रिकर्व फाइनल में कोरिया से हारा भारत, सात पदक के साथ अभियान खत्म

ढाका, 19 नवंबर ( तीरंदाजी न्यूज़ ) भारतीय रिकर्व तीरंदाज एक बार फिर कोरिया की चुनौती का सामना नहीं कर सके और एशियाई तीरंदाजी चैम्पियनशिप में शुक्रवार को पुरूष और महिला टीम स्पर्धा में एकतरफा हार के साथ दो रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा ।

तीरंदाजों ने रिकर्व मिश्रित टीम स्पर्धा में उजबेकिस्तान को 6 . 0 से हराकर कांस्य पदक भी जीता । भारत ने टूर्नामेंट में एक स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक अपने नाम किये ।

पिछले सत्र में भी भारत ने सात पदक जीते थे जिनमें एक स्वर्ण , दो रजत और चार कांस्य थे ।

इस बार भी कोरिया के सामने रिकर्व वर्ग में भारत की कमजोरी की कलई खुल गई। भारत ने इस ओलंपिक वर्ग में 2013 के बाद से स्वर्ण पदक नहीं जीता है ।

जयंत तालुकदार और दीपिका कुमारी रिकर्व में स्वर्ण जीतने वाले आखिरी भारतीय तीरंदाज थे जिन्होंने आठ साल पहले ताइपे में मिश्रित टीम स्पर्धा जीती थी ।

रिकर्व पुरूष टीम ने आखिरी बार 2007 में स्वर्ण जीता था जबकि महिला टीम कभी पोडियम पर नहीं चढ सकी ।

पुरूषों की रिकर्व टीम में शामिल कपिल, प्रवीण जाधव और पार्थ सालुंके को शीर्ष वरीयता प्राप्त ली सियु्ंगियुन, किम पिल जूंग और हान वू टैक ने 6 . 2 से हराया ।

दूसरी वरीयता भारतीय टीम ने आसानी से घुटने टेक दिये और पहले सेट में छह, आठ के स्कोर किये ।

तीसरे सेट में औसत स्कोर 56 था लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी । कोरिया ने 57 . 52, 55 . 53, 54 . 56, 57 . 55 से जीत दर्जकी ।

महिला रिकर्व टीम को 6 . 0 से पराजय झेलनी पड़ी । महिला टीम में अंकिता भकत, मधु वेदवान और रिधि शामिल थे जिन्हें कोरिया की सू जुंग, ओ येजिन और लिम हेजिन ने 57 . 52, 59 . 49, 56 . 60 से मात दी ।

रिकर्व मिश्रित टीम में कपिल और अंकिता ने उजबेकिस्तान के अब्दुसत्तोरोवा जियोदाखोन और अमीरखान सादकिोव को 6 . 0 से मात दी ।

भारत को एकमात्र स्वर्ण विश्व चैम्पियनशिप में तीन बार रजत जीत चुकी ज्योति सुरेखा वेन्नम ने महिलाओं के कंपाउंड वर्ग में दिलाया । उसने मिश्रित टीम वर्ग में भी रजत पदक जीता जिसमें उसके साथ ऋषभ यादव थे ।

भारत ने कंपाउंड पुरूष व्यक्तिगत वर्ग में भी रजत पदक जीता जो अभिषेक वर्मा ने दिलाया । ऋषभ यादव ने वर्मा और अमन सैनी के साथ कंपाउंड पुरूष टीम वर्ग में कांस्य जीता था ।

 

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख