अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैत्री मैच में वियतनाम से 0-3 से हारा भारत

हो ची मिन्ह सिटी, 27 सितंबर (फुटबॉल न्यूज़) भारत को मंगलवार को यहां हुंग थिन्ह मैत्री फुटबॉल टूर्नामेंट के अपने दूसरे और अंतिम मैच में अपने से बेहतर रैंकिंग वाली वियतनाम की टीम से 0-3 से हार का सामना करना पड़ा।

दुनिया की 104वें नंबर की टीम भारत को 97वें नंबर की टीम वियतनाम ने दूसरे हाफ में बुरी तरह से पछाड़ दिया। भारतीय टीम ने जून में एशियाई कप क्वालीफायर में तीन आसान जीत दर्ज की थी और फिर यहां शनिवार को इसी टूर्नामेंट में सिंगापुर से 1-1 से ड्रॉ खेला था लेकिन आज मेजबान टीम ने उसे कोई मौका नहीं किया।

वियतनाम की ओर से फान वेन डुक (10वें मिनट), एनगुएन वेन टोएन (49वें मिनट) और एनगुएन वेन कुयेट (70वें मिनट) ने गोल दागे जबकि भारत को उसकी रक्षा पंक्ति ने निराश किया, विशेषकर दूसरे हाफ में।

भारतीय टीम पहले हाफ में वियतनाम को टक्कर देने में सफल रही थी लेकिन दूसरे हाफ में मेजबान टीम के सामने उसकी एक नहीं चली।

वियतनाम ने इसके साथ ही दो मैच में दो जीत के साथ टूर्नामेंट जीत लिया। टीम ने अपने पहले मैच में सिंगापुर को 4-0 से हराया था।

भारत और वियतनाम ने अतीत में कई यादगार मैच खेले हैं। इनमें से एक 2002 एलजी कप फाइनल था जिसमें भारत ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 3-1 की जीत के साथ खिताब अपने नाम किया था।

भारत और वियतनाम पिछली बार 2010 में पुणे में अंतरराष्ट्रीय दोस्ताना मैच में भिड़े थे जिसमें मेजबान टीम ने सुनील छेत्री की हैट्रिक से 3-1 से जीत हासिल की थी।

लेकिन तब से वियतनाम फुटबॉल में काफी सुधार हुआ है और वे महाद्वीप की शीर्ष टीम के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम हैं। इस साल की शुरुआत में टीम 2022 फीफा विश्व कप क्वालीफायर के अंतिम दौर में पहुंची थी और 2019 एशियाई कप के अंतिम आठ चरण में भी जगह बनाई।

वेन डुक ने 10वें मिनट में ही वियतनाम को बढ़त दिला दी। हालांकि इस गोल को विफल किया जा सकता था अगर गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू और सेंट्रल डिफेंडर संदेश झिंगन के बीच सही तालमेल होता।

वियतनाम ने आक्रामक रवैया अपनाया लेकिन भारत भी धीरे-धीरे लय मे आ गया। पहले हाफ में टीम के पास गोल करने के दो स्पष्ट मौके थे लेकिन आकाश मिश्रा के मूव पर 26वें मिनट में आशिक कुरुनियान और फिर कप्तान सुनील छेत्री गोल करने से चूक गए।

वियतनाम की ओर से दूसरा गोल मध्यांतर के बाद खेल शुरू होने के चार मिनट बाद आया जब वेन टोएन ने पहले अनवर अली को पछाड़ा और फिर दनदनाते हुए शॉट से गुरप्रीत को छकाकर मेजबान टीम को 2-0 से आगे कर दिया।

मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने 65 वें मिनट तक छेत्री, उदांता सिंह और चिंगलेनसाना की जगह ब्रेंडन फर्नांडिस, लिस्टन कोलासो और रोशन सिंह को उतारा लेकिन टीम को गोल करने में सफलता नहीं मिला।

वियतनाम ने पांच मिनट बाद वेन कुयेट की बदौलत तीसरा गोल दागकर 3-0 से जीत सुनिश्चित की।

भाषा 

ये भी पढ़े : चेन्नइयिन एफसी ने केरल के खिलाड़ी प्रशांत से करार किया

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख