मिथुन और अश्मिता ने उलटफेर किया, सिंधू और प्रणय भी जीते

सिंगापुर, 13 जुलाई (बैडमिंटन न्यूज़) भारत के मिथुन मंजूनाथ और अश्मिता चालिहा ने बुधवार को यहां अपने अनुभवी प्रतिद्वंद्वियों को हराकर उलटफेर किया जबकि दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू भी सिंगापुर ओपन सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बनाने में सफल रही।

मंजूनाथ ने हमवतन और विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता किदांबी श्रीकांत को पुरुष एकल के पहले दौर के मुकाबले में एक घंटे में 21-17 15-21 21-18 से हराया जबकि अश्मिता ने महिला एकल में थाईलैंड की दुनिया की 12वें नंबर की खिलाड़ी बुसानन ओंगबामरुंगफान को 21-16 21-11 से बाहर का रास्ता दिखाया।

दुनिया के 77वें नंबर के खिलाड़ी मंजूनाथ अगले दौर में आयरलैंड के एनहाट एनगुएन से भिड़ेंगे।

अच्छी फॉर्म में चल रहे एचएस प्रणय भी दूसरे दौर में प्रवेश करने में सफल रहे। पिछले हफ्ते मलेशिया मास्टर्स के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले प्रणय ने थाईलैंड के सितिकोम थमासिन को 21-13 21-16 से हराया। वह अगले दौर में तीसरे वरीय चोउ टिएन चेन से भिड़ेंगे जिन्हें उन्होंने हाल में मलेशिया ओपन में हराया था।

इससे पहले सिंधू को महिला एकल के पहले दौर में दुनिया की 36वें नंबर की खिलाड़ी बेल्जियम की लियाने टैन को 21-15 21-11 से हराने में अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

पूर्व विश्व चैंपियन सिंधू अगले दौर में वियतनाम की थुइ लिन एनगुएन से भिड़ेंगी।

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल ने भी इंडिया ओपन में हमवतन मालविका बंसोड के खिलाफ मिली हार का बदला चुकता करते हुए 21-18, 21-14 की जीत से दूसरे दौर में प्रवेश किया।

चौबीस साल के मंजूनाथ ने श्रीकांत के खिलाफ पुरुष एकल मुकाबले में तेज शुरुआत करते हुए 6-2 की बढ़त बनाई। उन्होंने पूरे गेम के दौरान बढ़त बरकरार रखते हुए आसानी से पहला गेम जीत लिया।

श्रीकांत ने दूसरे गेम में वापसी करते हुए ब्रेक तक 11-8 की बढ़त बनाई और फिर बढ़त में लगातार इजाफा करते हुए गेम जीतकर स्कोर 1-1 कर दिया।

निर्णायक गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। मंजूनाथ ने बेहतर नियंत्रण दिखाते हुए ब्रेक तक 11-10 की मामूली बढ़त बनाई।

श्रीकांत ने 16-15 के स्कोर पर बढ़त हासिल की लेकिन मंजूनाथ ने 18-18 के स्कोर पर लगातार तीन अंक के साथ गेम और मैच जीत लिया।

मंजूनाथ इस साल की शुरुआत में कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे और उन्हें जनवरी में इंडिया ओपन सुपर 500 टूर्नामेंट से हटना पड़ा था। उन्होंने सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और ओडिशा सुपर 100 के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। वह बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा थे।

महिला एकल में दुनिया की 66वें नंबर की खिलाड़ी अश्मिता ने 5-10 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए लगातार आठ अंक के साथ बढ़त बनाई और फिर पहला गेम जीत लिया।

असम की इस 22 साल की खिलाड़ी ने दूसरे गेम मे बेहतर शुरुआत करते हुए 7-2 की बढ़त बनाई। बुसानन ने स्कोर 6-7 किया लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने लगातार नौ अंक के साथ जीत सुनिश्चित की।

इससे पहले सिंधू ने धीमी शुरुआत की। वह 1-4 से पीछे थी लेकिन 7-7 के स्कोर पर बराबरी हासिल करने में सफल रही। भारतीय खिलाड़ी ब्रेक तक 11-8 से आगे थी और फिर उन्होंने आसानी से पहला गेम जीत लिया।

दूसरे गेम में सिंधू ने बेहतर शुरुआत करते हुए 5-1 की बढ़त बनाई। टैन ने लगातार तीन अंक के साथ बढ़त को कम किया लेकिन सिंधू को गेम और मैच जीतने में अधिक दिक्कत नहीं हुई।

पूजा डांडू और आरती सारा सुनील की महिला युगल जोड़ी ने हू लिंग फेंग और लिन शियाओ मिन की चीनी ताइपे की जोड़ी के टूर्नामेंट से हटने पर दूसरे दौर में जगह बनाई।

भाषा 

ये भी पढ़े : चौदह वर्ष की अनाहत सिंह राष्ट्रमंडल खेलों के लिये भारतीय स्क्वाश टीम में

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख