अपेक्षा फर्नांडिस ने 200 मीटर बटरफ्लाई में लंबे समय से बरकरार रिकॉर्ड को तोड़ा।

यह कहना सही होगा कि अपेक्षा फर्नांडीस रिकॉर्ड का पीछा नहीं कर रही है, बल्कि रिकॉर्ड्स इनका पीछा कर रहे हैं। 17 साल के इस खिलाड़ी ने 02:25.18s एक नया मीट रिकॉर्ड समय निकाल कर एक बार फिर 200 मीटर का गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। वह अपने निकटतम प्रतिद्वंदी   दिशा भंडारी (2:28.58 सेकेंड) से काफी तेज थी, जबकि कर्नाटक की मानवी वर्मा (2:29.73 सेकेंड) तीसरे स्थान पर रही।
इतना ही नहीं, FINA विश्व जूनियर चैंपियनशिप को क्वालीफाई करने के लिए अब वह जुलाई में जूनियर नेशनल पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है ।
इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, अपेक्षा फर्नांडीस ने अपनी तैयारियों के बारे में बात करते हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स में उपलब्धियां, 200 मीटर का
बटरफ्लाई रिकॉर्ड तोड़ने, उसके प्रतिस्पर्धियों और उसके भविष्य के लक्ष्य के बारे में बताती हैं।

प्रश्न 1) खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए अपनी तैयारियों के बारे में बताएं?

इस बार की तैयारी बहुत सीमित थी क्योंकि मैं प्रशिक्षण से कहीं अधिक यात्रा कर रही थी। मैं 12 मई को आईएसएफ जिमनासीड के लिए फ्रांस गई, जिसके बाद मैंने नोस्ट्रम स्विम सर्किट के लिए कैनेट-एन-रूसिलन में भाग लिया। हम 1 जून को घर लौटने के बाद 3 जून को फिर पुणे महाराष्ट्र राज्य ट्रेल्स में जाना पड़ा। जेट लैग और यात्रा से थकान के कारण 5 जून को आराम किया फिर 6 जून 2 सेशन में ट्रेनिंग करने के बाद 7 जून को अम्बाला के लिए फ्लाइट लिया। KIYG में अपनी रेस से पहले, मैं केवल 4-5 सेशंस में तैरती थी, इसलिए ये रेस मेरे लिए मेन्टल चैलेन्ज अधिक थी। लेकिन मेरी माँ और मेरे लिए चुनौतियों से डर के पीछे हटने के बजाय हमेशा उनका सामना करना ही बेहतर समझा, इसलिए हम रेस के लिए तैयार थे और जैसा हमने आशा किया उसके अनुरूप परिणाम मिला। 

प्रश्न 2) क्या आपको विश्वास था कि आप व्यक्तिगत दौड़ में 4 स्वर्ण पदक, और टीम रिले में एक स्वर्ण और एक रजत जीत सकती थी? उनमें से कौन सा हासिल करना सबसे कठिन था और क्यों?

अगर मै ईमानदारी से कहूं तो इस बार के परिणामों की भविष्यवाणी करना वास्तव में संभव नहीं था क्योंकि मैंने पानी मे बहुत कम समय बिताया था। तो आपके प्रश्न का उत्तर है नही, मुझे नहीं पता था कि इस बार मैं व्यक्तिगत इवेंट में 4 स्वर्ण के साथ वापसी करूंगी। सभी व्यक्तिगत कार्यक्रम अपने आप में चुनौतीपूर्ण थे इसलिए केवल एक को सबसे कठिन कहना मुश्किल होगा, लेकिन मैं कहूंगी कि 200 मीटर बटरफ्लाई के लिए  तैरने से पहले मैंने मानसिक रूप से अच्छी तरह से योजना बनाई थी। मुझे लगता है कि 'भारतीय सर्वश्रेष्ठ समय' सबसे बड़ा आश्चर्य था और योजना का सबसे सफल परिणाम भी।

प्रश्न 3)200 मीटर बटरफ्लाई में 10 वर्षों से मौजूद एक लंबे समय से चले आ रहे रिकॉर्ड को तोड़ने का अहसास कैसा रहा?

मुझे सचमुच इस बात का अंदाजा नहीं था कि मैं इसके लिए समय के विपरीत जा रही थी। वैसे मैंने इस रेस के लिए प्लान बनाया था। मैं केवल वास्तव में इसे खत्म करने पर ध्यान केंद्रित कर रही थी मगर रेस के बाद डिस्प्ले देखने के बाद मैं इतना अवाक थी और चिल्लाई, "ओह माय गॉड, इंडियन बेस्ट" मेरे लिए। मैं गला सूख रहा था, 
उस लंबी दौड़ के बाद मांसपेशियों में दर्द और मुंह से लार टपक रही थी, लेकिन उत्साह बस उस सारी थकान को बुझाने के लिए काफी था, इसलिए मैं अपनी माँ के पास दौड़ी और उसे बड़े जोड़ से गले लगा लिया, फिर मेरे पिता को और कोच को भी मैंने पकड़े रखा। बहुत लंबे समय से मेरा सर्वश्रेष्ठ हमेशा 2:21.52 रहा है और
2:18.66 ऐसा लग रहा था कि अभी लंबा रास्ता तय करना है। यह अविश्वसनीय था कि मैं वास्तव इतने लंबे समय तक कायम यह रिकॉर्ड बिना कोई इरादे के इस तरह टूट गया था।  

ये भी पढ़े : मैं भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहता हूं और विश्व कप विजेता बनना चाहता हूं – जसमेर धनखड़

प्रश्न 4) आयोजन में प्रतिस्पर्धा के स्तर के बारे में आपने क्या महसूस किया?

यह वही प्रतियोगी हैं जिनसे मैं पिछले साल बंगलौर में जूनियर नेशनल में अगले पीढ़ी के प्रतिभाशाली तैराकों के साथ मिली थी,
 इसलिए भारत के सर्वश्रेष्ठ तैराकों के साथ रेस करके और दोस्तों के साथ फिर से मिल कर अच्छा लगा। कॉल-रूम में, हम केवल व्यक्तिगत तैराक हैं, और हमारा ध्यान तैराकी और रेस पर केंद्रित करते हैं। हर कोई वहां अच्छा करने के लक्ष्य के साथ आता है। हम सब कई महीने का प्रशिक्षण  कर आते है, इसलिए यह "सबसे अच्छी जीत हो सकती है।" कुछ रेस में मैं जीतती हूँ, कुछ में मैं हारती हूँ, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे मैंने गले लगाना सीखा है: मुस्कान के साथ जीत और हार उसी मुस्कान के साथ।

प्रश्न 5) आपके तैराकी करियर में आपका अगला लक्ष्य क्या है? आप इसे हकीकत बनाने के लिए किस दिशा में काम कर रहे हैं?

अब हम जूनियर नेशनल पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो 16वीं से 21वीं जुलाई से भुवनेश्वर में होने जा रहे हैं।
इस बार, मैं अपने सभी समय को बेहतर बनाने और FINA वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करने का लक्ष्य बना रही हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख