिल था, इसी बात से मै प्रेरित हुआ।
Q 2) आपके अनुसार, एक खेल राष्ट्र बनने के लिए भारतीय खेल पारिस्थितिकी तंत्र में जमीनी स्तर पर क्या कमी है? उन मुद्दों को सुधारने के लिए क्या किया जा सकता है?
भारत में सबसे बड़ी कमी बुनियादी ढांचा का न होना है, खेल का मैदान न हो, उस खेल को खेलना मुश्किल हो जाता है, बेशक भारत में क्रिकेट और फुटबॉल के मैदान हैं लेकिन उस पहलू में भी हमें और मैदानों की जरूरत है, और यदि आप अन्य खेलों को देखें तो उनमें बुनियादी ढांचे की भारी कमी है। यदि आप लोकप्रियता के मामले में देखें, तो पीवी सिंधु और सानिया नेहवाल की वजह से बैडमिंटन भारत में तीसरा सबसे लोकप्रिय खेल है, इसलिए पिछले वर्षों में बहुत सारे बैडमिंटन कोर्ट सामने आए हैं लेकिन फिर भी वे पर्याप्त नहीं हैं। मुझे लगता है कि हमें खेल के बुनियादी ढांचे की अधिक आपूर्ति की आवश्यकता है ताकि लोग अधिक खेल खेलना शुरू कर सकें और खेल उद्योग पर प्रभाव पैदा कर सकें।
3ddddddddd मेरा उद्देश्य अवसर पैदा करना और खेल को सभी के लिए सुलभ बनाना है - जय झावेरी, स्पोर्ट्सफोर्ट के संस्थापक

प्र 3) स्पोर्ट्सफोर्ट के मालिक के रूप में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आप उनसे कैसे निपट रहे है?
पूरी ईमानदारी से, मुझे बहुत अधिक चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ा है, लेकिन हो सकता है कि मुझे कुछ पहलुओं जैसे कि जनशक्ति, वैसे केंद्र जहाँ कार्यक्रम फिट हो सके और बुनियादी ढांचे की कमी का सामना करना पड़ा है। मैं सोचता हूँ कि व्यवसाय पर अपने आप में बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ा है। मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से यह आसान रहा है, सिर्फ महामारी को छोड़कर।
Q 4) स्पोर्ट्सफोर्ट द्वारा आयोजित विभिन्न खेल अकादमियों और खेल यात्रा को COVID-19 ने कैसे प्रभावित किया है? संगठन ने महामारी के लिए कैसे अनुकूलन किया?
महामारी के कारण खेल उद्योग प्रभावित हुआ है; यह एक पूर्ण पतन था क्योंकि सब कुछ एक ठहराव पर था। लोगों की नौकरियां चली गई हैं, व्यवसाय बंद हो गए हैं और यहां तक कि शिक्षण संस्थान भी बंद हो गए। खेल यात्रा के साथ-साथ जनशक्ति, भर्ती और मानव संसाधन भी प्रभावित हुए हैं। पिछले 10 वर्षों से खेल उद्योग में रहने के बाद मेरे सामने यही एकमात्र चुनौती है।
4dddddddd मेरा उद्देश्य अवसर पैदा करना और खेल को सभी के लिए सुलभ बनाना है - जय झावेरी, स्पोर्ट्सफोर्ट के संस्थापक
Q 5) किस प्रकार स्पोर्ट्सफोर्ट अपनी विभिन्न पहलों के माध्यम से न केवल बेहतर एथलीट बल्कि एक बेहतर समुदाय बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है?
मेरे सभी कार्यक्रमों में दो संरचनाएं हैं जो सभी अकादमियों में समान हैं। एक समग्र विकास पाठ्यक्रम है जिसमें फिटनेस कार्यक्रम, फिजियोथेरेपी, पोषण परामर्श, चोट की रोकथाम, पुनर्वास, दिमागी प्रबंधन और खेल मनोविज्ञान शामिल हैं। हमारे पास प्रत्येक एथलीट की मदद करने के लिए अलग-अलग विशेषज्ञता है, हम न केवल अन्य एथलीटों को उनके करियर में प्रगति करवाते हैं बल्कि यह एक ऐसा समुदाय भी बनाते है जहां हमेशा खेल के पहलू के लिहाज़ से एक व्यक्ति होता है।
दूसरी संरचना एक प्रगतिशील कार्यक्रम है जहाँ हम 3, 4 साल के बच्चों के साथ काम करते हैं। हम एक टॉडलर्स प्रोग्राम बनाते हैं जो उन्हें शुरुआती, मध्यवर्ती, उन्नत और कुलीन उन्नत स्तर के रूप में अगले स्तर तक ले जाता है। इस यात्रा में बच्चा होने से लेकर उन्नत स्तर तक पहुंचने तक, विभिन्न प्रकार के कोचिंग शामिल हैं। प्रत्येक स्तर पर अलग-अलग कोच होंगे जो केवल एक निश्चित स्तर पर पढ़ाएंगे और एथलीट के लिए यह यात्रा फिर से लोगों को जानने और समुदाय का विस्तार करने में उनकी मदद करेगी।
प्रश्न 6) स्पोर्ट्सफोर्ट के साथ आपके दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?
हम चाहते हैं कि कोचिंग से संबंधित अधिक से अधिक खेल हों और सेंटर लगाकर राज्यों और शहरों में स्पोर्ट्सफोर्ट का विस्तार करें। विस्तार करना ही एकमात्र तरीका है जिससे हम टियर 2 और टियर 3 शहरों तक पहुंचकर अवसर प्रदान करने में सक्षम होंगे जो जमीनी स्तर पर हैं। संक्षेप में, मेरा उद्देश्य खेल को सभी के लिए सुलभ बनाना है

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख