तकनीकी फुटबॉल प्रशिक्षण के साथ सही नींव का निर्माण

यदि आप किसी फ़ुटबॉल खिलाड़ी या कोच से तकनीक के महत्व के बारे में पूछते हैं, तो वे शायद कहेंगे कि यह एक फ़ुटबॉल खिलाड़ी के सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक है। हम नियमित रूप से यूरोपीय लीग में खिलाड़ियों की तकनीकी सरलता की झलक देखते हैं। भारत को ऐसी प्रतिभाओं को पैदा करने से कौन रोक रहा है? असंख्य कारण हो सकते हैं। आर्सेन वेंगर का कहना है कि अगर आपके पास 14 साल की उम्र तक तकनीकी क्षमता नहीं है, तो आप एक पेशेवर फुटबॉलर बनने के बारे में भूल सकते हैं और अधिकांश शीर्ष कोच सहमत हैं। क्या इसका मतलब यह है कि यदि आप उम्र में अधिक अनुभवी हैं तो आप तकनीकी रूप से बेहतर नहीं बन सकते हैं? बिल्कुल नहीं, आप कम उम्र में ही तेजी से सीखते हैं। हमारे राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कोच इगोर स्टिमाच के अनुसार, खिलाड़ियों की रचनात्मकता के मामले में तकनीक एक बड़ी भूमिका निभाती है, एक ऐसा क्षेत्र जिस पर भारतीय फुटबॉल पर ध्यान देने की आवश्यकता है। विचार केवल उतना ही अच्छा है जितना कि निष्पादन, जो आमतौर पर तकनीकी क्षमता के लिए आता है। जब किसी की 1v1 क्षमता की बात आती है तो तकनीक महत्वपूर्ण होती है।

तकनीकी क्षमता क्या है? तकनीकी क्षमता मूल रूप से वह नींव है जिस पर बाकी सब कुछ निर्मित होता है। आपकी ड्रिब्लिंग, पासिंग, शूटिंग तकनीक, बॉल कंट्रोल और वह सब कुछ जो आप गेंद के साथ करते हैं।

फ़ुटबॉल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले देशों ने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि उनके पास जमीनी स्तर पर एक समृद्ध बुनियादी ढांचा हो। वे अपने खिलाड़ियों के लिए 5 या 6 साल की उम्र से ही एक मजबूत तकनीकी आधार विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और यह कम से कम 12 साल की उम्र तक उनका प्राथमिक ध्यान रहता है। टॉम बायर, 'सॉकर स्टार्ट्स एट होम' के लेखक , का मानना ​​है कि बच्चों को फुटबॉल तब दिया जाना चाहिए जब वे चलना सीख रहे होते हैं। मेस्सी, नेमार, रोनाल्डो, इनिएस्ता आदि जैसे कई शीर्ष खिलाड़ियों ने 2-5 साल की उम्र के बीच गेंद से उलझना शुरू कर दिया।
feghzb तकनीकी फुटबॉल प्रशिक्षण के साथ सही नींव का निर्माण

वे अपने आंदोलन और मोटर कौशल पर भी बहुत काम करते हैं। इन दिनों हर कोई स्क्रीन के सामने बहुत अधिक समय बिताता है – या तो उनके फोन, लैपटॉप या उनके कंप्यूटर, ज्यादातर अपरिहार्य कारणों से। यही कारण है कि, लगभग सभी लोगों, विशेष रूप से बच्चों को, बाहर बहुत अधिक घूमने, धूप में रहने और अपने शरीर को विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का पता लगाने का मौका देने की आवश्यकता होती है।

 समस्या-समाधान क्षमताओं का विकास करना, स्थानिक जागरूकता रखना, टीम वर्क का अनुभव करना सभी एक अच्छी तरह से गोल फुटबॉलर बनाने में योगदान करते हैं। जब आप बेहतर तरीके से आगे बढ़ने में सक्षम होंगे, तो आप बेहतर खेल सकेंगे। यही कारण है कि, जब आप बच्चों या वयस्कों के साथ काम कर रहे होते हैं, तो इसे 360-डिग्री दृष्टिकोण के साथ देखना हमेशा सबसे अच्छा होता है – जहां आप इस बात पर काम करते हैं कि वे कितनी कुशलता से आगे बढ़ते हैं और उनके पैरों पर गेंद कितनी अच्छी है।

हालांकि, एक अकादमी या क्लब सेटिंग में, बड़ी संख्या में प्रतिभागियों और समय प्रतिबंधों के कारण इन चीजों को विकसित करना मुश्किल है, खासकर अब जब यहां कृत्रिम टर्फ घंटे के हिसाब से एक बड़ी राशि वसूलते हैं। जब आपके पास एक बड़ा समूह होता है, तो यह व्यक्तिगत ताकत पर काम करने का बहुत कम मौका देता है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि दोहराव की कम संख्या के कारण कमजोरियों के मामले में अंतराल को भरना। दोहराव ही सब कुछ है। इसे पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करें और आप परिवर्तन देखना शुरू कर देंगे।

व्यक्तिगत प्रशिक्षण के लिए टीम प्रशिक्षण के रूप में अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन शहरी वातावरण में खेलने की जगह की कमी एक बड़ी बाधा के रूप में कार्य करती है। सार्वजनिक पार्क, मैदान और उद्यान, जबकि कुछ आसपास हो सकते हैं, लगभग पर्याप्त नहीं हैं। इसमें एक विशाल आर्थिक और सांस्कृतिक घटक है – हर किसी के लिए यह संभव नहीं है कि वह हर बार खेलने या प्रशिक्षण के लिए भुगतान करने में सक्षम हो। इसलिए, यह और भी महत्वपूर्ण है कि परिवर्तन सामुदायिक स्तर पर हो। यदि हाथ जोड़ दिए जाएं और सिर एक साथ काम करें, तो सही दिशा में एक बड़ा पहला कदम उठाया जा सकता है।

लेखक के बारे में
vfjpox तकनीकी फुटबॉल प्रशिक्षण के साथ सही नींव का निर्माण

दीप मूरजानी एक एक्स- प्रो फुटबॉलर और एएफसी सी लाइसेंस फुटबॉल कोच हैं। उन्होंने एयर इंडिया (U20 I-League Captain), PIFA (द्वितीय डिवीजन I-लीग), और Castelo Forte (लिस्बन, पुर्तगाल) जैसे कुछ शीर्ष क्लबों का प्रतिनिधित्व किया है। वह बारका अकादमी, मुंबई और वेस्टर्न स्पोर्ट्स फाउंडेशन में कोच के रूप में काम करने के बाद केनक्रे U12 और U18 आई-लीग टीमों के वर्तमान मुख्य कोच हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख