बांग्लादेश के नुरूल ने कोहली पर ‘फर्जी फील्डिंग’ का आरोप लगाया

एडीलेड, तीन नवंबर (क्रिकेट न्यूज़) बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरूल हसन ने भारत के चैम्पियन बल्लेबाज विराट कोहली पर ‘फर्जी फील्डिंग’ का आरोप लगाया है जिससे उनकी टीम को टी20 विश्व कप के अहम मुकाबले में पांच संभावित पेनल्टी रनों से महरूम रहना पड़ा ।

बारिश के कारण जीत के लिये 16 ओवर में 151 रन के संशोधित लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश टीम पांच रन से हार गई ।

कप्तान शाकिब अल हसन ने हार को स्वीकार किया लेकिन आखिरी ओवर में अर्शदीप सिंह को एक छक्का और एक चौका जड़कर बांग्लादेश को मैच में बनाये रखने वाले नुरूल ने मैदानी अंपायरों की आलोचना की ।

उन्होंने मिश्रित जोन में बंगाली में कहा ,‘‘ आउटफील्ड गीली होने से काफी फर्क पड़ा । एक फर्जी थ्रो भी था जिससे हमें पांच रन मिलने चाहिये थे लेकिन मिले नहीं ।’

नुरूल सातवें ओवर की घटना का जिक्र कर रहे थे । वीडियो रिकॉर्डिंग में दिखाया गया कि अर्शदीप ने डीप से गेंद फेंकी और नुरूल का कहना है कि प्वाइंट पर खड़े कोहली ने उसे पकड़कर रिले थ्रो से दूसरे छोर पर फेंकने का एक्शन किया ।

दोनों बल्लेबाजों लिटन दास और नजमुल हुसैन शांतो ने कोहली की तरफ देखा भी नहीं जिससे नुरूल के इस तर्क पर सवाल उठते हैं ।

आईसीसी की खेलने की शर्तों के नियम 41 . 5 के अनुसार फील्डिंग करने वाली टीम बल्लेबाज को जान बूझकर बाधा नहीं पहुंचा सकती या उसका ध्यान नहीं भटका सकता । अगर अंपायर को ऐसा लगता है कि किसी खिलाड़ी ने नियम तोड़ा है तो वह डैड बॉल घोषित करके पेनल्टी के पांच रन दे सकते हैं ।

चूंकि शांतो और लिटन ने कोहली की तरफ देखा भी नहीं तो उनका ध्यान भटकने का सवाल ही नहीं उठता । ऐसी संभावना है कि मैच अधिकारियों की आलोचना के कारण नुरूल को सजा मिल जाये ।

भाषा

ये भी पढ़े : टी20 टीम से बाहर था लेकिन अभ्यास नहीं छोड़ा था : शमी

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख