22 गज से आकर्षक करियर की ओर: एक बहुत जरूरी परिवर्तन – वामसी कोंड्रेड्डी

विश्व स्तर पर चल रहे अरबों प्रशंसकों के साथ, क्रिकेट ने निश्चित रूप से खेल प्रेमियों के दिलों में अपना पैर जमा लिया है, हालांकि, यह आर्थिक मूल्य के मामले में अधिकांश भारतीय खेलों से आगे निकल गया है और निश्चित रूप से भारतीय में एक एक्स-फैक्टर बन गया है। खेल पारिस्थितिकी तंत्र, लेकिन यह खेल व्यक्तियों के लिए एकमात्र धन और अवसर जनरेटर के रूप में नहीं टिक सकता है, जिसमें बल्ले और गेंद की खेल प्रतिभा है। यह उल्लेखनीय है कि दिन के अंत में, भारत में लगभग 10 मिलियन सक्रिय रूप से खेलने वाले क्रिकेटरों के साथ, प्रतिभा के इस विशाल पूल का 1/20वां हिस्सा भी इससे बाहर निकलने में सक्षम नहीं है। हर साल नई प्रतिभाओं के आने के साथ, भारतीय क्रिकेट के हितधारकों के लिए इस विशाल आपूर्ति को पूरा करने के अवसर पैदा करना असंभव है। तो, क्या हम इस प्रतिभा पूल को व्यर्थ और अनुपयोगी होने दें? कोई अधिकार नहीं? तो समाधान क्या है?

खैर, प्रति समाधान की तलाश करने के बजाय, हमें मौजूदा पारिस्थितिक तंत्र की तलाश करने और प्रतिभा का उपयोग एक ऐसे खेल की प्रतिभा की मांग को पूरा करने के लिए करने की आवश्यकता है जिसमें न केवल कौशल के समान सेट की आवश्यकता होती है बल्कि सबसे ऊपर विश्व स्तर पर खेला जाता है, मान्यता प्राप्त है और अत्यधिक है पुरस्कृत। यह सब प्रचलित है, जब बेसबॉल के खेल की बात आती है। अधिकांश भारतीयों के लिए, बेसबॉल का एक मात्र उल्लेख उन्हें क्रिकेट के समान एक खेल के बारे में आभास देता है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में खेला जा रहा है। क्रिकेट में फ्लैट विलो के विपरीत गोल बल्ले से खेला जाने वाला बेसबॉल खेल हमारे जैसे क्रिकेट के दीवाने हैं। बेसबॉल और क्रिकेट खेल के "बल्ले और गेंद" परिवार के दो प्रसिद्ध सदस्य हैं। जबकि मूल सिद्धांत समान है, दोनों खेल अपने नियमों, शब्दावली, खेलने के उपकरण, खिलाड़ियों की संख्या, मैदान के आकार आदि में भिन्न हैं। इस तथ्य के अलावा कि क्रिकेट और बेसबॉल दोनों बल्ले और गेंद के खेल हैं, बहुत अधिक समानताएं साथ ही दोनों के बीच मतभेद भी हैं। दोनों खेल मनोरंजक और रोमांचक हो सकते हैं – और दोनों को ऐसे कौशल की आवश्यकता होती है जो अनिवार्य रूप से समान हों और दो खेलों की तुलना करने के लिए और एक से दूसरे में अनुकूलन करना कितना आसान होगा, खेल के प्रमुख पहलुओं का विश्लेषण करना होगा जो अत्यधिक समान हैं।

अब, आवश्यक कौशल की समानता और अंतरराष्ट्रीय खेलों की अधिकता को देखते हुए, यह उचित समय है कि भारतीय खिलाड़ी, और अधिक महत्वपूर्ण रूप से इच्छुक क्रिकेटर, (गुणवत्ता के अवसर प्राप्त करने में विफल), 22 गज की पिच से परे देखें और हीरे में न चलें। केवल अपने लाभ के लिए और साथ ही पूरे भारतीय पारिस्थितिकी तंत्र की उन्नति के लिए अपनी मूल्यवान प्रतिभा और कौशल का उपयोग और उपयोग करें। इस संक्रमण का सबसे अच्छा हिस्सा यह होगा कि वे नए कौशल नहीं सीखते हैं, बल्कि अपने मौजूदा कौशल को एक निश्चित सीमा तक ही समायोजित करते हैं। हालांकि क्रिकेट हाल के वर्षों में अवसरों में सुधार करने के लिए नई लीगों के साथ आया है, फिर भी प्रतिभाओं की भीड़ को देखते हुए यह अभी भी कम फायदेमंद है। बेसबॉल में न केवल पर्याप्त अवसर हैं, बल्कि पूरे वर्ष वैश्विक प्लेइंग कैलेंडर भी है, जो मैदान पर कौशल पेश करने के लिए उच्च मात्रा में अवसर सुनिश्चित करता है।

दिलचस्प बात यह है कि हाल के वर्षों में, भारतीय खेल विकास में क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों को शामिल किया गया है, जिन्हें सभी संबंधित पक्षों से महत्वपूर्ण कर्षण और बहुत जरूरी धक्का मिला है। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत की हालिया सफलता ने प्रदर्शित किया है कि भारत में क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों का उपभोग करने की इच्छा है, जो न केवल विश्व स्तर पर खेले जाते हैं बल्कि भारत में अभी तक लोकप्रिय या मान्यता प्राप्त नहीं हैं। यह बताना उचित है कि क्रिकेट के विपरीत, बेसबॉल वास्तव में एक ओलंपिक खेल है। 2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में भारत के अनुकरणीय प्रदर्शन के साथ, आगामी ओलंपिक में भारत के बल्ले-और-गेंद-खेल खिलाड़ियों की गुणवत्ता और मात्रा के साथ एक और टीम को शामिल करना, एक खिलाड़ी के लिए क्रिकेट से इतना पुरस्कृत परिवर्तन करना ही समझदारी होगी बेसबॉल को।

यह भी पढे : महत्वाकांक्षी खिलाड़ियों को अवसर देना हमारा लक्ष्य : सिद्धांत अग्रवाल

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख