भारतीय बिलियर्ड्स और स्नूकर खिलाड़ी के दिग्गज़ पंकज आडवाणी कहते हैं – अपने प्रदर्शन को बोलने दें

पंकज आडवाणी ने बिलियर्ड्स और स्नूकर में जितनी उपलब्धियां हासिल की हैं, इसे सूचीबद्ध करने के लिए एक पूरी किताब की जरूरत होगी। 36 वर्षीय, 24 बार विश्व चैंपियन, आईबीएसएफ विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप के 15 बार विजेता, आईबीएसएफ विश्व स्नूकर चैंपियनशिप के तीन बार विजेता और बिलियर्ड्स और स्नूकर के सभी प्रारूपों में एशियाई और विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले एकमात्र क्यूइस्ट हैं। उन्हें भारत सरकार द्वारा 2004 में अर्जुन पुरस्कार, 2006 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न, 2009 में पद्मश्री और 2018 में पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, द प्रिंस ऑफ इंडिया – पंकज आडवाणी अपने प्रारंभिक वर्षों और उनकी यात्रा, उनके विकास में अरविंद सावूर की भूमिका, उनकी सबसे यादगार उपलब्धियों, उनके करियर में चुनौतियों का सामना करने और उन पर काबू पाने, इच्छुक खिलाड़ियों को सलाह, भविष्य के लक्ष्य और बहुत कुछ पर विचार रख रहे हैं। 

प्रश्न 1) हमें अपने प्रारंभिक वर्षों और भारतीय स्नूकर के पोस्टर बॉय बनने की अपनी यात्रा के बारे में बताएं।

एक युवा खिलाड़ी के रूप में, मुझे बैडमिंटन, क्रिकेट, टेबल टेनिस और बास्केटबॉल जैसे खेलों से अवगत कराया गया। हमारा परिवार कुवैत में था लेकिन खाड़ी युद्ध के कारण हम भारत आ गए! मेरे बड़े भाई श्री, बैंगलोर में हमारे घर के पास एक छोटे से क्लब में स्नूकर खेलते थे। मैं उन्हें और उनके दोस्तों को खेलते हुए देखकर ही रंगीन गेंदों, तकनीक और खेल के नियमों पर मोहित हो गया था।

उन्हें देखने के 3 सप्ताह बाद, मैंने आखिरकार उस पर अपना हाथ आजमाया और पहली बार में, मैंने अपने आश्चर्य और खुशी के लिए गेंद को पॉकेट में डाल दिया! मैं शुरू से ही बहुत जुनूनी था। मैंने अपने कौशल को सुधारने और बेहतर खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए कर्नाटक राज्य बिलियर्ड्स एसोसिएशन में ग्रीष्मकालीन कोचिंग शिविरों में भाग लिया। मैं नहीं जानता था कि मैं कितनी दूर जाऊंगा, लेकिन मुझे पता था कि मैं अपनी प्रतिभा के साथ कुछ करना चाहता हूं। मेरे स्कूल, कॉलेज और परिवार ने मुझे समर्थन दिया और इसने वास्तव में क्यू स्पोर्ट्स को करियर के रूप में लेने में मदद की। 18 साल की उम्र में, मैंने फाइनल में एक पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद सालेह के खिलाफ चीन में अपना पहला विश्व खिताब जीता, एक ऐसा क्षण जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता। इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा।

क्यू 2) पूर्व राष्ट्रीय स्नूकर चैंपियन अरविंद सावुर ने आपके शुरुआती स्नूकर विकास में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई? आपने उनसे कौन से मूल्यवान सबक सीखे हैं?

उन्होंने शुरू में मुझे मना कर दिया क्योंकि मैं बहुत छोटा था। जब हमने अंततः एक साथ काम करना शुरू किया, तो मेरे खेल और स्तर में तेजी से सुधार हुआ। मैंने कम उम्र में ही खिताब जीतना शुरू कर दिया था और मुझे लगता है कि लगातार जीतने का कारण मेरे करियर में मिस्टर सावूर का योगदान है। उन्होंने कभी मुझसे एक पैसा भी नहीं लिया क्योंकि वह एक विश्व चैंपियन बनाना चाहते थे और मेरे माध्यम से अपने सपने को साकार करना चाहते थे। वह सालों पहले खुद सेमीफाइनलिस्ट थे। वह मेरे लिए एक पिता तुल्य, दार्शनिक और मार्गदर्शक हैं। सबसे उदार दयालु लोगों में से एक जिन्हें आजतक मैंने जाना है।

प्र 3) आपके अब तक के शानदार करियर में कई उपलब्धियां हैं, आप किसे सबसे खास मानते हैं और क्यों?

कई उपलब्धियां हैं, खासकर मेरे विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक। उनमें से किसी एक को चुनना मुश्किल है। मैंने हमेशा महसूस किया है कि मैं क्यू स्पोर्ट में कुछ अलग करना चाहता हूं। मैं 2017 में दोहा में बिलियर्ड्स और स्नूकर दोनों आईबीएसएफ विश्व चैंपियनशिप जीतने में कामयाब रहा। 99.9% क्यूइस्ट बिलियर्ड्स या स्नूकर में विशेषज्ञ हैं। मुझे विश्वास था कि मैं इसे दोनों में कर सकता हूं और उत्कृष्टता प्राप्त कर सकता हूं और खिताब जीत सकता हूं। 2017 में दोहरे डर पर विजय प्राप्त करना एक रिकॉर्ड था! मेरे क्यू स्पोर्ट्स करियर की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक।

यह भी पढ़ें: मेरा लक्ष्य 2022 एशियाई खेलों में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतना है – गोल्फर अवनि प्रशांत

Q 4) आप एक ही समय में विश्व खिताब और महाद्वीपीय खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी हैं, उस उपलब्धि पर आपको कितना गर्व है?

स्नूकर की प्रकृति बिलियर्ड्स की तुलना में अप्रत्याशित है। स्नूकर में एशियाई और विश्व दोनों खिताब जीतना और वह भी सबसे छोटे प्रारूप में – 6 रेड, वास्तव में एक विशेष और अद्भुत एहसास है। मेरे लिए दोहराना बहुत मुश्किल है।

pankaj-advani-inside-article_vrCpMAo भारतीय बिलियर्ड्स और स्नूकर खिलाड़ी के दिग्गज़ पंकज आडवाणी कहते हैं - अपने प्रदर्शन को बोलने दें

प्रश्न 5) आपने जो अपार सफलता हासिल की है, उसके बावजूद आपने अपने करियर में किन चुनौतियों का सामना किया है और आपने उनसे कैसे पार पाया?

भारत में एक एथलीट के रूप में, जब आप अच्छा प्रदर्शन करना शुरू करते हैं और अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आपको समर्थन मिलता है। शुरू में मुझे याद है कि मेरी मां को मेरी पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए मुझे यूके भेजने के लिए एक FD तोड़नी पड़ी थी। जब मैं 6 साल का था तब मेरे पिता का देहांत हो गया था। वो कठिन समय था। जब मैंने क्यू स्पोर्ट में अपनी यात्रा शुरू की तो मुझे मेरी उम्र के कारण गंभीरता से नहीं लिया गया। मुझे केवल एक ही बात पर विश्वास था – अपने प्रदर्शन को बोलने दें।

Q6) आप युवा आकांक्षी खिलाड़ियों से क्या कहना चाहेंगे, जो आपको आदर्श मानते हैं और विश्व स्तर पर इसे बड़ा बनाना चाहते हैं? क्या आपके पास उनके लिए कोई सुझाव है?

धैर्य रखें, थाली में सब कुछ परोस कर नहीं आता! अपने लक्ष्यों की दिशा में काम करें और अनुशासित रहें लेकिन हर रोज कुछ नया सीखने के लिए हमेशा खुले दिमाग से रहें। मेरा मानना ​​है कि 20 साल के प्रतिस्पर्धी बिलियर्ड्स और स्नूकर के बाद भी मुझे अभी भी बहुत कुछ सीखना है!

7) लगभग सब कुछ हासिल कर लेने के बाद, आपके करियर में अगले चरण क्या हैं?

मुझे खेलना पसंद है। मुझे प्रतिस्पर्धा करना पसंद है और मुझे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करना अच्छा लगता है। फिलहाल मैं मार्च में दोहा में होने वाली आईबीएसएफ वर्ल्ड स्नूकर चैंपियनशिप की तैयारी कर रहा हूं। मैं टेलीविजन पर इस महान खेल को देखना चाहता हूं और प्रशंसकों से चाहते है कि वो इस खेल को समझे और टेबल पर हम जो करते हैं उसकी सराहना करें।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख