“सिडनी मैकलॉघलिन मेरी सबसे बड़ी आदर्श खिलाड़ियों में से एक है” – चेल्सी लुईस, ट्रैक एंड फील्ड एथलीट

ट्रैक एंड फील्ड एथलीट चेल्सी लुईस के साथ एक साक्षात्कार
Chelsea Lewis

चेल्सी लुईस ट्रैक एंड फील्ड एथलीट हैं, जिन्हें अभिनव बिंद्रा स्कॉलरशिप अवार्ड फॉर एक्सीलेंस 2018-2019 से सम्मानित किया गया था। वह बहुत कम उम्र से ही कई खेलों में प्रतिस्पर्धा करने वाली एक उत्कृष्ट एथलीट रही हैं। उन्होंने अंडर-16 वर्ग में 5 डिस्ट्रिक्ट ओपन ट्रैक एंड फील्ड चैम्पियनशिप 2018 में 4×100 मीटर रिले के लिए स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने U16 गर्ल्स मेडले रिले में बॉम्बे YMCA स्टेट लेवल एथलेटिक मीट में गोल्ड जीता। उन्होंने गोवा राज्य एथलेटिक चैम्पियनशिप 2016 में लंबी कूद में रजत पदक भी जीता है।

स्पोगो न्यूज के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, ट्रैक एंड फील्ड एथलीट चेल्सी लुईस ने एथलेटिक्स और कैरियर के बारे में बात की। वह गंभीर चोट से उबरने की चुनौतियों और ट्रैक एंड फील्ड में अपने आदर्श के बारे में भी बात करती हैं। वह आगे एक एथलीट के रूप में भविष्य के लिए अपनी योजनाओं के बारे में बात करती हैं

Q 1) एथलेटिक्स में आपकी यात्रा कैसे शुरू हुई और आपको इसे पेशेवर रूप से अपनाने के लिए किस बात ने प्रेरित किया?

मैंने अपनी यात्रा तब शुरू की जब मैं लगभग 12 साल की थी। मैं हमेशा से प्रतिस्पर्धी थी और हर कल्पनाशील खेल को खेलने का आनंद लेती थी। ट्रैक और फील्ड, विशेष रूप से स्प्रिंटिंग ने मेरी रुचि को बढ़ाया और मुझे तुरंत खेल से प्यार हो गया। मेरा दृढ़ विश्वास है कि मेरा स्प्रिंटिंग करियर मेरे कोच ‘फिरोज सर’ से काफी प्रभावित था।

उन्होंने मुझे प्रत्येक मानसिक और शारीरिक रूप से कठिन प्रशिक्षण सत्र को और अधिक मनोरंजक बनाते हुए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने, लगातार और अनुशासित रहने के लिए प्रेरित किया। मेरे लिए ट्रैक एक ऐसी जगह थी जहां मुझे सच में विश्वास था कि मैं प्रामाणिक रूप से स्वयं हो सकता हूं और एक ही समय में सबसे समझदार और जीवित महसूस कर सकती हूं। मुझे चुनौती पसंद है और मैं हमेशा अपनी मानसिक और शारीरिक क्षमताओं को टेस्ट करना चाहती हूं।

Q 2) आपने अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं, इनमें से कौन सी आपके लिए सबसे खास है और क्यों?

अगर मुझे अपने अब तक के ट्रैक और फील्ड करियर में एक विशेष क्षण चुनना है, तो वह कुछ साल पहले फाइव डिस्ट्रिक्ट ओपन ट्रैक एंड फील्ड चैंपियनशिप के 200 मीटर में रजत जीतना होगा। इससे पहले एक प्रतियोगिता में, मैं 100 मीटर में गलत शुरुआत के कारण अयोग्य ठहराए जाने के बाद पूरी तरह टूट गई थी।

200 मीटर की शुरुआत से पहले नर्वस और आत्मविश्वास में कम होने के बावजूद मैंने अपना संयम बनाए रखने और अपनी पूरी कोशिश की। मैंने आगामी 200 मीटर फ़ाइनल पर ध्यान केंद्रित किया और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। निराशा पर काबू पाने और 200 मीटर में दूसरा स्थान हासिल करना मेरे लिए वास्तव में एक यादगार पल था जिसे मैं हमेशा संजो कर रखूंगी।

Q 3) 2018/2019 में उत्कृष्टता के लिए अभिनव बिंद्रा छात्रवृत्ति पुरस्कार प्राप्त करके कैसा लगा?

यह अविश्वसनीय रूप से आनंदायक क्षण था; खुद ओलंपियन से यह पुरस्कार पाकर मैं बेहद सौभाग्यशाली महसूस कर रही हूं। मेरा मानना है कि इस पुरस्कार को प्राप्त करने से मुझे ट्रैक एंड फील्ड में अपनी वास्तविक क्षमता के प्रति आश्वस्त होने का एहसास हुआ।

मेरा मानना है कि किसी एथलीट के करियर में चोट लगना सबसे आम घटनाओं में से एक है। एक गंभीर चोट से उबरना, मेरी राय में, सबसे चुनौतीपूर्ण, डिमांडिंग, दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से मुश्किल स्थितियों में से एक है, जिससे मैं गुजरी हूं। मैंने कुछ समय पहले प्रशिक्षण के दौरान मेरा ACL फट गया था, और मुझे विश्वास है कि इसने मेरे एथलेटिक करियर को प्रभावित किया। फिर भी, मैं आशावादी हूं कि मेरे माता-पिता और कोच से कंडीशनिंग, पुनर्वसन और मानसिक समर्थन के साथ, मैं आने वाले महीनों में पहले से कहीं ज्यादा मजबूत और अधिक लचीला ट्रैक पर लौटने में सक्षम हो जाऊंगी।

Also read: एथलेटिक्स मेरी पहचान का मुख्य आधार है: किमाया टंडन

Q 4) आपके आदर्श कौन रहे है और क्यों?

सिडनी मैकलॉघलिन ट्रैक एंड फील्ड में मेरे सबसे बड़े आदर्शों में से एक है। वह एक असाधारण 400 मीटर स्प्रिंट-हॉर्डलर हैं, जिन्होंने एक बार नहीं बल्कि कई बार विश्व रिकॉर्ड तोड़ा है। मैं पिछले कुछ समय से उनका अनुसरण कर रही हूं। मेरे लिए जिस चीज ने मुझे वास्तव में उनके बारे में मोहित किया वह यह था कि वह केवल सोलह वर्ष की थी जब उसने रियो ओलंपिक खेलों में USA को रिप्रेजेंट किया था।

वह अब तक की सबसे शांत और रचित एथलीटों में से एक है; वह अपनी पूर्व उपलब्धियों के बावजूद हमेशा जमीन से जुड़ी रही है और हमेशा अपने निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचने के लिए काम करतीं है; जब खेल में प्रतिस्पर्धा की बात आती है तो मुझे लगता है कि यह एक ऐसी चीज है जो वास्तव में मेरे साथ प्रतिध्वनित होती है। वह बाधाओं को तोड़ती है और गलत का मौका नहीं छोड़ती है, यही वजह है कि मैं उन्हें अपनी सबसे बड़ी आदर्शो में से एक मानती हूं।

Q 5) आपके भविष्य के लक्ष्य और आकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रही हैं?

मैं वर्तमान में यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ, UK में खेल और व्यायाम विज्ञान में B.Sc की डिग्री हासिल कर रही हूं और अपनी ACL चोट से उबर रही हूँ। अगले कुछ महीनों में, मेरी योजना स्प्रिंटिंग पर लौटने और ट्रैक पर पहले से कहीं ज्यादा फिट होने की है। मैं खुद को खेलों में करियर बनाते हुए देखती हूं; इसका मतलब पेशेवर रूप से प्रतिस्पर्धा करना या मेरी डिग्री से मेरे ज्ञान और अनुभवों का उपयोग करना और एक एथलीट के रूप में खेल की दुनिया में सुधार करना है, साथ ही एथलीटों को उनके प्रदर्शन को अधिकतम करने और अंततः उनकी उच्चतम क्षमता तक पहुंचने में मदद करना है।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख