महिला प्रो लीग: नीदरलैंड 1-0 से जीता लेकिन भारतीय टीम के खेल में दिखा अच्छा सुधार

राउरकेला, 14 फरवरी (भाषा) भारतीय महिला हॉकी टीम बेहद मजबूत नीदरलैंड के खिलाफ बेहतर रक्षात्मक प्रदर्शन करने के बाद भी बुधवार को यहां एफआईएच प्रो लीग मैच में 0-1 से हार गयी।

राउरकेला, 14 फरवरी (भाषा) भारतीय महिला हॉकी टीम बेहद मजबूत नीदरलैंड के खिलाफ बेहतर रक्षात्मक प्रदर्शन करने के बाद भी बुधवार को यहां एफआईएच प्रो लीग मैच में 0-1 से हार गयी।

भारतीय महिला टीम के लिए एफआईएच प्रो लीग के मौजूदा चरण में छह मैचों में यह पांचवीं हार है। नीदरलैंड की यह 10 मैचों में 10वीं जीत है।

मौजूदा विश्व, ओलंपिक और प्रो लीग चैम्पियन नीदरलैंड के लिए अल्बर्स फेलिस 27वें मिनट में गोल किया, जो निर्णायक साबित हुआ। विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज टीम के खिलाफ भारत की लगातार दूसरी हार है। एक सप्ताह पहले नीदरलैंड ने भुवनेश्वर में भारत को 3-1 से हराया था।

मैच में बढ़त लेने के लिए नीदरलैंड को 27 मिनट तक इंतजार करना पड़ा। एल्जेमीक जांडी गेंद पर अच्छी पकड़ के साथ भारतीय  सर्कल में पहुंची और  गोल पोस्ट की ओर करारा प्रहार किया। पहले से सतर्क सविता ने बचाव करते हुए गेंद को दूर किया लेकिन गेंद अल्बर्स के पास चली गयी। अल्बर्स ने चतुराई से सविता को छकाते हुए गेंद को भारतीय गोल पोस्ट में डाल टीम का खाता खोल दिया।

नीदरलैंड की टीम ने अपने आक्रामक खेल के दम पर शुरू से दबदबा बनाया लेकिन भारतीय रक्षापंक्ति ने उनका डटकर मुकाबला किया। भारतीय कप्तान और गोलकीपर सविता पूनिया ने शानदार रक्षण से नीदरलैंड के खिलाड़ियों के गोल करने के कई प्रयास विफल किये नहीं तो टीम की हार का अंतर और अधिक होता।

भारतीय अग्रिम पंक्ति ने नीदरलैंड के खिलाफ जवाबी हमले किये। इस दौरान लालरेमसियामी दो बार नीदरलैंड के सर्कल में पहुंचने में सफल रही लेकिन दोनों बार गोल पोस्ट के पास पहुंच कर उन्होंने लय गंवा दी।

नीदरलैंड ने इस क्वार्टर में तीन पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये लेकिन उनके तीनों प्रयास को भारतीय रक्षा पंक्ति ने विफल कर दिया।

पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलने की भारतीय टीम की विफलता इस मैच में भी जारी रही। टीम को तीसरे क्वार्टर में गोल करने के तीन मौके मिले लेकिन तीनों प्रयास विफल हो गये।

इस दौरान मुमताज खान बेहद करीब से भारत को बराबरी दिलाने का मौका चूक गयी। ज्योति के क्रॉस पर मुमताज ने गेंद पर नियंत्रण बनाकर तेज प्रहार किया लेकिन गेंद गोल पोस्ट के करीब से बाहर निकल गयी।

सविता को मैच के 38वें मिनट में गेंद को अपने पैर से मार कर सर्किल से बाहर करना महंगा पड़ा। इससे उन्हें पीला कार्ड दिखाया गया। भारतीय कप्तान को पांच मिनट तक मैदान के बाहर बैठना पड़ा और नीदरलैंड को पेनल्टी कॉर्नर मिल गया।

डिके प्लेन ने पेनल्टी कॉर्नर लिया लेकिन स्थानापन्न गोलकीपर बिचु देवी ने अच्छा बचाव करके अपनी टीम को मैच में बनाए रखा।

सविता मैदान पर वापसी लौटी और आखिरी क्वार्टर में कई और प्रयास को विफल कर नीदरलैंड को बढ़त बढ़ाने का मौका नहीं दिया।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख