मुझे क्रिकेट में जो इनाम मिला है वो मेरी दृढ़ता के वजह से है: दीपक शेट्टी, मुंबई के रणजी खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेटर दीपक शेट्टी वर्तमान में रणजी ट्रॉफी में मुंबई टीम के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने 25 दिसंबर 2019 को प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और वर्तमान में 31 वर्ष के हैं। दाएं हाथ का बल्लेबाज दाएं हाथ का मध्यम तेज गेंदबाज भी है और एक दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का लक्ष्य रखते हैं।

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, दीपक शेट्टी ने अपनी यात्रा, क्रिकेट के आदर्शों, सबसे बड़ी उपलब्धियों, मानसिक शक्ति के महत्व, चुनौतियों पर काबू पाने और खेल में अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

Q 1) आपकी क्रिकेट यात्रा कैसे शुरू हुई और आपको इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए किसने प्रेरित किया?

मेरे पिताजी को क्रिकेट बहुत पसंद है और हम बहुत सारे क्रिकेट खेल देखते थे जो बहुत ही रोमांचक और बहुत मजेदार होता था। मैंने अजय नाइक सर और मेरे दादा-दादी की बदौलत पेशेवर रूप से क्रिकेट खेलना शुरू किया, जिन्होंने मेरा साथ दिया। मैं अपने गुरु अनंत सर, फिरोज सर और सुरेश शेट्टी सर द्वारा निर्देशित हूं और आज मैं जो कुछ भी हूं उनकी वजह से हूं।

Q 2) बड़े होने के दौरान आपके क्रिकेट आदर्श कौन थे और क्यों?

जब मैंने क्रिकेट शुरू किया तो मैं माइकल होल्डिंग्स के एक्शन की नकल करता था क्योंकि मेरे कोच तब मुझे बताते थे कि उनका (माइकल होल्डिंग) एक्शन और लयबद्ध रनअप सही है और यह वास्तव में था। वह अब तक के महानतम खिलाड़ी थे, क्रिकेट के रोल्स रॉयस। मैं राहुल द्रविड़ को भी देखा करता था क्योंकि वह टीम में एक ऐसे खिलाड़ी थे जो सलामी बल्लेबाज, विकेट कीपर और कप्तान के रूप में काम कर सकते थे। उन्होंने मुझे टीम प्लेयर बनने के लिए भी प्रेरित किया।

Q 3) आपके क्रिकेट करियर की कुछ सबसे बड़ी उपलब्धियां क्या हैं?

मुझे स्टार स्पोर्ट्स पर लाइव प्रसारित होने वाले टी20 मुंबई एडिशन 2 टूर्नामेंट के लिए 2019 में बेस्ट डेवलपमेंट प्लेयर के रूप में चुना गया था। सूर्य कुमार यादव की कप्तानी में रणजी ट्रॉफी के लिए मुंबई की सीनियर टीम के लिए मेरा पहला मैच और अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर के साथ खेलना भी बहुत अच्छा अनुभव था।

Also read: मेरा सपना उसेन बोल्ट के स्तर तक पहुंचने का है: युव वोरा, एथलीट

Q 4) क्रिकेट में बड़े स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए मानसिक शक्ति कितनी महत्वपूर्ण है? आप खेल में प्रतिस्पर्धा से कैसे निपटते हैं?

किसी भी खेल में मानसिक स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि आप प्रतिदिन कड़ी मेहनत करते हैं और खेल के दिन के दौरान यदि आप मानसिक रूप से उपस्थित नहीं होते हैं, तो यह आपके मैच को खराब कर सकता है। उपस्थित होना महत्वपूर्ण है और न केवल अंतिम परिणाम के बारे में सोचें जो आपके हाथ में नहीं है। सकारात्मक आत्म-चर्चा करने से वास्तव में मदद मिलती है और इसके लिए मैं फिरोज सर को धन्यवाद देता हूं क्योंकि वह मेरे क्रिकेट करियर के लिए एक बड़ा वरदान रहे हैं, खासकर एटीट्यूड और अप्प्रोच के संबंध में।

Q 5) आपने अपने करियर में किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है?

ईश्वर की कृपा से मैंने जीवन में कभी भी “मुश्किल” चुनौतियों का सामना नहीं किया, मैं भाग्यशाली रहा हूँ। मैंने अपने आसपास के लोगों को बदतर परिस्थितियों और संघर्ष से गुजरते देखा है। मैं एक शिक्षित दक्षिण भारतीय परिवार से आता हूं लेकिन खेल की पृष्ठभूमि से नहीं और मेरे परिवार के लिए संघर्ष को समझना मुश्किल था। वे चाहते थे कि मैं क्रिकेट छोड़ दूं और शुरुआती दिनों में मैं रोता और अपने सपनों के लिए लड़ता था। मुझे क्रिकेट में जो इनाम मिला है वो मेरी दृढ़ता के वजह से है।

Q 6) भविष्य के लिए आपके लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

मैं और अधिक हासिल करने के लिए भूखा रहना चाहता हूं और जो सफलता मिली है उससे संतुष्ट नहीं हूं। मैं अभी 30 साल का हूँ इसके बावजूद मैं भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहता हूं। मुझे खुद पर और प्रक्रिया पर विश्वास है। फिरोज सर मेरे जीवन में एक महत्वपूर्ण कड़ी रहे हैं जब एक अलग दृष्टिकोण के साथ चुनौतियों का सामना करने की बात आती है और मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख