शतरंज ओलंपियाड : भारतीय टीमों का जीत का सिलसिला जारी

मामल्लापुरम, 31 जुलाई (चैस न्यूज़) भारतीय टीमों ने रविवार को यहां 44वें शतरंज ओलंपियाड के ओपन वर्ग में अपने प्रतिद्वंद्वियों पर आसान जीत दर्ज करना जारी रखा।

दूसरी वरीयता प्राप्त भारत ‘ए’ टीम ने जीएम पी हरिकृष्णा और अर्जुन एरिगेसी की मदद से ग्रीस को 3-1 से जबकि भारत ‘बी’ टीम ने स्विट्जरलैंड को 4-0 से और भारत ‘सी’ टीम ने आइसलैंड को 3-1 से पराजित किया।

भारत ए के लिये दूसरे बोर्ड पर खेल रहे विदित एस गुजराती ने जीएम निकोलास थियोडोरोऊ से जबकि के शशिकिरण ने इवजेनियोस इयानिडिस से अंक बांटे।

शीर्ष वरीयता प्राप्त अमेरिकी टीम ने 24वीं वरीय जार्जिया पर 3-1 से जीत दर्ज की। हालांकि फैबियानो कारूआना और लेनियर डोमिनिगुएज पेरेज जीत दर्ज नहीं कर सके लेकिन लेव अरोनियन और सैम शाकलैंड ने क्रमश: मिखेल मैकहेडिशविली और तमाज गेलाशविली को हराकर टीम को जीत दिलायी।

महिलाओं की स्पर्धा में तीनों भारतीय टीमों ने लगातार तीसरे दिन जीत दर्ज की।

भारत ए ने अपनी शीर्ष खिलाड़ी कोनेरू हम्पी को आराम दिया लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड पर 3-1 से जीत दर्ज की जिसमें आर वैशाली और भक्ति कुलकर्णी का योगदान रहा।

डी हरिका को इस ओलंपियाड में पहली बार उतारा गया और वह लगातार नौंवी बार भारत के लिये ओलंपियाड में खेल रही हैं। दो वर्चुअल ओलंपियाड का भी जिक्र करना होगा जिसमें भारत ने मिश्रित वर्ग में स्वर्ण और कांस्य पदक जीते थे।

31 साल की हरिका गर्भवती हैं, वह इंग्लैंड की जोवांका होस्का के खिलाफ जीत हासिल नहीं कर सकीं।

भारत की बी टीम ने इंडोनेशिया पर 3-1 से जीत दर्ज की जिसमें वंतिका अग्रवाल और सौम्या स्वामीनाथन ने क्रमश: खरिश्मा सुकंदर और फारिहा मारिरोह को पराजित किया। पद्मिनी राउत और मैरी एन गोम्स ने अपने प्रतिंद्वंद्वियों के खिलाफ ड्रा खेले।

भारत की तीसरी सी टीम ने ने ऑस्ट्रिया को 2.5-1.5 से हराया। इसमें उसके लिये पीवी नंधिधा और प्रत्युषा बोद्दो ने जीत दर्ज की जबकि वर्षिनी साहिति को निकोला मेरूहबर से हार मिली और ईशा करावडे ने कैथरीना नुर्कला से अंक बांटे। 

भाषा

ये भी पढ़े : जेरेमी लालरिननुंगा ने दो नए रिकॉर्ड के साथ राष्ट्रमंडल खेलों का अपना पहला स्वर्ण पदक जीता

SHARE:

Share The Article:

Leave A Reply