हॉकी इंडिया पर पूरा भरोसा लेकिन हर महासंघ को खेल कोड का पालन करना होगा : एफआईएच

लुसाने, सात जून (हॉकी न्यूज़) अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ( एफआईएच) ने मंगलवार को कहा कि उसे हॉकी इंडिया पर पूरा भरोसा है लेकिन हर सदस्य संघ को अपने देश के खेल कोड का पालन करना होगा ।

महासंघ द्वारा राष्ट्रीय खेल कोड के उल्लंघन के बाद दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले महीने हॉकी के संचालन के लिये तीन सदस्यों की प्रशासकों की समिति ( सीओए) का गठन किया था ।

भारत के पूर्व खिलाड़ी असलम शेर खान की याचिका पर अदालत ने यह व्यवस्था दी थी । असलम शेर खान ने भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा को हॉकी इंडिया का आजीवन अध्यक्ष बनाये जाने को चुनौती दी थी ।

एफआईएच के मुख्य कार्यकारी थिरी वील ने कहा ,‘‘ यह सौ फीसदी स्पष्ट है कि हर सदस्य महासंघ को अपने देश के खेल कोड का पालन करना है । अगर हॉकी इंडिया अभी ऐसा नहीं कर रहा है तो उसे करना होगा । लेकिन एफआईएच को हॉकी इंडिया पर पूरा भरोसा है ।’’

उन्होंने कहा कि हॉकी इंडिया खेल के विकास में अहम भूमिका निभाता रहेगा ।

उन्होंने कहा ,‘‘ हॉकी इंडिया का हमारे खेल के विकास में अहम योगदान है । सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में ।’’

हाल ही में हुए हॉकी फाइव टूर्नामेंट के बारे में उन्होंने कहा कि एफआईएच पारंपरिक प्रारूप के साथ इसके विकास के लिये भी तत्पर है और पहला हॉकी फाइव विश्व कप 2024 में होगा ।

उन्होंने कहा ,‘‘ हॉकी फाइव वैश्विक स्तर पर हॉकी के विकास का शानदार मंच है । इसके लिये ज्यादा बुनियादी ढांचा और खिलाड़ी नहीं चाहिये । हमने 2024 में हॉकी फाइव विश्व कप के आयोजन का फैसला किया है ।’’

भाषा 

ये भी पढ़े : भारतीय पुरूष टीम एफआईएच हॉकी फाइव्स के फाइनल में, पोलैंड से होगी भिंड़त

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख