किसी खेल के साथ जुड़ाव प्रतिस्पर्धा की मानसिकता बनाता है

खेल की अवधारणा दुनिया में सदियों से मौजूद है। वर्षों से, यह विकसित होता रहा है और आज यह हमारे जीवन का एक प्रमुख हिस्सा है। जैसा कि परिभाषित किया गया है, खेल प्रतिस्पर्धी या आकस्मिक प्रयास के लिए शारीरिक और मानसिक क्षमताओं को निखारता है। खेल गतिविधियां भावनात्मक, शारीरिक और मानसिक भागफल को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। अकेले या भीड़ के सामने की जाने वाली कोई भी खेल गतिविधि मनोरंजन प्रदान करती है।

यह दोस्ती करने का भी एक शानदार तरीका है। वास्तव में, यह साबित हो गया है कि हाई स्कूल एथलेटिक्स में भाग लेने से लंबे समय तक चलने वाले, निश्चित फायदे मिलते हैं, खासकर जब एथलेटिक नेता एक ऐसा वातावरण बनाते हैं जो विकास मानसिकता को चुनौती देता है और पुरस्कृत करता है।

खेल के विभिन्न रूप हैं – व्यक्तिगत, समूहों या दो प्रतिभागियों की आवश्यकता वाले। क्लासिक उदाहरणों में क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, बास्केटबॉल, पोलो और बहुत कुछ शामिल हैं। केवल भौतिक पहलू से परे जाकर, कई प्रतिस्पर्धी, लेकिन गैर-भौतिक, गतिविधियां शतरंज और पुल जैसे मन के खेल के रूप में मान्यता का दावा करती हैं।

Orphicy में हमारा फोकस 360-डिग्री लर्निंग टेम्प्लेट पर है, जिसमें एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट और स्पोर्ट्स को बराबर वेटेज दिया जाता है। किसी भी खेल में शामिल होने से एक मजबूत और केंद्रित मानसिकता बनाने में मदद मिलती है; प्रतिस्पर्धी भावना विकसित करने के लिए दो गुणों की आवश्यकता है।

खेल खेलने से आप टीम निर्माण गतिविधियों से अवगत होते हैं जो खिलाड़ी की ताकत और पूरे टीम की गतिशीलता की बेहतर समझ देते हैं। आप विश्वास विकसित करते हैं, एक-दूसरे का सम्मान करना सीखते हैं, एक-दूसरे को उच्चतम मानकों पर चुनौती देते हैं, अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं, एक-दूसरे को जवाबदेह ठहराते हैं,  बड़े लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं और पूरी टीम के साथ समान दृष्टि या लक्ष्य साझा करते हैं। खेल एक मजबूत व्यक्तित्व का निर्माण करता है जो सभी कार्यों को पूर्णता, सहजता और आत्मविश्वास के साथ करने में सहायता करता है।

खेलों में सफल टीमें प्रतिद्वंद्विता की एक परत जोड़ती हैं जो अन्य प्रकार की टीमों में नहीं देखी जाती है। इस तरह की प्रतियोगिता एक व्यक्ति को अपनी सीमाओं का परीक्षण करने और अपनी क्षमता का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रेरित करती है जो उन्हें जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी सफलता के लिए तैयार करती है।

लोकप्रिय रूप से कहा जाता है कि, "खेल अनुसंधान का उच्चतम रूप है" और जब कोई बच्चा अपने प्रारंभिक वर्षों में खेल खेलना शुरू करता है, तो यह व्यक्तित्व और मस्तिष्क के विकास पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

सदियों से बहुत सारे अध्ययन किए गए हैं कि कैसे खेल लचीलापन और ताकत बनाने में मदद करते हैं। जैसे प्रारंभिक वर्षों में किए गए एथलेटिक्स पर अध्ययन इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि कैसे उन्होंने प्रशंसा जीतकर सामुदायिक गौरव की शुरुआत की। सामूहिक या व्यक्तिगत जीत ने प्रतिभागी और उसके समुदाय के लिए बड़े पैमाने पर गर्व की भावना को बढ़ावा दिया है।

ये अध्ययन यह समझाने के लिए आगे बढ़े कि कैसे भागीदारी ने शारीरिक स्वास्थ्य, शैक्षणिक बेंचमार्क और तनाव प्रबंधन में सुधार की शुरुआत की। आज, ऐसे कई अध्ययन हैं जो सभी प्रकार की भागीदारी लाभों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जब प्रतिभागियों को इस तरह से समर्थन दिया जाता है, तो वे आजीवन आदतें विकसित करते हैं जो हाई स्कूल से आगे निकल जाती हैं।

बेशक, सकारात्मक परिणाम आकस्मिक रूप से नहीं होते हैं, और हाई स्कूल एथलेटिक्स के लाभों को समझने वाले एथलीटों में कोच एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। कई मायनों में, कोच किसी भी खेल कार्यक्रम के स्वर और मानक को स्थापित करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हमारे गतिशील, हमेशा बदलते, तत्काल संतुष्टि के माहौल में, हाई स्कूल एथलेटिक प्रतियोगिताएं रूपक कक्षाएँ हैं जो छात्रों और उनके लिए नामांकन करने वाले एथलीटों के लिए वाक्पटु शिक्षा प्रदान करती हैं। टीम निर्माण गतिविधियाँ छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण नींव बनाने में मदद करती हैं और प्रतिभागियों पर प्रभाव लंबे समय तक चलने वाला और फायदेमंद हो सकता है।

यह बहुत सही कहा गया है कि "प्रतिभा खेल जीत सकती है, लेकिन टीम वर्क आपको चैंपियनशिप दिलाती है।" टीम वर्क और एक-दूसरे के साथ बातचीत करने से यह सीखने में मदद मिलती है कि आपको एक-दूसरे को फायदा पहुंचाना है क्योंकि आप कभी भी व्यक्तिगत रूप से कुछ हासिल नहीं कर पाएंगे।

एक टीम में होने या एक के खिलाफ खेलने से, आप न केवल दूसरों के साथ बल्कि खुद के साथ भी प्रतिस्पर्धा में होने के फायदों से अवगत हो जाते हैं। ऐसी जगह पर प्रगति करना कठिन है जहाँ कोई प्रतिस्पर्धा न हो। खेल आपको प्रतिस्पर्धा करने और खुद का सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए आदर्श मंच प्रदान करता है।

यह भी पढ़े : हमारा मुख्य लक्ष्य बास्केटबॉल में भारत को एशियाई पावरहाउस बनाना है – सुरेश कुमार रनोट, राष्ट्रीय चयन समिति के सदस्य।

प्रत्येक खेल के बाद एथलेटिक्स में बदलाव और सुधार होता है। वे अपनी सीमाओं, निर्णयों और शारीरिक शक्ति के बारे में सीखते हैं। इन विकल्पों का प्रभाव खेल, टीम और खुद पर पड़ता है। आत्म-खोज की यह यात्रा उन्हें अपनी ताकत, कमजोरी और अवसरों का आकलन करने में मदद करती है।

ये एथलीट यह भी समझते हैं कि एक सामान्य लक्ष्य को पूरा करने के लिए उन्हें किस तरह के बलिदान की आवश्यकता होती है, किस तरह का समर्थन वे टीम के साथियों को दे सकते हैं, और व्यक्तिगत रूप से उन्हें अपने खेल को संशोधित करने और खुद को जिम्मेदार ठहराने की आवश्यकता होती है। एथलीटों द्वारा अनुभव की जाने वाली स्थितियों से उन्हें लक्ष्य निर्धारण की सटीक समझ होती है और वे कॉलेजिएट की दुनिया में और पेशेवर खेल में कदम रखते ही क्या हासिल कर सकते हैं।

एक एथलेटिक टीम में होने से छात्रों को अपने सहानुभूति कौशल विकसित करने में मदद मिलती है, जिससे उन्हें खुद को, टीम और दूसरों को समझने में मदद मिलती है। शुरुआत में छात्रों को इस बात की स्पष्ट समझ नहीं हो सकती है कि उनकी भागीदारी का खुद पर या उनकी टीम के सदस्यों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। हालांकि, बाद में वे अपने बारे में सीखते हैं और यहां तक ​​कि यह कल्पना करने के लिए प्रयोग भी करते हैं कि वे क्या हासिल कर सकते हैं। जिसके बाद एथलीटों में अपनी कथित सीमाओं का अनुभव करने और जो वे सोचते हैं कि वे पूरा कर सकते हैं उससे आगे बढ़ने की क्षमता रखते हैं।

अंत में, एक ऐसा वातावरण बनाना जो आपके बच्चों को खेलों में संलग्न होने के लिए प्रोत्साहित करता है, आप उन्हें जीवन भर अच्छे आदतों को बनाए रखने के लिए तैयार करेंगे जो उन्हें जीवन के सभी क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करने के करीब ले जाएगी। खेल में सही संतुलन बनाने और हर दिन हमारे चारों ओर फैली अराजकता से दूर होने के लिए आवश्यक गुण होते हैं।

vipul-tyagi-1-1-1_OnJyol1 किसी खेल के साथ जुड़ाव प्रतिस्पर्धा की मानसिकता बनाता है

विपुल त्यागी द्वारा

सीईओ और सह-संस्थापक

एडटेक स्टार्टअप ऑर्फिसी

लेखक के बारे में-

एडटेक स्टार्टअप ऑर्फीसी के सीईओ और सह-संस्थापक विपुल त्यागी। एक इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकॉम इंजीनियर, विपुल ने 2020 में 3 शिक्षाविदों के साथ ऑर्फीसी की सह-स्थापना की। स्टार्टअप स्कूल पाठ्यक्रम (कक्षा 5-10) के लिए लाइव ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करता है और छात्रों को एनटीएसई / ओलंपियाड और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी मदद करता है। नए सत्र के लिए नामांकन शुरू हो चुका है। शिक्षण मॉड्यूल को शिक्षाविदों के साथ-साथ पाठ्क्रम पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक समग्र दृष्टिकोण के साथ डिज़ाइन किया गया है। ऑर्फीसी विपुल का दूसरा उद्यमशील उपक्रम है। उनका पहला व्यावसायिक उद्यम पहले ही 100 मिलियन INR का राजस्व अर्जित कर चुका है।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख