एफआईएच प्रो लीग: विदेश में होने वाले मुकाबलों के लिये भारतीय टीम के कप्तान बने रहेंगे रोहिदास

नयी दिल्ली, 19 मई (हॉकी न्यूज़) ओलंपिक पदक विजेता डिफेंडर अमित रोहिदास अगले महीने बेल्जियम और नीदरलैंड में होने वाले एफआईएच प्रो लीग के 2021-22 सत्र के अंतिम महत्वपूर्ण चरण में भारतीय पुरूष हॉकी टीम की अगुआई करना जारी रखेंगे।

भारत एफआईच प्रो लीग तालिका में 12 मैचों में 27 अंक लेकर शीर्ष पर चल रहा है और अर्जेंटीना से तीन अंक आगे है। तोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता टीम अगले चार मैचों का इस्तेमाल अपने दबदबे को बढ़ाने और बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से पहले जरूरी मैच अभ्यास के रूप में करना चाहेगी।

भारत 11 और 12 जून को एंटवर्प में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम बेल्जियम से खेलेगा जिसके बाद उसका सामना 18 और 19 जून को रोटरडम में नीदरलैंड से होगा।

घरेलू सरजमीं पर पिछले दो चरण की तरह ही स्टार ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह उप कप्तान होंगे।

टीम में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है क्योंकि भारतीय टीम प्रबंधन का व्यस्त कैलैंडर वर्ष से पहले प्रो लीग मुकाबलो में कोर ग्रुप से विभिन्न संयोजन को आजमाना जारी है। इस साल राष्ट्रमंडल खेल जबकि अगले साल विश्व कप खेला जाना है।

टीम संयोजन के बारे में बात करते हुए भारतीय मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, ‘‘यह एफआईएच हॉकी प्रो लीग का सबसे महत्वपूर्ण चरण है जिसमें दुनिया की शीर्ष टीमों के खिलाफ मुकाबले उनके ही घरेलू मैदानों पर खेले जायेंगे। योजना यही है कि भारत में घरेलू मैचों की लय को जारी रखा जाये। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा ध्यान यूरोप में सुधरा प्रदर्शन करने पर लगा है और लीग में अपने प्रदर्शन पर मंथन जारी रखेंगे। टीम ज्यादातर एक सी ही रहेगी जिसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं है। ’’

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को ‘डबल हेडर’ में (10-2, 10-2) हराया जबकि फ्रांस के खिलाफ (5-0, 2-5) एक में जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा।

घरेलू सरजमीं पर भारत ने स्पेन (5-4, 3-5) से एक मैच जीता और एक गंवाया जबकि अर्जेंटीना पर 4-3 से जीत दर्ज कर एक मैच गंवा 2-2 (1-3) दिया। हाल में टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दोनों मैच 3-3 (3-2) और 4-3 से जीते।

पिछले दो मैचों में भारत ने जर्मनी को 3-0 और 3-1 से पराजित किया।

टीम इस प्रकार है :

गोलकीपर : सूरज करकेरा, श्रीजेश पराटू रवींद्रन

डिफेंडर : सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (उप कप्तान), वरूण कुमार, अमित रोहिदास (कप्तान), जुगराज सिंह, जर्मनप्रीत सिंह

मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह, नीलकांत शर्मा

फारवर्ड : गुरजंत सिंह, मंदीप सिंह, शिलानंद लकड़ा, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक।

भाषा 

ये भी पढ़े : अगर एशियाड सितंबर 2023 तक नहीं हुए तो खुद ही ओलंपिक क्वालीफयार करेगा एएचएफ

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख