आईसीसी को अब भी क्रिकेट को ओलंपिक 2028 में जगह मिलने की उम्मीद

नयी दिल्ली, 11 दिसंबर (क्रिकेट न्यूज़) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की प्रारंभिक सूची में जगह नहीं मिलने के बावजूद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) को उम्मीद है क्रिकेट अतिरिक्त खेल के रूप में लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेल 2028 में स्थान पाने में सफल रहेगा।

आईओसी ने ओलंपिक 2028 के लिये गुरुवार को 28 खेलों की प्रारंभिक सूची जारी की जिसमें स्केटबोर्डिंग, सर्फिंग और स्पोर्ट क्लाइंबिंग भी शामिल हैं।

मुक्केबाजी, भारोत्तोलन और मॉडर्न पेंटाथलॉन को इसमें शामिल नहीं किया गया है। इन खेलों के संबंधित अंतरराष्ट्रीय महासंघों को ओलंपिक 2028 में अपना स्थान सुरक्षित करने के लिये कुछ मानदंडों को पूरा करने के लिये 2023 तक का समय दिया गया है।

इस सूची को अगले साल फरवरी में बीजिंग में आईओसी बैठक में मंजूरी के लिये रखा जाएगा जो कि महज औपचारिक होने की संभावना है।

मेजबान शहर लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 में शामिल करने के लिये 2023 में अतिरिक्त खेलों का प्रस्ताव रख सकता है और आईसीसी को उम्मीद है कि इनमें क्रिकेट भी शामिल होगा।

बेसबॉल, साफ्टबॉल और अमेरिकी फुटबॉल का एक अन्य प्रकार ओलंपिक 2028 में अतिरिक्त खेल के लिये दौड़ में शामिल हो सकते हैं।

आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘मेजबान शहर द्वारा अतिरिक्त खेलों के चयन की प्रक्रिया अगले साल (2023) से शुरू हो जाएगी और हमें उम्मीद है कि क्रिकेट इसमें शामिल होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि यह (क्रिकेट को एक अतिरिक्त खेल के रूप में शामिल किया जाना) मुश्किल होगा। इसकी कोई गारंटी नहीं है और हमें ओलंपिक खेल 2028 जगह पाने के लिए कुछ अन्य खेलों से कड़ी चुनौती मिलेगी।’’

आईसीसी ने अगस्त में लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेल 2028 में क्रिकेट को शामिल करने के लिये अपने इरादे जतलाये थे और दुनिया के सबसे धनी बोर्ड बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) का भी उसे समर्थन हासिल था।

आईसीसी ने इसके लिये ओलंपिक कार्यकारी समूह भी गठित किया था।

आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बारक्ले ने तब कहा था, ‘‘हम सब एक इस दावे को लेकर एकमत हैं और हम ओलंपिक को क्रिकेट के भविष्य के रूप में देखते हैं। हमारे वैश्विक स्तर पर एक अरब से अधिक प्रशंसक हैं और इनमें लगभग 90 प्रतिशत क्रिकेट को ओलंपिक में देखना चाहते हैं।’’

लॉस एंजिल्स खेलों के आयोजकों के प्रस्ताव पर आईओसी 2024 में अतिरिक्त खेलों को लेकर फैसला करेगा।

भाषा

ये भी पढ़े : लियोन टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले सातवें स्पिनर बने

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख