रांची में ओलंपिक क्वालीफायर उत्कृष्टता के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है: टिर्की

रांची, चार जनवरी (भाषा) हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने गुरुवार को कहा कि आगामी महिला हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर खेल के प्रति ‘भारत की प्रतिबद्धता और अंतरराष्ट्रीय मंच पर उत्कृष्टता हासिल करने के प्रयास का प्रमाण’ है।

रांची, चार जनवरी (भाषा) हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने गुरुवार को कहा कि आगामी महिला हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर खेल के प्रति ‘भारत की प्रतिबद्धता और अंतरराष्ट्रीय मंच पर उत्कृष्टता हासिल करने के प्रयास का प्रमाण’ है।

मेजबान भारत सहित आठ देश यहां मरांग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रो टर्फ हॉकी स्टेडियम में 13 से 19 जनवरी तक होने वाले क्वालीफायर में पोडियम पर जगह बनाकर जुलाई-अगस्त में होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश करेंगे।

टिर्की ने कहा, ‘‘रांची में एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर खेल के प्रति भारत की प्रतिबद्धता और उत्कृष्टता हासिल करने के हमारे निरंतर प्रयास का प्रमाण है।’’

हॉकी इंडिया ने आगामी टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए गुरुवार को एमओयू (सहमति पत्र) पर हस्ताक्षर किए।

उन्होंने कहा, ‘‘हम झारखंड सरकार द्वारा दिए गए समर्थन के लिए बेहद आभारी हैं। हमारा लक्ष्य साथ मिलकर यादगार और सफल टूर्नामेंट आयोजित करना, हॉकी की भावना और अंतरराष्ट्रीय सौहार्द को बढ़ावा देना है।’’

यह प्रतियोगिता वैश्विक स्तर पर होने वाले तीन ओलंपिक क्वालीफायर में से एक है। अन्य दो ओलंपिक क्वालीफायर ओमान के मस्कट (पुरुष) और स्पेन के वेलेंसिया (महिला और पुरुष) में होंगे।

यह प्रतियोगिता शुरुआत में चीन में होनी थी लेकिन हॉकी इंडिया ने खेल की वैश्विक संचालन संस्था एफआईएच (अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ) से टूर्नामेंट को भारत में स्थानांतरित करने का आग्रह किया क्योंकि चीन की महिला टीम एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीतकर पेरिस खेलों के लिए सीधे क्वालीफाई कर चुकी है।

भारत की पुरुष टीम भी पिछले साल एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक में जगह बना चुकी है। सविता पूनिया की अगुआई वाली महिला टीम को हालांकि सेमीफाइनल में चीन के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता टीम ओलंपिक में सीधे प्रवेश करती है।

ओलंपिक क्वालीफायर में भारत अपने अभियान की शुरुआत पूल बी में 13 जनवरी को अमेरिका के खिलाफ करेगा। पूल की दो अन्य टीम न्यूजीलैंड और इटली हैं।

पूल ए में जर्मनी, जापान, चिली और चेक गणराज्य को जगह मिली है।

प्रत्येक पूल से दो टीम सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीतने वाली टीमों को ओलंपिक में जगह मिलेगी।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख