यदि आप कुशल हैं तो ईस्पोर्ट्स समान अवसर देता है – पारुल ‘अल्फा’ शर्मा

भारत में इस्पोर्ट्स की दर में वृद्धि होने के बावजूद, यह बड़े पैमाने पर पुरुष प्रधान उद्योग बना हुआ है। अधिकांश खेलों के विपरीत, एस्पोर्ट्स में पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग श्रेणियां नहीं होती हैं और दोनों सर्वोच्च सम्मान के लिए योग्यता और कौशल के आधार पर एक दूसरे के साथ या एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। उद्योग में अधिक महिला भागीदारी होने से न केवल अधिक विविधता सुनिश्चित होती है, बल्कि भविष्य में लड़कियों के लिए ईस्पोर्ट्स में करियर बनाने का मार्ग प्रशस्त होता है।

गॉडलाइक गर्ल्स एक महिला बीजीएमआई टीम है जिसमें छह सदस्यीय टीम शामिल है: पारुल 'अल्फा' शर्मा (लीडर), नैन्सी 'क्लची' सिंह, मन्नत 'ईविल' कुडयार, खुशवीन 'रिबेल' कौर, आस्था 'स्कार' और अंतरा 'गॉडलान्त्र' त्यागी। इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, टीम लीडर पारुल 'अल्फा' शर्मा ने ईस्पोर्ट्स में करियर बनाने, गॉडलाइक गर्ल्स के लीडर के रूप में जिम्मेदारियों, उद्योग में करियर बनाने के लिए और अधिक महिलाओं को प्रोत्साहित करने, चुनौतियों, यादगार उपलब्धियों और भविष्य के लक्ष्यों पर काबू पाने के बारे में बात की।

Q 1) भारत में तुलनात्मक रूप से कम महिला एथलीट होने के बावजूद इस खेल की प्रेरणा कैसे मिली?

क्या आप इस क्षेत्र को करियर विकल्प के रूप में अपनाना चाहते हैं?

इस्पोर्ट्स उन कुछ खेलों में से एक है जिसमें पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग श्रेणियों की आवश्यकता नहीं होती है। हर कोई एक दूसरे के खिलाफ समान रूप से प्रतिस्पर्धा कर सकता है। यदि आपके पास कौशल है तो आप अपने लिंग की परवाह किए बिना उच्चतम स्तर पर खेल सकते हैं।

Q 2) गॉडलाइक गर्ल्स टीम के लीडर के रूप में आपकी विभिन्न जिम्मेदारियां क्या हैं?

लड़कियों की टीम लीडर के रूप में, मेरी जिम्मेदारियों में शामिल हैं

1. खेल में रणनीति तैयार करना और लागू करना

2. विश्लेषण करना कि मैच के बाद टीम कैसे सुधार कर सकती है

3. टीम गतिविधियों का आयोजन

4. यह सुनिश्चित करना कि मेरी टीम के साथी मानसिक और शारीरिक रूप से सर्वश्रेष्ठ हैं

5. सभी खिलाड़ियों को समान अवसर देना

Q 3) अधिक महिलाओं को ईस्पोर्ट्स को करियर विकल्प के रूप में लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए क्या किया जाना चाहिए?
क्या आपको लगता है कि भारत में महिला गेमर्स के लिए इस्पोर्ट्स एक आकर्षक उद्योग है?

हाल के वर्षों में, भारत में इस्पोर्ट्स तेजी से बढ़ रहा है, जिससे यह गेमर्स के लिए एक आकर्षक उद्योग बन गया है। महिला गेमर्स के लिए अधिक बड़े पैमाने पर टूर्नामेंट आयोजित करना कुछ ऐसा है जो निश्चित रूप से आने वाली महिला गेमर्स को प्रोत्साहित करेगा।

यह भी पढ़े : तृप्ति चोरडिया को पैरालिंपिक 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद करती हैं।

Q 4) एक पेशेवर इस्पोर्ट्स एथलीट के रूप में, आपने अपनी अब तक की यात्रा में किन विभिन्न चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

अपने करियर में मुझे जिन बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा, उनमें से एक थी अपने माता-पिता को यह विश्वास दिलाना कि मैं पेशेवर रूप से इस्पोर्ट्स को आगे बढ़ाना चाहती हूं। आखिरकार, जब उन्होंने गेमर्स के लिए संभावनाएं देखीं तो मैं उन्हें समझाने में कामयाब रही। एक और चुनौती अवसरों की कमी थी। गॉडलाइक ने उस चुनौती से पार पाने में मेरी मदद करने में अहम भूमिका निभाई।

Q 5) गॉडलाइक में अब तक का अनुभव कैसा रहा है? अब तक के सबसे यादगार उपलब्धियां क्या रहे है? 

GodLike का अनुभव बहुत बड़ा रहा है। उन्होंने हमें सही बुनियादी ढांचा और अवसर प्रदान करने में मदद की है। GodLike के माध्यम से, हमारी टीम को वह पहचान मिली है जिसके हम हकदार हैं। सबसे यादगार उपलब्धि वह पहला टूर्नामेंट रहा है जिसे हमने गॉडलाइक बैनर के तहत जीता था। हमने सभी को दिखाया कि हम उस विश्वास पर खड़ा उतरे है जो गॉडलाइक ने हम पर किया।

Q 6) एक ईस्पोर्ट्स एथलीट और गॉडलाइक गर्ल्स के लीडर के रूप में, आपके लक्ष्य क्या हैं?

आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रही हैं?

हमारा लक्ष्य हाल ही में गॉडलाइक बॉयज टीम की तरह भारत का प्रतिनिधित्व करना है। अधिक टूर्नामेंट जीतना हमेशा प्राथमिक उद्देश्य रहेगा। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने की योजना सरल है – अपना 100% दें।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख