ऐश्वर्या ने 6.73 मीटर की कूद लगायी, किसी भारतीय महिला एथलीट का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास

चेन्नई, 12 जून (स्पोर्ट्स न्यूज़) कर्नाटक की बी ऐश्वर्या ने रविवार को यहां राष्ट्रीय अंतरराज्यीय सीनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के तीसरे दिन क्वालीफिकेशन दौर में 6.73 मीटर की शानदार कूद लगायी जो किसी भारतीय महिला खिलाड़ी का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास है।

इस तरह 24 साल की एथलीट ऐश्वर्या ने अपने 6.52 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में सुधार किया जो उन्होंने पिछले साल राष्ट्रीय ओपन चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर बनाया था।

उनसे बेहतर प्रयास विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता अंजू बॉबी जार्ज के नाम है जाो 6.83 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है।

ऐश्वर्या ने भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) द्वारा तय किये गये राष्ट्रमंडल खेलों के क्वालीफाइंग मानक 6.50 मीटर से काफी बेहतर प्रदर्शन किया। उन्होंने मयूखा जॉनी के 2011 के 6.63 मीटर के मीट रिकॉर्ड में सुधार किया।

एक अन्य हैरानी भरे नतीजे में राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी ज्योति याराजी महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ फाइनल में गिरने के कारण रेस खत्म नहीं कर सकी। तमिलनाडु की सी कनिमोई ने 13.62 सेकेंड से रेस जीती जो एएफआई के क्वालीफाइंग मानक 13.11 सेकेंड से बाहर था।

पुरूषों की 110 मीटर बाधा दौड़ में राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी सिद्धांत थिंगाल्या ने 13.93 सेकेंड के समय से जीत दर्ज की।

एशियाई रिकॉर्डधारी तेजिंदर पाल सिंह तूर ने उम्मीदों के अनुरूप पुरूष गोला फेंक में 20.34 मीटर के प्रयास से स्वर्ण पदक जीता जो एएफआई के क्वालीफाइंग मानक 20.50 मीटर से कम था।

उत्तर प्रदेश की राष्ट्रीय रिकॉर्डधारक अनु रानी ने महिलाओं की भाला फेंक स्पर्धा में 60.97 मीटर से स्वर्ण पदक जीता जो 59.50 मीटर के क्वालीफाइंग मानक से ऊपर था।

ऊंची कूद का स्वर्ण महाराष्ट्र के सर्वेश अनिल कुशारे ने जीता जिन्होंने 2.24 मीटर की कूद लगायी।

पारूल चौधरी ने अनुभवी सुधा सिंह को पछाड़ते हुए 9:42.16 सेकेंड के समय से महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा जीती जबकि हरियाणा के बालकिशन ने 8:42.34 सेकेंड के समय से पुरूष स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

भाषा 

ये भी पढ़े : भारतीय भारोत्तोलकों ने युवा विश्व चैम्पियनशिप में दो रजत पदक जीते

SHARE:

Share The Article:

Leave A Reply