भारत को दीर्घकालिक एथलीट के विकास मॉडल की आवश्यकता है : गायत्री राघवन

खेल और व्यायाम विज्ञान की मांग हमारे देश में बढ़ रही है, यह व्यायाम और खेल शरीर क्रिया विज्ञान के साथ मिलकर काम करता है। खेल और व्यायाम वैज्ञानिक गायत्री राघवन ने पहले ही एथलीटों के साथ-साथ स्कूली छात्रों के साथ काम करने का काफी अनुभव हासिल किया है।उन्होंने एसईएस नेटवर्क की स्थापना की जो आने वाले सामाजिक वका मार्गदर्शन करने और क्षेत्र के बारे में अधिक जानने के लिए एक नेटवर्क बनाने का प्रयास करता है।

इस विशेष साक्षात्कार में, गायत्री राघवन इस बारे में बात करती हैं कि कैसे उन्होंने एक वैज्ञानिक के रूप में अपनी यात्रा शुरू की, एसईएस नेटवर्क का गठन किया, अंतर्राष्ट्रीय एथलीटों के साथ काम किया और भविष्य के लिए उनकी आकांक्षाएं क्या हैं।

Q 1) आप खेल विज्ञान के क्षेत्र में कैसे आई और किस बात ने आपको इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया?

मैंने हमेशा शारीरिक गतिविधि का और उससे आगे बढ़ने का आनंद लिया है। खेल हो या नृत्य, मैंने उनसे जो आत्मविश्वास, संतुष्टि और आनंद प्राप्त किया, उसने मुझे हमेशा आगे देखने के लिए प्रेरित किया है। मैंने अपने स्कूल और विश्वविद्यालय की बास्केटबॉल टीम का प्रतिनिधित्व किया और विभिन्न स्तरों पर टूर्नामेंट खेले। इसके अतिरिक्त, मैं भरतनाट्यम में भी प्रशिक्षित हूँ, जो एक भारतीय शास्त्रीय नृत्य है और मैंने कई नृत्य समारोहों और प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन किया है।
 सभी सकारात्मक पहलुओं के बावजूद, मैंने देखा कि मेरे कई दोस्त (खेल और नृत्य दोनों में) बड़ी चोटों के कारण, उन्होंने उस काम को छोड़ दिया जिन्हें करना उन्हें पसंद था। जबकि उन चोटों से उबरा जा सकता था।

यह ठीक उसी समय हुआ जब मैंने संयोग से खेल और व्यायाम विज्ञान के क्षेत्र की खोज की थी जिसमें मूल उद्देश्य चोट की रोकथाम और प्रदर्शन अनुकूलन है। मुझे पता था कि मैं इसी क्षेत्र में कैरियर बनाऊँगी क्योंकि इसमें जुनून और एक सार्थक उद्देश्य मिल गया था।

Q 2) आपने एसईएस नेटवर्क किस वजह से बनाया और पिछले कुछ महीनों में यह कैसे विकसित हुआ है?

ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे अग्रणी देशो की तुलना में भारत का स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइस साइन्स   (एसईएस) अपने शुरुआती चरण में है।  जब हमारे देश में भविष्य और करियर की संभावनाओं की बात आती है तो स्वाभाविक रूप से अनिश्चितता की भावना आती है, ज्यादातर उन छात्रों के लिए जो वर्तमान में इस कोर्स को कर रहे हैं। मेरे कुछ अच्छे दोस्त और मैं इस स्थिति को समझ सकते है क्योंकि हम कुछ साल पहले उसी स्थिति में थे।

एसईएस नेटवर्क की संकल्पना ऐसे नए पेशेवरों का मार्गदर्शन करने के साथ-साथ विश्व स्तर के मानकों के साथ भारत में एक मजबूत खेल विज्ञान समुदाय के निर्माण की दीर्घकालिक दृष्टि को ध्यान में रखते हुए की गई थी। पिछले कुछ महीनों में, पूरे भारत से करीब 100 पंजीकृत सदस्यों के साथ हमें शानदार प्रतिक्रिया मिली है। हमें प्रख्यात अंतरराष्ट्रीय पेशेवरों से भी पहचान मिली है और मुझे यकीन है कि यह अभी शुरुआत है।

Q 3) युवा ग्राहकों अथवा स्कूली बच्चों का आकलन करते समय क्या कदम उठाए जाते हैं?

व्यक्तिगत रूप से, मैं आकलन करते समय बच्चों के लिए एक सुरक्षित और आरामदायक वातावरण बनाने पर अधिक ध्यान देती हूँ। इससे यह सुनिश्चित होता है कि वे ज्यादा खुले और सारेअवरोध कम हो। बहुत सारे प्रोत्साहन और सकारात्मक बात यह सुनिश्चित करेगी कि उन्हें "मूल्यांकन" या "परीक्षण" के दबाव को महसूस न हो और प्रक्रिया का आनंद लें। इसके अलावा, मुझे लगता है कि उनके साथ संवाद करते समय आसान और सरल भाषा का उपयोग करना आवश्यक है। यह भी महत्वपूर्ण है कि मैं इसे एक सुखद और सहज अनुभव बनाने के लिए उनके माता-पिता, शिक्षकों और प्रशिक्षकों के साथ विश्वास का निर्माण करूं।

यह भी पढ़े: Enigma Gaming जल्द ही अपने पारिस्थितिकी तंत्र को मेटावर्स में एकीकृत करेगा: आर्यमन वासन

Q 4) आपके ग्राहकों के सामने आने वाली कुछ सामान्य चुनौतियाँ क्या हैं और आप उनसे कैसे पार पाते हैं?

जबकि मेरे अधिकांश ग्राहक सहयोग करते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं, कभी-कभी उनमें से कुछ कम प्रेरणा के कारण सुस्त हो जाते हैं जो व्यक्तिगत या व्यावसायिक कारणों से हो सकता है। वे अपने प्रशिक्षण सत्रों को याद करते हैं, योजना का पालन नहीं करते हैं या अपने प्रयासों को कम करते हैं। मुझे लगता है कि इसे एक ऐसे चरण के रूप में स्वीकार करना चाहिए जिससे कई लोग गुजरते हैं लेकिन सही समर्थन मिलने पर निश्चित रूप से इससे उबर सकते हैं। ऐसी स्थितियों में मैंने लक्ष्य निर्धारण को बहुत मदद के लिए पाया है और एक दीर्घकालिक लक्ष्य को 2-3 अल्पकालिक लक्ष्यों में तोड़ने पर जोर दिया जाता है ताकि उन्हें काम करने योग्य और प्राप्त करने योग्य लक्ष्य मिल सकें।

दूसरी ओर, कुछ ग्राहक बहुत कम समय में महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद करते हैं, जबकि वे अपने लक्ष्य के लिए अधिक काम करते हैं। ऐसे उदाहरणों में, प्रशिक्षण के प्रति हमारे शरीर की प्रतिक्रिया और अपनाने के लिए सही प्रथाओं के पीछे विज्ञान पर उन्हें धैर्यपूर्वक शिक्षित करना मददगार साबित हुआ है।

Q 5) आप राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एथलीटों के साथ काम करने के अपने अनुभव का वर्णन कैसे करेंगे?

यह कभी न खत्म होने वाला सीखने की अवस्था रही है क्योंकि मैं बड़े स्तरों पर प्रदर्शन करने वाले एथलीटों के साथ काम करते हुए कभी भी व्यवस्थित नहीं हो सकती और उनके प्रदर्शन को अनुकूलित करने के तरीकों की लगातार खोज करने की आवश्यकता है। चाहे वह शारीरिक प्रशिक्षण हो या पोषण संबंधी सहायता, उनके व्यस्त अभ्यास और टूर्नामेंट के कार्यक्रम और वे जिस प्रशिक्षण सत्र में हैं, उसके प्रति सचेत रहना अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि मैं नहीं चाहती कि वे अधिक काम महसूस करें।

मेरा प्राथमिक उद्देश्य हमेशा उनके प्रशिक्षण को पूरा करना और उनके लिए इसे आसान बनाना रहा है क्योंकि उनके पास पहले से ही बहुत कुछ है। जबकि इन एथलीटों के साथ काम करना बेहद संतुष्टिदायक हो सकता है, खासकर जब वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं या पदक जीतते हैं, तो मैं यह सुनिश्चित करती हूं कि मैं इसे और बेहतर करूँ क्योंकि मेरा मानना ​​है कि सुधार की हमेशा गुंजाइश होती है।

Q 6) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें कैसे प्राप्त करना चाहते हैं?

मैं एक समय में एक कदम उठा रही हूं और अपने रास्ते में आने वाले किसी भी अवसर का स्वागत करती हूँ जो मुझे पेशेवर रूप से बढ़ने में मदद करे और साथ ही मुझे समाज में भी योगदान करने का मौका दें। मैं निश्चित रूप से हमारे देश में लंबी अवधि के एथलीट विकास मॉडल को लागू करने की दिशा में काम करना चाहती हूं क्योंकि एक एथलेटिक खजाना अनलॉक होने की प्रतीक्षा कर रहा है और भारत के सभी खेलों में प्रमुख टूर्नामेंट जीतने से पहले यह केवल समय की बात है। डांस मेडिसिन मुझे सालों से लुभा रही है और मेरी भी क्षेत्र में कदम रखने की योजना है। मैं जल्द ही अपने मास्टर कार्यक्रम के लिए बाहर जा रही हूं और मुझे उम्मीद है कि जिस संस्थान में मैं जाती हूं, जो एक्सपोजर मुझे मिलता है और जो पेशेवर नेटवर्क मैं यहां बनाती हूं वह मुझे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक अच्छा मंच प्रदान करता है।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख