ब्रैम्पटन प्रीमियर लीग कनाडा के क्रिकेटरों को खेल में उत्कृष्टता के लिए एक मंच प्रदान कर रहा है – बीपीएल संस्थापक मिकी मल्होत्रा

अपनी लुभावनी सुंदरता, एक अल्ट्रा-प्रतिस्पर्धी आइस हॉकी संस्कृति, मेपल सिरप और विनम्रता के लिए जाने वाले देश के लिए, एक इनडोर क्रिकेट लीग ऐसी चीज है जिसे आप कनाडा के साथ नहीं जोड़ेंगे। रेट्रोस्पेक्ट में, देश संस्कृतियों का मिश्रण है और खेल उन दुर्लभ उपकरणों में से एक है जो उन सभी को एकजुट करता है। ओंटारियो में सबसे तेजी से बढ़ती इनडोर क्रिकेट लीगों में से एक के रूप में, ब्रैम्पटन प्रीमियर लीग अपनी तरह की पहली लीग है और नई ऊँचाइयों को प्राप्त करने के लिए अपनी नज़रें टिकाए हुए है।  

स्पोगो के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, BPL कनाडा के संस्थापक मिकी मल्होत्रा ने इसके पीछे की प्रेरणा, लीग के अब तक के मुख्य आकर्षण, एथलीटों और क्लबों का समर्थन, इनडोर क्रिकेट के भविष्य और भविष्य के लिए उनके लक्ष्यों के बारे में बात की!

प्रश्न 1) बीपीएल कनाडा ओंटारियो में सबसे तेजी से बढ़ती इनडोर क्रिकेट लीगों में से एक है, हमें बताएं कि आपको इस लीग को एक ऐसे देश में शुरू करने की कहाँ से प्रेरणा मिली जहाँ क्रिकेट इतना लोकप्रिय नहीं है?

बहुत से लोग इस बात से अवगत नहीं हैं कि यहाँ क्रिकेट की शुरुआत सबसे पहले कनाडा में अंग्रेजों द्वारा की गई थी और पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल कनाडा बनाम यूएसए द्वारा 1844 के वर्ष में न्यूयॉर्क में खेला गया था, जिसे कनाडा ने जीता था। बीपीएल ने एक विनम्र शुरुआत की, 2010 में मैं नेपियर, न्यूजीलैंड में अपने कोच ब्रेंडन ब्रेसवेल से क्रिकेट सीख रहा था, जो जॉन ब्रेसवेल के भाई हैं, दोनों न्यूजीलैंड के लिए उच्चतम स्तर पर खेले हैं। ब्रेंडन मेरे पहले कोच थे जिन्होंने मुझे इनडोर क्रिकेट से परिचित कराया। क्लब क्रिकेट आमतौर पर शनिवार को खेला जाता है और रविवार को विश्राम के दिन होते हैं। कुछ लड़के इंडोर स्पोर्ट्स सेंटर आते थे, इसे एक्शन स्पोर्ट्स कहा जाता था। 2016 में, मैं एडिलेड में डैरेन लेहमैन क्रिकेट अकादमी के साथ प्रशिक्षण ले रहा था, इसलिए कुछ दोस्तों ने मुझे अपनी टीम में आने और खेलने के लिए आमंत्रित किया क्योंकि उनके पास खिलाड़ियों की कमी थी। सपना आकार लेने लगा और जब 25 नवंबर 2017 को बीपीएल के पहले ओवर की शुरुआत में, हमारे एक्सप्रेस तेज गेंदबाजों में से एक ने बल्लेबाज को बोल्ड कर एक स्टंप को चटका कर आधा कर दिया, तो लगा हम सही दिशा में जा रहे हैं। हमारी संस्कृति में, हम नारियल को सौभाग्य प्राप्त करने के लिए उसे फोड़ते हैं और ऐसा लगता है जैसे हमारा नारियल फट गया हो! (हंसते हुए)

Q 2) इस पर प्रारंभिक प्रतिक्रिया क्या थी और लीग की अब तक की यात्रा की मुख्य विशेषताएं क्या रही हैं?

शुरुआती प्रतिक्रिया सकारात्मक थी क्योंकि सर्दियों के महीनों के दौरान खिलाड़ियों को अपने क्लब बायो बबल में खेलना था। मैं उस समय मिसिसॉगा रैम्बलर्स के लिए खेल रहा था, क्लब के भीतर, 3 फ्रेंचाइजी ने साइन अप किया और हमने टोरंटो जिला क्रिकेट एसोसिएशन के प्रतिद्वंद्वी क्लबों को उत्तरी अमेरिका में पहली पेशेवर इनडोर क्रिकेट लीग बनने की हमारी जादुई यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। मुझे लगता है कि व्यावसायिक पहलू के संदर्भ में हमारा मुख्य आकर्षण होगा ‘नंदोज चिकन’, एक शीर्षक प्रायोजक के तौर पर आने से हमारे तीसरे वर्ष के लिए प्रायोजन में हमारी स्थिति मज़बूत हो गई।

shiv ब्रैम्पटन प्रीमियर लीग कनाडा के क्रिकेटरों को खेल में उत्कृष्टता के लिए एक मंच प्रदान कर रहा है - बीपीएल संस्थापक मिकी मल्होत्रा

क्यू 3) लीग में टीमों के बारे में हमें और बताएं और हर सीजन से पहले क्या तैयारियां शामिल हैं?

हमारा बीपीएल कनाडा का आदर्श उद्देश्य समुदायों को एक साथ जोड़ना है, कनाडा एक बहुसांस्कृतिक देश है और हम अपने खिलाड़ियों और फ्रेंचाइजी मालिकों के बीच एक पारिवारिक माहौल बनाना चाहते हैं क्योंकि बीपीएल सभी राष्ट्रीयताओं और लिंगों का स्वागत करता है। समुदाय में हमारी भूमिका पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है। सांसद इकरा खालिद और एमपीपी कलीद रशीद ने हमारे कार्यक्रमों में खेल कर हमें समर्थन दिया है। हम 19 इनडोर क्रिकेट लीग फ्रेंचाइजी के साथ एक पेशेवर इनडोर क्रिकेट लीग बनाने के लिए सम्मानित और धन्य महसूस करते हैं। बीपीएल में 12 पुरुष, 4 जूनियर और 3 महिला फ्रेंचाइजी हैं। हमारी अगली लीग 2021/2022 सीज़न की अगली सर्दियों में आयोजित की जाएगी, जिसमें 12 फ्रैंचाइज़ी, 9 पुरुष फ्रैंचाइज़ी और 3 महिला फ्रैंचाइज़ी अपने-अपने डिवीजन में बीपीएल चैंपियनशिप के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।

प्रश्न 4) आप रॉयल प्रायोजन के संस्थापक और सीईओ हैं, हमें अपने संगठन द्वारा एथलीटों और स्पोर्ट्स क्लबों को समर्थन देने के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में बताएं?

रॉयल प्रायोजन एक समस्या से निकला है, दुनिया के अधिकांश बेहतरीन स्टार्ट-अप इस समस्या को दुरुस्त करने की कोशिश कर रहे हैं। समस्या यह है कि कंपनियों को प्रायोजन के अवसरों के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है जो वे क्रिकेट के खेल में पा सकते हैं, खासकर कनाडा में। इसके अलावा, हमने सोचा कि खिलाड़ियों को क्लबों के साथ-साथ मौद्रिक रूप से लाभान्वित किया जाना चाहिए, रॉयल प्रायोजन का जन्म इस आवश्यकता के मद्दे नज़र हुआ है कि  स्थानीय व्यवसायिकों के साथ मिलकर काम करके दुनिया में कहीं भी क्रिकेट क्लबों, क्रिकेट लीगों, क्रिकेट खिलाड़ियों को प्रायोजक उपलब्ध कराया जा सके। 

प्र 5) आपकी राय में इनडोर क्रिकेट का भविष्य क्या है और, क्या यह बाहरी क्रिकेट की तरह प्रतिस्पर्धी हो सकता है?

कनाडा में इनडोर क्रिकेट का भविष्य बहुत उज्ज्वल है ।बीपीएल कनाडा भविष्य में अंतरराष्ट्रीय इनडोर क्रिकेट टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करेगा, बीपीएल गुणवत्ता वाले एथलीटों के लिए हमारी टीम में शामिल होने और अपने देश और खुद के लिए एक नाम बनाने के लिए एक मंच तैयार करेगा! हमारे लिए देश हमेशा हमारी नंबर 1 प्राथमिकता रहेगा, हम कनाडा को इनडोर क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर ले जाना चाहते हैं।

प्रश्न 6) भविष्य के लिए बीपीएल कनाडा के साथ आपके लक्ष्य और आकांक्षाएं क्या हैं और आप उन्हें कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं?
कनाडा और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए खेल में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए एक मंच तैयार करने के लिए बीपीएल कनाडा के लक्ष्य और आकांक्षाएं सरल हैं। हमारा ध्यान अपने खिलाड़ियों के स्तर को सुधारने के लिए जमीनी स्तर पर क्रिकेट को मजबूत करने और विभिन्न देशों में क्रिकेट टूर आयोजित करने पर है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख