हम उपेक्षित पृष्ठभूमि के बच्चों को एक मंच देना चाहते हैं: शिशिर हट्टंगडी

दोहा में चौथा स्ट्रीट चाइल्ड सॉकर विश्व कप का आयोजन होने जा रहा है, और  MyySports इस इवेंट के आधिकारिक स्ट्रीमिंग पार्टनर हैं। इस टूर्नामेंट के आयोजन से दुनिया भर में लाखों स्ट्रीट चिल्ड्रेन के चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किया जा रहा है।
यह आयोजन स्ट्रीट चिल्ड्रेन की 28 टीमों की मेजबानी करेगा जिसमे 24+ देशों के बच्चे, अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे है, ताकि सड़क से जुड़े युवाओं की आवाज बुलंद हो सके और उन्हें सुना जाए।
इस विशेष साक्षात्कार में, श्री शिशिर हट्टंगडी, प्रेसीडेंट, डिस्ट्रीब्यूशन और अलायन्स MyySports विश्व कप स्ट्रीट चाइल्ड सॉकर  के बारे में बताते है, जिसमें दो भारतीय टीमें हिस्सा ले रहे हैं, वंचित बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच देना, चुनौतियों से जीतना, एक पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर के रूप में अपनी वर्तमान भूमिका और अपने भविष्य के लक्ष्य के विषयों पर बात करते है।

Q 1) विश्व कप स्ट्रीट चाइल्ड सॉकर  के बारे में बताएं जो अक्टूबर में दोहा में होने वाला है। यह कैसे सड़क से जुड़े युवाओं के आवाजों और मांगों को  सुनने के लिए एक मंच प्रदान करेगा?

स्ट्रीट चाइल्ड वर्ल्ड कप उन बच्चों की यात्रा के बारे में है जो उपेक्षित पृष्ठभूमि से आते हैं, फुटबॉल के माध्यम से उन्हें मान्यता, पहचान और कमांडिंग प्रासंगिकता के मंच पर प्रेरित करना है।
यह मंच उन्हें एक विश्व मंच प्रदान करता है और उनके जैसे लाखों बच्चो को अनुकरण करने की प्रेरणा देता है।हमारा लक्ष्य, पहचान और कहानी बनाना है जो दूसरों को प्रेरित कर सके।

Q 2) दो भारतीय टीमें, करुणालय और YFC रुरका कलां इस प्रतिस्पर्धा में भाग लेंगी। आपको क्या लगता है कि टूर्नामेंट में उनकी क्या संभावनाएं हैं?

मुझे लगता है कि किसी भी अन्य टीम के तरह ही है, इन युवाओं के बीच फुटबॉल एक नया क्रिकेट है। अच्छी तरह से तैयारी करना, कड़ी मेहनत करना और हर पल का एहसास लेना महत्वपूर्ण है।

Q 3) MyySports के इवेंट का आधिकारिक स्ट्रीमिंग पार्टनर होने के साथ, इन बच्चो को उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करवा कर आप क्या प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं?

इन बच्चों को एक मंच, एक पहचान और एक गंतव्य की ओर उनकी यात्रा की पहचान देना ही अपने आप में एक कहानी है। हम चाहते हैं कि अधिक से अधिक लोग उनके बारे में सुनें, उनकी मदद करें और 
उनकी यात्रा से प्रेरित हों। यह भी खेल की ताकत दिखाने का एक शानदार तरीका है! हम सब सुनते हैं
खेल से जीवन कौशल, आत्मविश्वास और बहुत कुछ हासिल किया जाता है, यह प्रमाण है की यह सब संभव है!

ये भी पढ़े : मेरा लक्ष्य रणजी ट्रॉफी में कर्नाटक के लिए खेलना है: अनीश के.वी.

Q 4) MyySports में प्रेसीडेंट, डिस्ट्रीब्यूशन और अलायन्स होने के नाते, अपनी भूमिका में आप किन चुनौतियों का सामना  करते हैं? आप उनसे कैसे पार पाते हैं?

लोगों को MyySports की कहानी बताने और उन्हें महसूस कराने के लिए चुनौतियां अधिक हैं
कि मंच अपनी पहचान बनाने के बारे में है। यह इतनी बड़ी चुनौती भी नहीं है जब एक ऐप के मूल सिद्धांतों के लोकाचार में विश्वास करता है। मुझे लगता है कि यह सिर्फ समय की बात है; जैसे कि लोग MyySports खेल पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में समझने और जानने लगेंगे,  चुनौती अपने आप हल हो जाएगी।

Q 5) एक पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर के रूप में आपके अनुभव ने आपके वर्तमान भूमिका को निभाने में कैसे मदद की?

यह समझना होगा कि अगर यह ऐप मेरे समय में उपेक्षित खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के लिए होता तो क्या होता। भारत के पास इतनी प्रतिभा है पर –
कई दिग्गज खिलाड़ी सहित  को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच नही मिलता है। मैं भाग्यशाली था कि मैं सही समय पर सही जगह पर था! बहुत सारे क्रिकेटर थे जो बेहतर हो सकते थे लेकिन उसके पास मंच नहीं था, और उन्हें पहचान नही मिल पाया। हमें बेहतर कुशल खिलाड़ियों की अधिकता का विचार त्यागना चाहिए, उनकी क्षमताएं की अनुसार जिन्हें प्रदर्शन करने का अवसर दिया जाना चाहिए । मुझे लगता है कि MyySports के साथ हम बहुत सी अनजान प्रतिभाओं को खोजेंगे!

Q 6) MyySports के लिए आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

हमारे भविष्य के दो लक्ष्य हैं:
1. आकांक्षी खिलाड़ियों को मान्यता देने का अवसर मिलना।
2. उन लोगों को मौका देना जिन्हें खेल छोड़ना पड़ा था, ताकि वो फिर से अधूरे सपने को जी सकें।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख