पोलैंड में स्वर्ण पदक जीतने के बाद और अधिक सफलता के भूखे – ऐस बॉक्सर सचिन

फोकस, दृढ़ संकल्प और सफलता के लिए एक अथक प्रयास ये कुछ शब्द हैं जो सचिन का वर्णन करते हैं जिन्होंने हाल ही में पोलैंड के कील्स में यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में 56 किग्रा वर्ग के फाइनल में स्वर्ण पदक जीता था। हरियाणा के भिवानी के रहने वाले, 18 वर्षीय अपने पहले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में बेफिक्र लग रहे थे और स्वर्ण जीतने वाले एकमात्र पुरुष मुक्केबाज थे।

सचिन की कहानी मितथल नामक एक छोटे से गाँव में विनम्र शुरुआत से होती है। “मैंने छह साल पहले अपने गाँव में बॉक्सिंग शुरू की थी। अनिल अहलावत मेरे कोच थे और उन्होंने मुझे बॉक्सिंग में दाखिला दिलाया। हमने वास्तव में कड़ी मेहनत की, मेरे परिवार ने भी मेरा समर्थन किया, मेरे आहार और आराम का बहुत ध्यान रखा और इससे मुझे अपने खेल में मदद मिली,” सचिन प्यार से याद करते हैं। हरियाणा के एक गाँव से लेकर यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल करने तक सचिन ने एक लंबा सफर तय किया है और लगातार आगे बढ़ते जा रहे हैं. "मैंने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट से बहुत कुछ सीखा है। टूर्नामेंट में कई प्रतिभाशाली मुक्केबाजों ने भाग लिया जिससे मेरा अनुभव और बढ़ गया। उनकी ताकत और तकनीक बहुत अच्छी थी और मुझे उनके साथ प्रतिस्पर्धा करने में बहुत मज़ा आया” सचिन ने अपने पहले बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में अपने अनुभव साझा करते हुए बताया। 

सचिन ने नर्व बाइटिंग फ़ाइनल में अपना स्वर्ण पदक हासिल किया जिसमें उन्होंने पुरुषों के 56 किग्रा फ़ाइनल में कज़ाकिस्तान के येरबोलत सबियर के मुक्कों का सामना किया। अपने दुर्जेय प्रतिद्वंद्वी के बारे में बोलते हुए, सचिन ने कहा, “सबियर एक बहुत अच्छे मुक्केबाज हैं, वह भी मेरी तरह बाएँ हाथ के हैं और एक चैंपियन फाइटर है। मेरे कोच ने उनकी तकनीक और गेम प्लान का अध्ययन किया जिससे हमें उनके खिलाफ एक अच्छा पलटवार करने में मदद मिली। यह वास्तव में एक जबरदस्त लड़ाई थी।"

सचिन के प्रेरणा विजेंदर सिंह हैं, जो भिवानी, हरियाणा के रहने वाले हैं। 18 वर्षीय मुक्केबाज सिंह की शानदार उपलब्धियों का अनुकरण करने और खुद को उस बेंचमार्क पर स्थापित करने की उम्मीद करते हैं। “विजेंदर सिंह एक महान मुक्केबाज रहे हैं और उनके पंच वास्तव में शक्तिशाली होते हैं। उन्होंने अपनी उपलब्धियों से भारत को गौरवान्वित किया है और मैं अपने देश के लिए पदक हासिल करने के लिए उनसे प्रेरित हूँ,” सचिन कहते हैं।

यह सचिन के करियर की एक उज्ज्वल शुरुआत है और उम्मीद की जा सकती है कि भविष्य के टूर्नामेंटों में वे अपनी गति को जारी रखेंगे।  "मैंने अपने गाँव, माता-पिता और प्रशिक्षकों को गौरवान्वित किया है और मुझे बहुत खुशी हो रही है कि मेरे गाँव में एक खुश और सकारात्मक माहौल है। मैं अपने देश के लिए पदक और सम्मान हासिल करना चाहता हूँ और कड़ी मेहनत करना चाहता हूँ। आकांक्षी मुक्केबाजों को मेरी सलाह है कि पर्याप्त आराम करें, स्वस्थ भोजन करें और अपने लक्ष्य को ऊँचा रखें।

सचिन ने 2016 के बाद से स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष मुक्केबाज बनकर इतिहास रच दिया है और 18 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमकने के साथ ही उन्हें उम्मीद है कि वो सफलता के कई और मंज़िलों को पार करते हुए देश को और अधिक गौरवान्वित करेंगे।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख