मैं भारत में ताइक्वांडो की मौजूदा स्थिति को बदलना चाहता हूं: अतुल राघव

अतुल राघव एक ताइक्वांडो एथलीट हैं जिन्होंने 2020 में जी -2 फुजैराह टूर्नामेंट  दुबई में भारत का प्रतिनिधित्व किया और  कांस्य पदक जीता। वह गाजियाबाद जिले के सबसे कम उम्र के ताइक्वांडो एथलीट हैं और अपने उत्कृष्ट पदक के कारण आज प्रसिद्ध हैं। इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में उन्होंने अपनी ताइक्वांडो यात्रा, G2 फुजैराह टूर्नामेंट में अपने अनुभव, प्रशिक्षण व्यवस्था और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बोलते हैं

Q1) हमें अपनी ताइक्वांडो यात्रा के बारे में बताएं और आपने इसे पेशेवर रूप से क्यों लिया?
मैंने 2016 में एक पेशेवर ताइक्वांडो एथलीट के रूप में स्कूल स्तर पर खेलकर और फिर पदक जीतकर बड़े स्तर पर आगे बढ़ते हुए अपनी यात्रा शुरू की। मार्शल आर्ट में मेरी रुचि बचपन से ही थी और मैं इस कला को सीखने की प्रक्रिया का आनंद लेने लगा।

Q 2) G2 फुजैराह दुबई 2020 में भारत का प्रतिनिधित्व करने का आपका अनुभव कैसा रहा?

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी भी मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करना हम सभी के लिए हमेशा गर्व का क्षण होता है। मेरा अनुभव उससे कहीं अधिक था। एक्सपोजर के स्तर पर, मुझे बहुत सी चीजें सीखने को मिली, चाहे वह प्रशिक्षण हो या अंतरराष्ट्रीय एथलीटों की मानसिकता। मैं PSS  प्रणाली में नया था, मुझे मेरी उम्र के लिए G2 चैंपियनशिप के स्तर का नहीं पता था। जब मैं वहां पहुंचा तो मुझे पता चला कि 1500 शीर्ष एथलीट और ओलंपियन आपस में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।
Q 3) जीवन में आपके सामने आने वाली कुछ चुनौतियाँ क्या हैं और आपने उनसे कैसे पार पाया?

एक एथलीट/रेफरी/स्पोर्ट्स मेंटर के रूप में मेरे सामने एकमात्र चुनौती फेडरेशन विवाद और सरकारी समर्थन है। किसी भी अन्य खेल के पीछे ताइक्वांडो की कमी केवल एक चीज है फेडरेशन विवाद और सरकार से कोई समर्थन नहीं मिलना।

ये भी पढ़े : मैं ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहता हूं: लकी राठी, ताइक्वांडो एथलीट

Q 4) क्या आपके पास कोई ताइक्वांडो आदर्श है जिससे आप प्रेरित हुए हैं? यदि हां, तो उन्होंने आपको कैसे प्रेरित किया?

मेरे कोई आदर्श नहीं है, लेकिन जिस व्यक्ति की लड़ाई मैं देखता और उसकी नकल करता था, वह अहमद अबू घोष हैं।

Q 5) आप आमतौर पर टूर्नामेंट से पहले खुद को कैसे तैयार करते हैं? क्या तायक्वोंडो में मानसिक शक्ति एक भूमिका निभाती है?

मैं आमतौर पर अपनी किसी भी चैंपियनशिप से पहले एक साधारण शेड्यूल का पालन करता था। *डाइट- मैं 365 दिन अपने डाइट पैटर्न का पालन नहीं करता क्योंकि मेरा मानना ​​है कि व्यक्ति को अपने अंतरात्मा की आवाज सुननी चाहिए, क्या खाना चाहिए आपका शरीर मांगता है या चाहता है। कोई और आपके लिए काम नहीं कर सकता लेकिन कम से कम आपका शरीर और
बुद्धि को आपके लिए काम करना चाहिए और उन्हें प्रभावी ढंग से काम करने के लिए उनके शरीर को सुनना चाहिए। मैं उसी सिद्धांत का पालन कर रहा था लेकिन साथ ही मैंने यह सुनिश्चित किया कि मैं अभ्यास करूंगा और अगले 365 दिनों तक अपने शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए रोजाना व्यायाम करता हूँ। लेकिन टूर्नामेंट से कम से कम 3 सप्ताह पहले, मैं उचित पोषण और पर्याप्त न्यूट्रिशनल वैल्यू के लिए सख्त आहार बनाए रखता हूं।

* बॉडी कंडिशनिंग- कार्डियो के साथ-साथ स्ट्रेंथ और मसल एंड्योरेंस ट्रेनिंग का कॉम्बिनेशन आपको फाइटिंग शेप में रखेगा। प्रशिक्षण के ये सभी पहलू आपको सहनशक्ति और शक्ति प्राप्त करने की दिशा में काम करते हैं। चोट को रोकने और अपने मूवमेंट की सीमा में सुधार करने के लिए, लचीलेपन प्रशिक्षण को कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए और प्रत्येक प्रतियोगिता प्रशिक्षण कार्यक्रम में जोड़ा जाना चाहिए।

*प्रशिक्षण- ड्रिल और स्पैरिंग दोनों ही प्रशिक्षण का एक मूलभूत हिस्सा हैं। विचार प्राप्त करने और नई तकनीकों का प्रयोग करने के लिए स्पैरिंग अभ्यास जरूरी है।
* आराम – जब मैं अपने चरम प्रदर्शन समय सीमा पर था, तो किसी भी प्रतियोगिता से पहले ऊर्जा ड्राइव और मेरे विजन के कारण मैं अपने शरीर पर बहुत दबाव डालता था जिसकी मुझे भारी कीमत चुकानी पड़ी।
आपने अपने शरीर को प्रशिक्षण और आहार के साथ कंडीशन करने के लिए  प्रयास करते है। खुद को तैयार करने के लिए पूरी मेहनत की जाती है। अब मेरे पास साबित करने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का मौका है। मेरी तैयारी का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, मेरे शरीर को आराम की जरूरत होती है। प्रतियोगिता से पहले आप जो आखिरी चीज चाहते हैं, वह है जल जाना या घायल होना। और हाँ, एक मार्शल आर्टिस्ट्स के जीवन में मानसिक शक्ति बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जीत या हार हमारे हाथ में नहीं है लेकिन सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने और आगे बढ़ने से आपको एक मार्शल आर्टिस्ट के रूप में विकसित होने में मदद मिलेगी, परिणाम चाहे जो भी हो और हमेशा पदक के लिए प्रयास करें, भूख आपके भीतर होनी चाहिए।

Q 6) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं?
मैं बहुत महत्वाकांक्षी व्यक्ति हूं। मेरा मानना ​​है कि जीवन भविष्य के बारे में बहुत अनिश्चित और अप्रत्याशित है लेकिन वर्तमान में मेरा एकमात्र लक्ष्य ताइक्वांडो की मौजूदा स्थिति को बदलना और अपनी छवि के माध्यम से इसे बढ़ावा देना है। मेरे लिए, जो कोई भी नीली जर्सी पहने हुए है और भारत के लिए खेलता है, वह किसी भी खेल की परवाह किए बिना समान है। मैं इस खेल के लिए समाज के कुछ मिथकों को तोड़ना चाहता हूं और किसी भी एथलीट के साथ होने वाले भेदभाव को रोकना चाहता हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख