राहुल का अर्धशतक, भारत पांच विकेट गंवाकर संकट में

जोहानिसबर्ग, तीन जनवरी (क्रिकेट न्यूज़) कार्यवाहक कप्तान लोकेश राहुल ने अर्धशतक जड़ा लेकिन उछाल लेती गेंदों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी एक बार फिर उजागर हुई जिससे मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन चाय तक पांच विकेट पर 146 रन बनाकर संकट में है।

टेस्ट कप्तान के रूप में पदार्पण कर रहे राहुल ने 133 गेंद में नौ चौकों की मदद से 50 रन बनाए। उनके साथी सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (26) और हनुमा विहारी (20) ने भी अच्छी शुरुआत की लेकिन इसे बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे।

चाय के विश्राम के समय रविचंद्रन अश्विन 24 जबकि ऋषभ पंत 13 रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों छठे विकेट के लिए अब तक 30 रन जोड़ चुके हैं।

भारत को दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने लगातार परेशान किया। सुबह के सत्र में टीम ने 53 रन पर तीन विकेट गंवाए तो दूसरे सत्र में दो विकेट गंवाकर 93 रन जोड़े। मेजबान टीम की ओर से मार्को जेनसन (18 रन पर दो विकेट) और डुआने ओलीवियर (47 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाए जबकि कागिसो रबाडा ने 43 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

सुबह के सत्र में ओलीवियर ने खराब फॉर्म से जूझ रहे बल्लेबाजों चेतेश्वर पुजारा (33 गेंद में तीन रन) और अजिंक्य रहाणे (00) को लगातार गेंदों पर आउट किया जिससे भारत लंच तक 53 रन तक तीन विकेट गंवा चुका था।

इंग्लैंड के लिए खेलने की उम्मीद छोड़ चुके ओलीवियर दक्षिण अफ्रीका के लिए तीन साल बाद पहला टेस्ट खेलने उतरे और उन्होंने उछाल लेती गेंद पर पुजारा (33 गेंद में तीन रन) को आउट करने के बाद अगली गेंद पर रहाणे (00) को स्लिप में कैच कराया।

भारत के लिए मुकाबले की शुरुआत अच्छी नहीं रही जब नियमित कप्तान विराट कोहली पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न के कारण मैच से बाहर हो गए।

राहुल ने मुश्किल परिस्थितियों में पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर पहले घंटे में मेजबान टीम के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। अग्रवाल (26) पहले घंटे में काफी अच्छी लय में दिखे और उन्होंने पांच चौके जड़े। वह हालांकि जेनसन की आफ साइड से बाहर की ओर मूव होती गेंद पर ड्राइव लगाने की कोशिश में विकेटकीपर काइल वेरेने को कैच दे बैठे। ये दोनों जब तक क्रीज पर थे तब तक भारत मजबूत लग रहा था।

पुजारा एक बार फिर रन बनाने के लिए जूझते दिखे। उछाल लेती गेंदों के खिलाफ वह असहज नजर आए और अंतत: ओलीवियर की इसी तरह की गेंद पर आउट हुए।

रहाणे ने ओलीवियर की आफ स्टंप के बाहर की पहली ही गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश की और 11वें टेस्ट में इस तेज गेंदबाज का 50वां शिकार बने। कीगन पीटरसन ने स्लिप में उनका आसान कैच लपका।

राहुल और हनुमा विहारी (20) ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। विहारी ने मजबूत डिफेंस का नजारा पेश किया लेकिन उछाल लेती गेंदों ने उन्हें भी परेशान किया।

विहारी ने लंच के बाद लुंगी एनगिडी पर चौके के साथ सकारात्मक शुरुआत की। वह हालांकि इसी तेज गेंदबाज के ओवर में भाग्यशाली रहे जब गेंद को हवा में खेल गए लेकिन प्वाइंट पर खड़े तेंबा बावुमा ने आसान कैच टपका दिया।

विहारी और राहुल ने इस बीच कुछ आकर्षक शॉट खेले। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने रबाडा को गेंदबाजी में वापसी कराई और उनकी उछाल लेती गेंद ने मेजबान टीम को एक और सफलता दिला दी। गेंद विहारी के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर हवा में उछल गई और शॉर्ट लेग पर खड़े रेसी वान डेर दुसें ने उनका शानदार कैच लपका।

राहुल भी शॉर्ट गेंदों के खिलाफ कुछ मौकों पर असहज दिखे। उन्होंने रबाडा पर चौके और फिर एनगिडी पर एक रन के साथ 128 गेंद में 13वां अर्धशतक पूरा किया।

राहुल अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद जेनसन की आफ साइड से बाहर की गेंद को पुल करने की कोशिश में बाउंड्री पर रबाडा को कैच दे बैठे।

पंत और अश्विन ने चाय तक भारत को और झटके नहीं लगने दिए। अश्विन ने एनगिडी पर दो चौकों के साथ शुरुआत की और फिर जेनसन और केशव महाराज की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए।

भाषा 

ये भी पढ़े : मैदान के भीतर और बाहर कई मसलों से जूझ रहे कोहली की परेशानियां बढाई पीठ की तकलीफ ने

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख