मैं दुनिया भर की लड़कियों को मोटरस्पोर्ट से जुड़ने के लिए प्रेरित करना चाहती हूँ – मौली टेलर, रोसबर्ग एक्स रेसिंग

ऑस्ट्रेलियाई ड्राइवर मौली टेलर काफी जोश में हैं, उन्होंने हाल ही में एक इलेक्ट्रिक मोटरस्पोर्ट श्रृंखला, एक्सट्रीम ई की उद्घाटन रेस में, टीम के साथी जोहान क्रिस्टोफरसन के साथ सऊदी एक्स प्रिक्स जीता है। एक मोटरस्पोर्ट परिवार में पली-बढ़ी, टेलर की माँ 18 साल तक एक पेशेवर सह-चालक थीं और उन्होंने तीन ऑस्ट्रेलियाई खिताब जीते। पुरुषों के लिए माने जाने वाले इस क्षेत्र में, एक्सट्रीम ई महिलाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए समान अवसर  दे रहा है। जलवायु संकट और स्थायित्व के प्रति जागरूकता लाने पर केंद्रित इस टूर्नामेंट में मौली टेलर जैसे ड्राइवर ताजी हवा के झोंकें की तरह हैं।

स्पोगो न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, मौली टेलर इस रैली के अनुभव, सऊदी अरब के रेगिस्तानी इलाके में ड्राइविंग, मोटरस्पोर्ट में लैंगिक समानता, प्रतिस्पर्धात्मक लाभ, ओडिसी 21 एवं अन्य बातों के बारे में बात कर रही हैं।

प्रश्न 1) आप ऑस्ट्रेलियाई रैली चैम्पियनशिप की एकमात्र महिला विजेता हैं, एक्सट्रीम ई रेस में उस अनुभव का कितना फायदा मिला?

उत्तर. "मैं वास्तव में अपनी घरेलू राष्ट्रीय रैली चैंपियनशिप को जीतने पर गर्व महसूस कर रही हूँ, लेकिन मेरा मानना है कि कई वर्षों का रैली रेस में प्रतिस्पर्धा का अनुभव भी काफ़ी लाभकारी रहा- सिर्फ़ ऑस्ट्रेलिया में मेरा चैंपियनशिप का साल ही नहीं। एक्सट्रीम ई एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी वाला क्षेत्र है, इसलिए रोसबर्ग एक्स रेसिंग का हर रेसर अपने अनुभव का लाभ लेने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम एक टीम के रूप में प्रतिस्पर्धी बने रहें।

प्र 2) क्या आप रेस से पहले कोई रस्म अदा करती है  या रेस में किसी अंधविश्वास को मानती हैं?
सऊदी अरब जैसे इलाके में गाड़ी चलाना कितना चुनौतीपूर्ण था?

"मैं किसी अंधविश्वास को नहीं मानती, लेकिन हाँ यह ज़रूर है कि  मैं अपने सामने  कोर्स को विज़ुअलाइज़ करती हूँ और ODYSSEY 21 की रेस की चुनौती पर ध्यान केंद्रित करती हूँ। सऊदी अरब में इलाके को नेविगेट करना वास्तव में मुश्किल था क्योंकि जैसे ही हम एक लैप पूरा करते थे, नए रट्स नमूदार हो जाते थे। हमारे द्वारा पूरी की गई हर लैप के साथ मुश्किलें दिखाई दे रही थी। शनिवार को टाइम-ट्रायल में मुझे दिक़्क़त आई लेकिन मैं नियंत्रण रखने में कामयाब रही – वह एक वेक-अप कॉल था!"

molly-taylor-johan-kristoffersson-article-credit_-lat मैं दुनिया भर की लड़कियों को मोटरस्पोर्ट से जुड़ने के लिए प्रेरित करना चाहती हूँ - मौली टेलर, रोसबर्ग एक्स रेसिंग

प्रश्न3) महिला रेसिंग प्रतिभा को विकसित करने और मोटरस्पोर्ट में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए एक्सट्रीम ई जैसी श्रृंखला कितनी महत्वपूर्ण है?

"समानता, स्थायित्व का ही एक बड़ा हिस्सा है। और यह शृंखला, हमारी टीम और व्यक्तिगत रूप से खुद मैं भी समानता को बढ़ावा देना चाहते हैं। एक्सट्रीम ई प्रत्येक टीम में पुरुष / महिला ड्राइवर को साथ में लाने वाली पहली रेसिंग है, और मुझे उम्मीद है कि मैं  एक्सट्रीम ई ड्राइवर के साथ-साथ FIA गर्ल्स ऑन ट्रैक एंबेसडर के रूप में अपने प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग  दुनिया भर की लड़कियों को मोटरस्पोर्ट से जुड़ने के लिए प्रेरित करने के लिए कर पाऊँगी जिसने मुझे बहुत कुछ दिया है।

प्रश्न 4) ODYSSEY 21 अन्य रैली कारों की तुलना कैसे करता है जिनसे आपने रेस लगाई है? आपने कार को अपने तरीके से बनाने में क्या भूमिका निभाई है?

“ODYSSEY 21 मेरे द्वारा चलाई गई किसी भी अन्य कार के विपरीत है। पहली बात, यह बहुत बड़ा है। इसमें जबरदस्त शक्ति [400kw] है और जब आप थ्रॉटल लगाते हैं तो यह एकदम से पावर सप्लाई करता है क्योंकि इसकी मोटर इलेक्ट्रिक है। इसकी तुलना सुबारू से करना बहुत मुश्किल है, जिससे मैंने ऑस्ट्रेलिया चैम्पियनशिप में रेस की थी। लेकिन जोहान और टीम के साथ काम करके यह बेहतर ढंग से समझ सके कि हम इसका अधिकतम लाभ कैसे उठा सकते हैं, जिसको हमने बहुत एन्जॉय किया, और हम सेनेगल में अगली दौड़ के लिए बड़ी बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं।”

प्रश्न 5) अन्य रैली दौड़ की तुलना में एक्सट्रीम ई के बारे में आपको सबसे ज्यादा क्या उत्साहित करता है?

"यह अब तक की अन्य रेसिंग श्रृंखला से बिल्कुल अलग है और यही मेरे लिए एक्सट्रीम ई का सबसे रोमांचक पहलू है। हम 400 kW (550bhp) ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी में रेस कर रहे हैं जो भविष्य में दुनिया में कुछ सबसे विपरीत वातावरण में ऑफ़ – रोड इलेक्ट्रिक गतिशीलता  को आकार देने में मदद करेगा। साथ ही यह रेस मानव जाति के लिए सबसे बड़े खतरे 'जलवायु परिवर्तन' के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ किया जा रहा हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख