कम उम्र में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए बहुत गर्व की बात थी – गेबी लुईस, क्रिकेटर, आयरलैंड

आयरलैंड के स्टार ऑलराउंडर गैबी लुईस को 'महान उपलब्धि हासिल करने वाला अद्भुत युवा' के प्रतीक के  रूप में देखा जाता है। सिर्फ 13 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाली गैबी ,क्रिकेट को आगे बढ़ाने वाले लुईस परिवार की तीसरी पीढ़ी है। 2018 में लुईस को ICC द्वारा महिला क्रिकेट में पाँच ब्रेकआउट सितारों में से एक के रूप में नामित किया गया था।
20 वर्षीया गैबी, एक जुझारू प्रतियोगी है और उन्होंने अपने राष्ट्रीय और घरेलू खेलों के लिए कई जीत दर्ज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो निस्संदेह उन्हें अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट में कदम रखने वाला एक खिलाड़ी बनाती है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, प्रतिभाशाली युवा खिलाडी ने अपने पदार्पण, अपनी अब तक की यात्रा और जीवन के सबसे प्रभावशाली लोगों के बारे में बात की।

प्रश्न 1) 13 साल की उम्र में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना कैसा रहा? आपके अनुसार अब तक की आपकी यात्रा का मुख्य आकर्षण क्या रहा है?

इतनी कम उम्र में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए बहुत बड़ा सौभाग्य था। सच कहूं तो मुझे उस दिन का ज्यादा हिस्सा याद नहीं है, लेकिन मुझे याद है कि मैं कितना नर्वस थी, और यह भी कि मेरे साथियों का स्वभाव कितना स्वागतपूर्ण और मिलनसार था।
मेरे पास कुछ हाइलाइट्स हैं अब भी लेकिन, उनमे से एक पसंदीदा मोमेंट को चुनना हो तो, यह थाईलैंड में क्वालीफायर जीतना होगा। इस टूर्नामेंट में शामिल होना शानदार था।

प्रश्न 2) आपके आदर्श या रोल मॉडल कौन थे? पेशेवर रूप से खेल को अपनाने पर आपके परिवार की क्रिकेट विरासत का कितना बड़ा प्रभाव पड़ा?

जब मैंने खेलना शुरू किया मेरी आदर्श खिलाडी क्लेयर शिलिंगटन थीं। उन्होंने मेरे क्लब को ज्वाइन किया और मुझे उसके साथ बल्लेबाजी करने का मौका मिला जिससे मैंने उससे बहुत कुछ सीखा। 
जाहिर तौर पर क्रिकेट परिवार में पले-बढ़े होने के कारण मैंने खेल शुरू किया लेकिन यह मेरा फैसला था कि इस करियर को अर्ध-पेशेवर तौर पर अपनाऊँ। परिवार से मुझ पर खेल में बने रहने का कोई दबाव नहीं था, यह मेरा फैसला था क्योंकि मुझे खेल से प्यार है।

प्र 3) आपका मैच के बाद का रूटीन क्या है?
ईमानदारी से कहूँ तो वास्तव में कोई रूटीन नहीं है, अच्छा खाना और एक अच्छी नींद के सिवाय।

gaby-lewis-bowls-for-ireland-1 कम उम्र में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए बहुत गर्व की बात थी - गेबी लुईस, क्रिकेटर, आयरलैंड

Q 4) आपकी अब तक की यात्रा में सबसे प्रभावशाली लोग कौन रहे हैं? आज आप जो हैं उसे बनाने में उन्होंने क्या भूमिका निभाई है?

जैसा कि मैंने क्लेयर शिलिंग्टन का उल्लेख ऊपर किया है, लेकिन जब मैं बच्ची थी तब से मेरे कोच कमल मर्चेंट का भी योगदान रहा है। मैं आज जहाँ हूँ, इसमें उनका मुझ पर व्यापक प्रभाव है। मैंने उनके साथ बहुत छोटी उम्र से ही काम किया है।

Q5) 2022 ICC महिला विश्व कप से आपकी क्या उम्मीदें हैं? आपके अनुसार आयरिश टीम कितना अच्छा प्रदर्शन कर सकती है?

मुझे लगता है कि आपका मतलब 50 ओवर के विश्व कप से है। दिसंबर में श्रीलंका में इसके लिए हमारा क्वालीफाइंग टूर्नामेंट है। हम स्पष्ट रूप से क्वालीफाई करने की उम्मीद करते हैं और जानते हैं कि ऐसा करने के लिए हमें अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलना होगा। इस गर्मी में हमारी सुपर सीरीज प्रतियोगिता है जो हमें तैयार करने में मदद करेगी। पिछले साल की तुलना में मानक में जबरदस्त सुधार हुआ है और उम्मीद है कि जब हम श्रीलंका जाएँगें तो इससे बहुत फायदा होगा।

प्रश्न 6) आपके आगे के क्या प्लान है?

मैं 20 महीने की छुट्टी के बाद इस गर्मी में खूब क्रिकेट खेलने की उम्मीद कर रही हूँ। हमने अपना सीज़न शुरू कर दिया है और अब तक यह मुझे बहुत पसंद आ रहा है। इसलिए बाकी सीज़न के लिए इंतजार नहीं कर सकती|

Q 7) भविष्य की क्रिकेटर बनने की इच्छुक युवा लड़कियों के लिए कोई संदेश?

खेल का आनंद लेते रहें और हर अवसर का लाभ उठाएँ।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख