मुझे पूर्णविश्वास है कि हम रग्बी की शक्ति और भावना के द्वारा ज्यादा लोगों तक पहुँच सकते हैं – पॉल वॉल्श एम बी ई, संस्थापक और प्रबंध ट्रस्टी ,जंगल क्रो फ़ाउंडेशन ।

भारत में रग्बी एक ऐसा खेल है जो लगातार विकसित हो रहा है और भारतीय एथलीट इस खेल में देश और दुनिया भर में लगातार नाम कमा रहे हैं। हालांकि रग्बी को अभी भी देश की 'मुख्यधारा' के खेल माने जाने में थोड़ा समय है । खेल से इतर पृष्ठभूमि में रह कर काम करने वाले लोग जमीनी स्तर से ही रग्बी के मानक को बढ़ाने के लिए समर्पित हो कर काम कर रहे हैं और आने वाले वर्षों के लिए एक स्थायी रग्बी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए ठोस नींव का निर्माण कर रहे हैं।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, श्री पॉल वॉल्श एम बी ई, जंगल क्रो फाउंडेशन के संस्थापक और प्रबंध ट्रस्टी, ब्रिस्टल बेअर्स और कोलकाता जंगल क्रो के बीच हाल की साझेदारी, ब्रिटिश अभिनेता स्टीवर्ट राइट की भूमिका, जमीनी स्तर पर विकास, साझेदारी के प्रभाव और दीर्घकालिक लाभ के बारे में बात करते हैं। ।

Q 1) ब्रिस्टल बेअर्स और कोलकाता जंगल क्रो के बीच साझेदारी भारत में रग्बी पारिस्थितिकी तंत्र में क्या बदलाव लाएगी?

मैं इसके बारे में दो तरह से सोच रहा हूं – पहला शायद जाहिर है, साझेदारी से जंगल क्रो को लाभ होगा और दूसरा यह है कि हम भारत में रग्बी को आगे बढ़ाने के लिए इसके लिए कैसे काम कर सकते हैं। इस पर हमें कुछ विस्तृत चर्चा करनी पड़ेगी , लेकिन साझेदारी की एक बात जो विशेष रूप से रोमांचक है, वह यह है कि हम बहुत ही उत्कृष्ट ब्रिस्टल बेअर्स अकादमी को कैसे टैप कर सकते हैं। जमीनी स्तर पर जंगल क्रो की कोचिंग का हम सभी का बहुत आनंद लेते हैं, इसलिए अपने कौशल और प्रणालियों को सुधारना और विकसित करना हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। बेशक यह सब कुछ समय के लिए ऑनलाइन होगा, लेकिन देखते हैं कि यह कहाँ जाता है।

Q 2) इस साझेदारी को साकार करने में बेअर्स के सीज़न टिकट धारक और ब्रिस्टल अभिनेता स्टीवर्ट राइट की क्या भूमिका थी?

मूल रूप से स्टीवर्ट ने ही इस साझेदारी को साकार किया ।जब उन्होंने फिल्म "जंगल क्राई" पूरी की तो यह उनके लिए एक मिशन बन गया। बेयर्स की तरह व्यस्त और प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करने वाली टीम का ध्यान आकर्षित करना मुश्किल है। विभिन्न कनेक्शन और रिमाइंडर के माध्यम से, स्टीवर्ट अंततः सही व्यक्ति के साथ साझेदारी पर चर्चा करने में सक्षम हुए, बेअर्स बोर्ड द्वारा सहमति के बाद यह सब बहुत तेज़ी से आगे बढ़ गया है।

rugby-in-saraswatipur-near-siliguri-1 मुझे पूर्णविश्वास है कि हम रग्बी की शक्ति  और भावना के द्वारा ज्यादा लोगों तक पहुँच सकते हैं - पॉल वॉल्श एम बी ई, संस्थापक और प्रबंध ट्रस्टी ,जंगल क्रो फ़ाउंडेशन ।

प्र ३) भारत में रग्बी के जमीनी विकास के लिए इस तरह की साझेदारी क्या करती है?

खैर, हम आशा करते हैं कि यह जमीनी स्तर पर रग्बी में सुधार और विकास करने की दिशा में काम जारी रखेगा और अन्य क्लबों को अपने लक्ष्य प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा । युवा खिलाड़ियों को उत्साहित करने में मीडिया बड़ा मददगार साबित हो रहा है । हम चाहते हैं कि साझेदारी विकसित हो, यह सिर्फ जंगल क्रो के बारे में न होकर पूरे देश में रग्बी समुदायों के बारे में हो।  यही चुनौती है।

Q 4) भारत में राष्ट्रीय पुरुष और महिला रग्बी टीम पर इस साझेदारी से कितना प्रोत्साहन मिलेगा ?

मुझे लगता है कि किसी भी खेल के पारिस्थितिकी तंत्र के लिए हर तरह के स्तर पर इनपुट की आवश्यकता होती है। 18 वर्ष से कम आयु की भारतीय रग्बी टीम ने ताशकंद में एशियाई 7 में रजत पदक जीता है। ये हमारे शीर्ष युवा एथलीट हैं, जिन्हें भुवनेश्वर में केआईआईटी विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जाने वाली उत्कृष्ट सुविधाओं में प्रशिक्षित किया गया है, जो एक उत्कृष्ट दक्षिण अफ्रीकी कोच लुडविच द्वारा प्रशिक्षित हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए एक ठोस नींव और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की आवश्यकता है। अगर यह साझेदारी यहॉं की प्रतिभा को विकसित करने में  कोई भूमिका निभा पाई तो हम राष्ट्रीय टीम के प्रदर्शन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

प्रश्न ५) खेल में पूरे समुदायों के उत्थान की शक्ति होती है, क्या आपको लगता है कि यह साझेदारी दूसरों के जीवन पर परिवर्तनकारी प्रभाव डाल सकती है?

मेरे लिए ब्रिस्टल बेअर्स के साथ सामुदायिक संबंध साझेदारी का एक मूलभूत हिस्सा है।बेअर्स का मिशन है  "रग्बी में सफलता के माध्यम से हमारे समुदाय को प्रेरित करना"। जंगल क्रो हमारे लिए हमेशा एक परिवार की तरह रहे हैं, और हमने साथ में कई उतार- चढ़ाव देखे हैं । मैं भाग्यशाली हूँ कि मैं पूरी दुनियाँ के युवाओं पर रग्बी के प्रभाव को देख रहा हूँ ।मुझे उम्मीद है कि हम और अधिक कर सकते हैं और रग्बी की शक्ति और भावना के साथ अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं।

प्रश्न ६) इस साझेदारी के परिणामस्वरूप आप कौन से दीर्घकालिक लाभ देख सकते हैं?

मेरे लिए मुझे उम्मीद है कि बेअर्स,  जंगल क्रो के लिए एक तरह के संरक्षक बन सकते हैं। चाहे व्यवसाय में, जीवन में या खेल में, एक संरक्षक होने से वास्तविक लाभ मिलता है। यह हमें आत्मविश्वास देगा, रणनीतियों को समझने में हमारी मदद करेगा, और निश्चित रूप से इसका मतलब है कि हम बेहतर रग्बी खेलेंगे । हालांकि मैं कहना चाहूँगा कि यह एकतरफा रास्ता नहीं है और यह महत्वपूर्ण है कि हम ब्रिस्टल बेअर्स को भी कुछ फ़ायदा पहुँचाए। इसके बारे में हमारे पास कुछ विचार हैं जिन्हें विकसित करने के लिए हमने योजना बनाई है ।बहरहाल, यह एक शानदार शुरुआत है!

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख