चोट के कारण साइन के हटने के बाद भी भारत उबर कप के पहले मैच में स्पेन को हराया

आरहस, 10 अक्टूबर (बैडमिंटन न्यूज़) अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को चोटिल होने के कारण स्पेन के खिलाफ उबर कप फाइनल्स के पहले मुकाबले से हटना पड़ा लेकिन युवा खिलाड़ियों के दमदार प्रदर्शन से भारत ने रविवार को यहां 3-2 की जीत से अपने अभियान का आगाज किया।

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना ने भारतीय चुनौती का आगाज किया। उन्हें कमर के पास दर्द के कारण स्पेन की क्लारा अजुरमेंडी के खिलाफ मुकाबले से हटना पडा। इस समय वह पहले गेम को 20-22 से हार गयी थी।

मालविका बंसोड़ ने हालांकि सुनिश्चित किया कि भारत शुरुआती मैच के उलटफेर से जल्दी उबर जाये। उन्होंने दुनिया की पूर्व नंबर 20 खिलाड़ी बीट्रीज कोरालेस पर 21-13, 21-15 से जीत दर्ज करके स्कोर को 1-1 कर दिया।

इसके बाद तनीषा क्रेस्टो और ऋतुपर्णा पांडा ने प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए स्पेन की पाउला लोपेज और लोरेना उस्ले की जोड़ी को 21-10, 21-8 हराकर पांच मैचों के मुकाबले में भारत का 2-1 से बढ़त दिला दी।

तीसरे एकल मुकाबले में अदिति भट्ट ने अपनी प्रतिभा की झलक पेश की और स्पेन की आनिया सेटियन को 21-16, 21-14 से हराया। अदिति की जीत के साथ ही भारत ने मुकाबले में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली।

राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता एन सिक्की रेड्डी एवं अश्विनी पोन्नप्पा की महिला जोड़ी हालांकि आखिरी मुकाबले में विश्व की 122वें स्थान की जोड़ी अजुरमेंडी एवं कोरालेस की जोड़ी से पार पाने में असफल रही। भारतीय जोड़ी 18-21, 21-14, 17-21 से हार गयी।

भारत मंगलवार को ग्रुप बी के अपने दूसरे मैच में स्कॉटलैंड से भिड़ेगा।

ओलंपिक डॉट कॉम ने साइना के हवाले से कहा, ‘‘मेरे कमर में जकड़न जैसा था। मैं हैरान थी कि यह कैसे हुआ। मैं अपनी लय वापस पाने की कोशिश कर रहा थी लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा था। मुझे मैच बीच में छोड़ना पड़ा क्योंकि लंबी रैलियों में दर्द काफी बढ़ जा रहा था।’’

हैदराबाद की इस 31 साल की खिलाड़ी ने कहा कि वह अगले कुछ दिनों तक अपनी चोट पर नजर रखेंगी।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि अगले तीन, चार दिन इस पर नजर रखनी होगी। दो और मैच हैं इसलिए मैं सिर्फ यह देखना चाहती हूं कि यह कैसा चल रहा है। मैं जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चाहती हूं क्योंकि मेरा शरीर सही महसूस कर रहा है लेकिन कमर की इस समस्या को दूर करना होगा।’’

भाषा

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख