मेरा सपना उसेन बोल्ट के स्तर तक पहुंचने का है: युव वोरा, एथलीट

महज 16 साल की उम्र में, भारतीय एथलीट युव वोरा इस समय एथलेटिक्स में सबसे आकर्षक संभावनाओं में से एक हैं। उन्होंने हरियाणा में आयोजित छात्र ओलंपिक राष्ट्रीय और स्टेट मीट में 100 मीटर और 200 मीटर वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने MSSA इवेंट में 23 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, YMCA में 50 मीटर का रिकॉर्ड तोड़ा, 100 मीटर और 200 मीटर वर्ग में स्पोर्ट्स फॉर ऑल रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने अभिनव बिंद्रा से पुरस्कार भी जीता है और वेलिंगटन जिमखाना और AISM में भी चैंपियनशिप जीती है।

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, उन्होंने अपनी एथलेटिक्स यात्रा, अपने करियर में अब तक की विशेष उपलब्धियों, चुनौतियों पर काबू पाने, मानसिक स्वास्थ्य के महत्व, अपने खेल के आदर्शों और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

Q 1) आपकी एथलेटिक्स यात्रा कैसे शुरू हुई और आपको इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए किसने प्रेरित किया?

मेरा सफ़र 4-5 साल की उम्र में शुरू हुआ था, मैं इतना नहीं दौड़ता था, बस स्पोर्ट्स डे और P.E की कक्षा में। जब मैं चौथी कक्षा में था तब मेरी मुलाकात फिरोज सर से हुई और उन्होंने एक खुले घर में मेरी मां से कहा कि मैं अच्छा दौड़ता हूं। शुरुआत में मैं उतना गंभीर नहीं था और जब मैं चाहता था तब अभ्यास करता था। परंतु धीरे-धीरे मैं ज्यादा गंभीर होने लगा।

Q 2) आपने MSSA, YMCA और SFA द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में रिकॉर्ड तोड़ा है और विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीते हैं। आपके अब तक के करियर की सबसे खास उपलब्धि कौन सी है?

मैंने जो पहला रिकॉर्ड तोड़ा वह काफी खास था क्योंकि यह 23 साल पुराना रिकॉर्ड था। छह महीने पहले मेरे कोच ने मेरी मां से कहा था कि मैं रिकॉर्ड तोड़ दूंगा और ऐसा ही हुआ जब मैंने MSSA रिकॉर्ड तोड़ दिया। मेरे इस प्रदर्शन को मुंबई मिरर ने छापा और इंटरनेट पर भी आया था। वह मेरी पसंदीदा रेस थी और उस समय कॉम्पिटिशन भी अच्छा था।

Q 3) आपके अब तक के करियर में सबसे बड़ी चुनौतियों में से कुछ क्या हैं? आपने उन्हें कैसे दूर किया?

मेरी शारीरिक बनावट सख्त है और लचीलापन बिल्कुल भी नही है, इस वजह से मैं बहुत तेजी से चोटिल हो जाता हूं। मुझे एड़ी में चोट लगी जो 6-7 महीने तक रही और मेरी कमर की चोट 6 महीने तक रही। चोटों ने मेरे दो मुख्य सीजन खराब कर दिए हैं। अब जब मेरे बोर्ड आ गए हैं तो पढ़ाई और एथलेटिक्स को एक साथ मैनेज करना मुश्किल हो रहा है।

Also read: कोच के रूप में मेरी सफलता मेरे खिलाड़ियों की वजह से है: मनीष शर्मा, इंडियन व्हीलचेयर कोच

Q 4) उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य कितना महत्वपूर्ण है? किसी बड़ी बड़ी प्रतिस्पर्धा से पहले आप खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से कैसे तैयार करते हैं?

एथलेटिक्स में मानसिक स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मैं कहूंगा कि अगले स्तर तक पहुंचने के लिए आपको न केवल शारीरिक रूप से मजबूत होना चाहिए बल्कि मानसिक रूप से भी मजबूत होना चाहिए। हम शीर्ष एथलीटों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और हम जानते हैं कि शारीरिक रूप से वे लंबे समय से अपनी शारीरिक शक्ति पर काम कर रहे हैं लेकिन दौड़ से पहले आपकी मानसिकता आप पर निर्भर है।

शुरू में मैं मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को नहीं जानता था, लेकिन जैसे-जैसे मैं बड़ा होता गया, मुझे मानसिक स्वास्थ्य का महत्व समझ में आने लगा। किसी भी प्रतियोगिता से पहले मैं खुद से बात करता हूं और मुख्य रूप से खुद को दौड़ में सर्वश्रेष्ठ रूप से दौड़ने की कल्पना करता हूं।

Yuv-Vora-inside-article मेरा सपना उसेन बोल्ट के स्तर तक पहुंचने का है: युव वोरा, एथलीट

Q 5) आपके कुछ स्पोर्टिंग आइडल कौन है और क्यों?

मैं जिस स्पोर्टिंग आइडल का हमेशा अनुसरण करता था, वह उसैन बोल्ट थे। मैंने कम उम्र में ही एथलेटिक्स शुरू किया है, तब से वह मेरे स्पोर्टिंग आइडल रहे हैं। एक दौड़ से पहले उनका धैर्य और 10 साल तक लगातार ऐसा करने की क्षमता काफी सराहनीय है। मैं दुनिया के दूसरे सबसे तेज आदमी योहान ब्लेक से एक कार्यक्रम में मिला जो मेरे लिए बहुत खास पल था। मैं किसी दिन उसैन बोल्ट के स्तर तक पहुंचने का सपना देखता हूं और ख्वाहिश रखता हूं।

Q 6) एक एथलीट के रूप में आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं?

अल्पकालिक लक्ष्य महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करना है और भविष्य का लक्ष्य देश के लिए ओलंपिक पदक जीतना है। फिलहाल मैं राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ना चाहता हूं और इसके लिए मैं कड़ी ट्रेनिंग करना चाहता हूं। मैं भारत के लिए ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने के अपने लक्ष्य तक पहुंचना चाहता हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख