हैरिस ने दिलाई यूपी वारियर्स को गुजरात जायंट्स पर रोमांचक जीत

नवी मुंबई, पांच मार्च (भाषा) भारतीय बल्लेबाज किरण नवगिरे के अर्धशतक के बाद ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्रेस हैरिस की करिश्माई पारी की मदद से यूपी वारियर्स ने हार के कगार पर पहुंचने के बाद शानदार वापसी करके रविवार को यहां महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के रोमांच से भरे मैच में गुजरात जायंट्स तीन विकेट से हराया।

नवी मुंबई, पांच मार्च (भाषा) भारतीय बल्लेबाज किरण नवगिरे के अर्धशतक के बाद ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्रेस हैरिस की करिश्माई पारी की मदद से यूपी वारियर्स ने हार के कगार पर पहुंचने के बाद शानदार वापसी करके रविवार को यहां महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के रोमांच से भरे मैच में गुजरात जायंट्स तीन विकेट से हराया।

पहले मैच में मुंबई इंडियंस से 143 रन से करारी शिकस्त झेलने वाले गुजरात जायंट्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 169 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

इसके जवाब में यूपी वारियर्स की टीम किरण नवगिरे के 53 रन के बावजूद हार की स्थिति में दिख रही थी लेकिन हैरिस ने 26 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 59 रन की पारी खेलकर यूपी वारियर्स का स्कोर सात विकेट पर 175 रन पर पहुंचा कर उसे एक गेंद शेष रहते हुए जीत दिला दी।

हैरिस ने सोफी एक्लेस्टोन (12 गेंदों पर नाबाद 22 रन) के साथ आठवें विकेट के लिए केवल 25 गेंदों पर 70 रन की अटूट साझेदारी की। उनकी इस शानदार बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर किम गार्थ के प्रयासों पर भी पानी फिर गया जिन्होंने 36 रन देकर पांच विकेट लिये।

वारियर्स को अंतिम ओवर में 19 रन की जरूरत थी। अनाबेल सदरलैंड यह ओवर करने के लिए आई। हैरिस ने उनकी पहली गेंद को ही छक्के के लिए भेज दिया। इसके बाद उन्होंने दो चौके और पांचवी गेंद पर विजयी छक्का लगाया।

गुजरात जायंट्स की तरफ से हरलीन देओल ने 32 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 46 रन बनाए। उनके अलावा ऐशलीग गार्डनर (19 गेंदों पर 25 रन, दो चौके, एक छक्का), सलामी बल्लेबाज एस मेघना (15 गेंदों पर 24 रन) और दयालन हेमलता (13 गेंदों पर नाबाद 21) ने भी उपयोगी योगदान दिया।

वारियर्स की तरफ से ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा और बाएं हाथ के स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ने दो-दो विकेट लिए।

बल्लेबाजी में वारियर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही। डींड्रा डोटिन की जगह आखिरी क्षणों में गुजरात जायंट्स का हिस्सा बनने वाली ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर गार्थ ने अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में तीन विकेट लेकर वारियर्स का शीर्ष क्रम लड़खड़ा दिया।

गार्थ ने पहले कप्तान एलिसा हीली (सात) को अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया और फिर ओवर की आखिरी दो गेंदों पर सलामी बल्लेबाज श्वेता सहरावत (पांच) और अपनी हमवतन तहेलिया मैकग्रा (शून्य) को पवेलियन की राह दिखाकर वारियर्स को गहरे संकट में डाल दिया। वारियर्स ने पावरप्ले में तीन विकेट पर 35 रन बनाए।

किरण ने दीप्ति शर्मा (16 गेंदों पर 11 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की। उन्होंने 12वें ओवर में मानसी जोशी की गेंद पर दो रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। मानसी ने हालांकि इसी ओवर में दीप्ति को बोल्ड करके यह साझेदारी तोड़ी।

इसके बाद गार्थ ने फिर से गेंद संभाली और फिर लगातार गेंदों पर दो विकेट निकाले। उन्होंने किरण को विकेट के पीछे कैच कराने के बाद सिमरन शेख को बोल्ड किया। किरण ने अपनी 43 गेंद की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए।

हैरिस और एक्लेस्टोन ने डेथ ओवरों में तेजी से रन जुटाकर वारियर्स की उम्मीद बनाए रखी। हैरिस ने गार्थ के आखिरी ओवर में लगातार तीन चौके जड़कर उनका गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा। इसके बाद उन्होंने सदरलैंड को निशाने पर रखकर वारियर्स को शानदार जीत दिलाई।

इससे पहले मेघना और सोफिया डंकले (13) ने पहले विकेट के लिए 34 रन जोड़कर गुजरात जायंट्स को अच्छी शुरुआत दिलाई। यह दोनों सलामी बल्लेबाज हालांकि पांच गेंद के अंदर पवेलियन लौट गए।

दीप्ति शर्मा ने डंकले को बोल्ड किया जबकि एक्लेस्टोन ने मेघना को शार्ट थर्ड मैन पर आसान कैच देने के लिए मजबूर किया। मेघना ने अपनी 15 गेंद की पारी में पांच चौके लगाए।

एक्लेस्टोन ने अनाबेल सदरलैंड (आठ) को भी ज्यादा देर नहीं टिकने दिया। अंजलि सर्वानी ने लांग ऑन पर दौड़ लगाकर उनका कैच लपका। सुषमा वर्मा (नौ) आउट होने वाली अगली बल्लेबाज थी जिन्होंने मध्यम गति के गेंदबाज तहलिया मैकग्रा की गेंद स्वीप करने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया।

हरलीन ने यहीं से गार्डनर के साथ पांचवें विकेट के लिए 44 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। दीप्ति ने अपने दूसरे स्पैल में गार्डनर को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी।

हरलीन ने इसके बाद आक्रामक तेवर अपनाए। उन्होंने लेग स्पिनर देविका वैद्य पर लगातार चार चौके लगाए, लेकिन अंजलि सर्वानी के अगले ओवर में लंबा शॉट खेलने के प्रयास में उन्होंने सीमा रेखा पर कैच थमा दिया।

इसके बाद हेमलता और कार्यवाहक कप्तान स्नेह राणा (नौ) ने अंतिम 16 गेंद पर 27 रन बटोरे। हेमलता ने अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। गुजरात जायंट्स की कप्तान बेथ मूनी मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले मैच में चोटिल हो गई थी और इसलिए इस मैच में उन्हें विश्राम दिया गया।

भाषा

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख